आजादी का अमृत महोत्सव के पोस्टर पर नेहरू की तस्वीर नदारद, राहुल बोले- लोगों के दिल से कैसे निकालोगे

आजादी का अमृत महोत्सव के पोस्टर पर नेहरू की तस्वीर नदारद, राहुल बोले- लोगों के दिल से कैसे निकालोगे

प्रेषित समय :10:05:09 AM / Sun, Aug 29th, 2021

नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव समारोह से देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर हटाए जाने की पृष्ठभूमि में शनिवार को कटाक्ष करते हुए कहा कि देश के प्यारे पंडित नेहरू को लोगों के दिल से कैसे निकाला जा सकेगा. उन्होंने फेसबुक ंपर नेहरू के जीवन से जुड़ी कई तस्वीरें साझा करते हुए कहा, देश के प्यारे पंडित नेहरू को लोगों के दिल से कैसे निकालोगे?

कांग्रेस के कई नेताओं ने आईसीएचआर की वेबसाइट पर ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ से जुड़ी तस्वीरों का स्क्रीनशॉट ट्विटर पर साझा किया, जिनमें महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, राजेंद्र प्रसाद, भगत सिंह, मदनमोहन मालवीय और वीर सावरकर के चित्र हैं, लेकिन नेहरू की तस्वीर गायब है.

इस मामले पर आईसीएचआर की ओर से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने आईसीएचआर के इस कदम को भद्दा करार दिया.

लोकसभा में कांग्रेस के उप नेता गौरव गोगोई ने कहा कि कोई भी देश स्वतंत्रता संघर्ष का उल्लेख करने वाली वेबसाइट से अपने पहले प्रधानमंत्री की तस्वीर नहीं हटायेगा, लेकिन यहां पर किया गया, जो बहुत ही तुच्छ और अन्यायपूर्ण है. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि आईसीएचआर ने पंडित नेहरू की तस्वीर हटाकर खुद को कलंकित किया है. पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने ट्वीट किया, ‘नेहरू जी की फ़ोटो हटाने से क्या खुद का क़द बढ़ जाएगा? बौना, बौना ही रहेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply