कुदरती खूबसूरती का खजाना हैं भारत की ये 5 झीलें

कुदरती खूबसूरती का खजाना हैं भारत की ये 5 झीलें

प्रेषित समय :10:14:46 AM / Sun, Sep 12th, 2021

प्रकृति की खूबसूरती को निहारना किसे पसंद नहीं होता है. कुदरत का सबसे बड़ा उपहार है हमारे लिए झीलें हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको भारत के पांच सबसे खूबसूरत झीलों के बारे में बताएंगे.

डल झील: डल झील श्रीनगर का गहना मानी जाती है. 26 वर्ग किलोमीटर में फैली यह झील पृथ्वी पर स्वर्ग की तरह है. यह सुंदर हरे भरे पहाड़ों के बीच में स्थित है. इस झील में झील में खोला गया फ्लोटिंग एटीएम भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहा है.

 

पिछोला झील: पिछोला झील एक कृत्रिम झील है जो राजस्थान राज्य के उदयपुर शहर केंद्र में स्थित है. यह झील शहर की सबसे बड़ी और पुरानी झीलों में से एक है. यहां आने वाले लाखों पर्यटकों को अपनी शांति और सुंदरता वजह से आकर्षित करती है. इस झील पर सूर्यास्त का नज़ारा बहुत अच्छा होता है, जिसे देखने के लिए यहां एक द्वार बनाया गया है.

वुलर झील: ये भारत के जम्मू कश्मीर के बांडीपोरा जिले में है. इसके बड़े आकार के कारण यहां बड़ी लहरें भी आती हैं. यह झील एशिया की सबसे बड़ी और मीठे पानी की झीलों में से एक है. वुलर झील में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय जून और अगस्त का है.

 

लोकतक झील: मणिपुर में स्थित Floating Lake यानि लोकटक झील अपनी सतह पर तैरते हुए वनस्पति और मिट्टी से बने द्वीपों के लिए प्रसिद्ध है. इन्हें 'कुंदी' कहा जाता है. ये दुनिया की एकमात्र फ़्लोटिंग झील है और भारत की सबसे बड़ी फ्रे़शवॉटर लेक है. इसके अंदर स्थित Keibul Lamjao National Park दुनिया का एकमात्र तैरता हुआ नेशनल पार्क है.

दमदमा झील: हरियाणा में सबसे बड़ी प्राकृतिक झील में से एक है. दिल्ली से इस झील की दूरी 50 किमी है, जहां आप ड्राइव करके 2 घंटे में पहुंच सकते हैं. ये आकर्षक झील 3000 एकड़ में फैली हुई है, जो पर्यटकों के बीच काफी पसंदीदा स्पॉट है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply