हिंदी एक! नजरिए अनेक? जो भी कहना है, वह आपको ही कहना है....

हिंदी एक! नजरिए अनेक? जो भी कहना है, वह आपको ही कहना है....

प्रेषित समय :07:14:40 AM / Wed, Sep 15th, 2021

पल-पल इंडिया (व्हाट्सएप- 7597335007). हिंदी दिवस पर देश-विदेश में अनेक कार्यक्रम हुए, तो हिंदी को लेकर अनेक विचार भी सामने आए, जो हो, हिंदी लगातार विश्व में अपनी कामयाबी का परचम लहरा रही है, हिंदी दिवस पर खट्टे-मीठे दिलचस्प नजरिए....

कमलेश पारे  https://www.facebook.com/kamlesh.pare.9  ने धारदार कार्टून शेयर करते हुए लिखा- हिन्दी दिवस है, जो भी कहना है वह आपको ही कहना है!

Madhu Acharya @Ashawaadi आज हिंदी दिवस है. हिंदी का पूरा सम्मान. जब तक देश की हर भाषा समृद्ध नहीं होगी, हिंदी भी मजबूत नहीं होगी.  हिंदी मजबूत हो इसलिए राजस्थानी भाषा को भी मान्यता की बात हो, राजस्थानी मजबूत, तो हिंदी भी सबल!

India in Morocco @indembrabat - हिंदी दिवस के अवसर पर राजदूत राजेश वैष्णव ने भारतीय दूतावास रबात के अधिकारियों को राजभाषा प्रतिज्ञा दिलाई. भारतीय दूतावास रबात इस अवसर पर कई प्रतियोगिताएं और कार्यक्रम आयोजित कर रहा है.

India in Belgium @IndEmbassyBru -  द्वारा बेल्जियम में  हिंदी के पठन - पाठन में संलग्न शिक्षकों  एवं भाषा विदों  के साथ "मेरी यात्रा हिंदी के साथ"   विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया.

VIJAY VASAVE (chauhan) @vijayvasave123 - "वसावे" मेरी मातृभाषा है, परंतु इसके साथ ही हिंदी तथा अन्य भाषाएं, मेरी मातृभाषा की बहन भाषाएं है, में जितना अपनी भाषा का सम्मान करता हूँ, उतना ही सम्मान अन्य भाषाओं का भी करता हूँ. हिंदी दिवस की शुभकामनाएं.

Black Swan @funandflight - जिस देश में गाड़ी पर हिंदी में नंबर लिखने से चालान हो, जहां ९०% लोग अंग्रेजी में हस्ताक्षर करें, जहां हिंदी के लिए हमेशा २ दबाना पड़े, जिस देश की अदालत में बहस हिंदी में नही सुनी जाती, उस देश के समस्त देशवासियों को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

Diptiman Yadav @Dipti_6450 - फोन उठाते वक्त इंग्लिश में  Hello  बोलते हैं, अगर हिन्दी में बोलना हो, तो क्या बोलना चाहिए, किसी को पता है ?

Surendra Chaudhary @surendrapalsin3 हिन्दी में सब बराबर है. कोई कैपिटल नहीं कोई स्माल नहीं. आधे अक्षर को सहारा देने के लिए पूरा अक्षर हमेशा तैयार रहता है. हम अ से अज्ञानी से ज्ञ से ज्ञान तक का सफर तय करते हैं. हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं!

Advocate @High_court_Up

हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.

sakshi @ShadowSakshi

#हिंदी_दिवस : राष्ट्रीय एकता

पं. नेहरू: भाषा उन्नति.... किसी विदेशी भाषा से कोई राष्ट्र महान नहीं हो सकता, कोई भी विदेशी भाषा आम लोगों की भाषा नहीं हो सकती, ऐसा राष्ट्र बनाने के हित में जो अपनी आत्मा को पहचाने,जिसे आत्मविश्वास हो,जो संसार के साथ सहयोग कर सके,हमें हिंदी को अपनाना चाहिए.

Mumtaz इलाहाबादी @MumtazAICC

मैं आन बान और शान बनूँ,

मैं राष्ट्र का गौरव मान बनूँ,

यह दो तुम मुझको वचन आज,

मैं तुम सबकी पहचान बनूँ!

मैं हिन्दी हूँ...!!

हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं..

Rajneesh Agrawal @rajneesh4n भाषा मात्र संवाद का माध्यम ही नहीं होती बल्कि उससे जुड़ी एक संस्कृति होती है....क्योकि भाषा का उद्भव और विकास सांस्कृतिक यात्रा में होता है!

#हिंदी_दिवस

Subhash Chandra Vashishth | सुभाष चंद्र वशिष्ठ @SCVashishth

हमारे देश में....

अरबी बोली नही जाती, बल्कि खाई जाती है..

चीनी भी बोली नहीं जाती, सिर्फ़ खाई जाती है..

उसी तरह अंग्रेजी भी उतनी बोली नही जाती, जितनी पी जाती है..!

और....

हिंदी बहुत ही शक्तिशाली भाषा है, "हिंदी में समझाऊं क्या" कहते ही तुरंत सारे समझ जाते हैं!

#हिंदी_दिवस #HindiDiwas

Wg Cdr Anuma Acharya (Retd) - @AnumaVidisha छत्तीसगढ़ से एक मित्र ने कहा कि हमारे देश मे हिंदी बोली जाती है और अंग्रेजी झाड़ी जाती है!

हिन्दी बॉट्स @BotsHindi -

#हिंदी से यह हिन्द बना है,

हिंदी से यह हिन्दुस्तान.

हिंदी से तुम प्यार करो तो,

बढ़ जाएगी इसकी शान.

हिंदी भाषा सबसे न्यारी,

हिंदी भाषा सबसे प्यारी.

सह ली बहुत उपेक्षा इसने,

अब तो रख लो इसका मान.

हिंदी से यह हिन्द बना है,

हिंदी से यह हिन्दुस्तान.

जय हिंद! जय हिंदी!!

#हिंदी_दिवस

#हिंदी_दिवस_की_हार्दिक_शुभकामनाएँ

Dr. Archana Sharma @DrArchanaINC आज #हिंदी_दिवस दिवस है, जिन किसानों ने हिन्दी में ट्वीट किया है, उन्हें फौलो करें, उनके ट्वीट को रीट्वीट करें.... @SinghPunni @Jass_Careless @rpnavi @Sarcastic__JAT @Syuktkisanmorch #AdaniLooting_HimachalFarmers #FarmersProtest #किसानों_का_भारत #जय_जवान_जय_किसान

EV Drive the Future @EVDTF चाइना में चाइनीज, अमेरिका में इंग्लिश पर, रूस में रसियन पर कभी जुर्माना लग सकता है, क्या? लेकिन, अपने देश में हिन्दी पर जुर्माना लग जाता है!

@PMOIndia @OfficeOfNG @nitin_gadkari @MORTHIndia

India in Istanbul @CGI_Istanbul - इस्तांबुल में हिंदी दिवस का आयोजन....

https://twitter.com/i/broadcasts/1PlKQPOqNYDxE

vinay.anand आप सभी मित्रों को हिंदी दिवस की शुभ कामनाएं #हिंदीदिवस

https://www.facebook.com/vinay.anand.771

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिंदी दिवस! टेबल और चेयर को हिंदी में क्या कहते हैं?

देश भर में 14 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानें इसके बारे में

मराठी गणपति आरती अब हिंदी में भी

फ़िल्म "स्ट्रीट लाइट" तेलुगु और हिंदी में सिनेमाघरों में रिलीज के लिए तैयार

Leave a Reply