हुंडई ला रही है बिना ड्राइवर वाली RoboTaxi कार, गाड़ी में दिया जाएगा 360 डिग्री कैमरा

हुंडई ला रही है बिना ड्राइवर वाली RoboTaxi कार, गाड़ी में दिया जाएगा 360 डिग्री कैमरा

प्रेषित समय :09:55:30 AM / Sun, Sep 5th, 2021

मोशनल के साथ पार्टनरशिप में हुंडई ने पूरी तरह से ऑटोमैटिक Ioniq 5 रोबोटैक्सी का खुलासा किया है, जो 2023 से शुरू होने वाली पब्लिक राइड सर्विस के लिए पूरी तरह से ड्राइवर लेस कार होगी. Motional एक ड्राइवर लेस टेक्निकल फर्म है जो बोस्टन, यूएसए से बाहर है और पिछले साल मार्च में शुरू की गई है.

Ioniq 5 रोबोटैक्सी लेवल 4 ऑटोमैटिक टेक्नोलॉजी का दावा करता है, जिसका मतलब है कि ये सभी परिस्थितियों में ऑटो ड्राइव कर सकता है जब तक कि कोई ड्राइवर मैन्युअल कंट्रोल नहीं लेता. ये ऑल-इलेक्ट्रिक Hyundai Ioniq 5 पर बेस्ड है जिसे इस साल की शुरुआत में पेश किया गया था. Ioniq 5 अपने आप में किसी भी ऑटोमैटिक टेक्नोलॉजी की सुविधा नहीं देता है.

कंपनियों का कहना है कि कार में 30 एक्सटरनल सेंसर लगे हैं, जिसमें कैमरा, रडार और लिडार शामिल हैं, जिससे 360 डिग्री की अजम्पशन और चलते समय “अल्ट्रा-लॉन्ग-रेंज” पर चीजों का पता लगाने की कैपेसिटी मिलती है. मोशनल का कहना है कि एक ऑपरेटर व्हीकल को दूर से कंट्रोल कर सकता है और इसे सिक्योरिटी के लिए गाइड कर सकता है.

Hyundai Ioniq 5 robotaxi की लॉन्चिंग

मोशनल ने कहा कि Ioniq 5 रोबोटैक्सी 2023 में सेल्फ-ड्राइविंग सर्विस Lyft के माध्यम से पैसेंजर को ट्रांसपोर्ट करना शुरू कर देगी, जिसका दावा है कि लास वेगास में सैकड़ों हजारों ऑटोमैटिक जर्नी की गई हैं. रोबोटैक्सी “एकाधिक अमेरिकी बाजारों” में काम करेगा, हालांकि मोशनल ने अभी तक इनकी पुष्टि नहीं की है.

Hyundai Ioniq 5 ने इस साल की शुरुआत में 58kWh और 73kWh बैटरी 240 और 300 मील की रेंज के साथ पेश की थी. बड़ी बैटरी वाले मॉडल 220kW तक चार्ज कर सकते हैं, सेल्स को 18 मिनट में 10% से 80% तक भर सकते हैं. अगले हफ्ते के म्यूनिख मोटर शो में रोबोटैक्सी को ऑफीशियल तौर पर जनता के लिए पेश किया जाएगा, जहां हुंडई व्हीकल के बारे में अधिक जानकारी देने का वादा करती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply