बैडमिंटन में कृष्णा नागर ने जीता गोल्ड मेडल, भारत को टोक्यो पैरालंपिक में मिला 5वां स्वर्ण पदक

बैडमिंटन में कृष्णा नागर ने जीता गोल्ड मेडल, भारत को टोक्यो पैरालंपिक में मिला 5वां स्वर्ण पदक

प्रेषित समय :10:59:40 AM / Sun, Sep 5th, 2021

नई दिल्ली. टोक्यो पैरालंपिक में कृष्णा नागर ने गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया है. एसएल6 क्लास फाइनल में कृष्णा नागर ने हांगकांग के चु मान केइ 21-17, 16-21, 21-17 को हराया. टोक्यो पैरालंपिक में बैडमिंटन में यह भारत का चौथा पदक है. टोक्यो पैरालंपिक में यह भारत का 5वां गोल्ड है. कृष्णा से पहले बैडमिंटन में प्रमोद भगत गोल्ड, सुहास यतिराज सिल्वर और मनोज सरकारब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं.

इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक में भारत की पदकों की संख्या 19 हो गई है. भारत ने अब तक 5 गोल्ड, आठ सिल्वर और छह ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. भारत टोक्यो पैरालंपिक में निशानेबाजी में पांच और बैडमिंटन में चार पदक जीत चुका है.

टोक्यो पैरालंपिक में यह भारत का 5वां गोल्ड मेडल है. टोक्यो पैरालंपिक में कृष्णा से पहले प्रमोद भगत (बैडमिंटन), मनीष नरवाल (निशानेबाजी), सुमित अंतिल (भालाफेंक) और अवनि लेखरा (निशानेबाजी) भारत को गोल्ड दिला चुके हैं. कृष्णा नागर पैरालंपिक खेलों में गोल्ड जीतने वाले सिर्फ 8वें भारतीय खिलाड़ी हैं. पैरालंपिक खेलों में भारत को पहला गोल्ड मुरलीकांत पेटकर ने 1972 में दिलाया था. इसके बाद देवेंद्र झाझरिया ने एथेंस ओलंपिक 2004 और रियो ओलंपिक 2016 में भालाफेंक में भारत को गोल्ड दिलाया. वहीं रियो खेलों में मरियप्पन थंगावेलु ने ऊंची कूद में स्वर्ण पदक जीता था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश के सर्वोच्च खेल अलंकरण पुरस्कार 2020 की घोषणा

खेलते-खेलते मासूम का सिर कुकर में फंसा, दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद डॉक्टर ने ऐसे बचाई जान

पंजाब के फिरोजपुर में दामाद ने रक्षाबंधन पर खेला खूनी खेल, सास की हत्या की, पत्नी पर भी बरसाईं गोलियां

Leave a Reply