अंडे खाने वाले हो जाएं सावधान, कहीं मुश्किलें न बढ़ा दें इसके साइड इफेक्ट्स

अंडे खाने वाले हो जाएं सावधान, कहीं मुश्किलें न बढ़ा दें इसके साइड इफेक्ट्स

प्रेषित समय :10:15:09 AM / Thu, Sep 16th, 2021

‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’, ये कहावत अंडों के फायदों को देखते हुए बनाई गई थी, ताकि लोग अंडों को अपनी डाइट में शामिल करके इसके लाभ ले सकें. अगर हम अंडे की न्यूट्रीशन प्रोफाइल को देखें तो इसमें हाई क्वालिटी का प्रोटीन, विटामिन, आयरन आदि तमाम पोषक तत्व मौजूद रहते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं. लेकिन इसके तमाम साइड इफेक्ट्स भी हैं, जिनके बारे में लोग नहीं जानते. अगर आप भी अंडा खाने के शौकीन हैं, तो इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में जरूर जान लें, ताकि इसके कारण आप किसी तरह की परेशानी में पड़ने से बच सकें.

1. अंडे का सफेद हिस्सा फैट फ्री और लो कैलोरी वाला होता है, लेकिन वास्तव में इस सफेद हिस्से के कई नुकसान हैं. अंडे के सफेद हिस्से के सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी हो जाती है. ऐसे में शरीर पर चकत्ते बनना, त्वचा में सूजन और लाल होना, ऐंठन, दस्त, खुजली आदि परेशानियां हो सकती है. जिन लोगों को पहले से एलर्जी की समस्या है, उन्हें अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए.

2. अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा जोती है, इसलिए ये किडनी की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए हानिकारक होता हैं. दरअसल किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों में जीएफआर (एक तरल पदार्थ जो किडनी को फिल्टर करता है) की मात्रा कम होती है. अंडे का सफेद हिस्सा जीएफआर को और कम कर देता है. इससे किडनी को फिल्टर करने में समस्या होती है. ऐसे में किडनी पेशेन्ट्स के लिए समस्या बढ़ सकती है.

3. अंडे के सफेद भाग में एब्यूमिन होता है. इसके कारण शरीर को बायोटिन एब्जॉर्ब करने में समस्या होती है, ऐसे में मांसपेशियों में दर्द की समस्या, स्किन से जुड़ी परेशानियां, बालों का झड़ना आदि समस्याएं होने लगती हैं. इसके अलावा

4. वहीं अगर अंडे के पीले भाग की बात करें तो इसमें कोलेस्ट्रोल और फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है. यदि आप रोजाना दो से ज्यादा अंडे खाते हैं तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, इसके कारण आपको हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. हार्ट की समस्या से जूझ रहे लोगों और डायबिटीज के मरीजों को अंडे अवॉयड करने चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

काजू को खाने के हैं कई लाभ, काजू स्किन, बालों और शरीर के लिए है फायदेमंद

खाना खाने से पहले पीयें टमाटर सूप, जानें इसके फायदे

देसी घी खाने से कंट्रोल होता है आपका वजन, होते हैं ये फायदे

अंकुरित अनाज का करें सेवन, मिलेंगे कई बेहतरीन फायदे

बियर पीने के ही नहीं बल्कि फेस के लिए भी फायदेमंद

Leave a Reply