बेदाग-निखरी त्वचा के लिए करें स्ट्रॉबेरी से बने फेस मास्क का इस्तेमाल

बेदाग-निखरी त्वचा के लिए करें स्ट्रॉबेरी से बने फेस मास्क का इस्तेमाल

प्रेषित समय :11:19:48 AM / Thu, Sep 16th, 2021

बेरी एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. ये कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं. ये फल त्वचा के लिए लाभदायक है. स्ट्रॉबेरी में एस्ट्रिंजेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये त्वचा को जलन और यूवी किरणों से बचाने में मदद करती है.

ये अल्फा-हाइड्रॉक्सिलिक एसिड से भरपूर होती है. इससे मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. इसमें सैलिसिलिक एसिड भी होता है. ये मुंहासों का इलाज करने के लिए जाना जाता है. घर पर स्ट्रॉबेरी से फेस मास्क कैसे बना सकते हैं आइए जानें.

स्ट्रॉबेरी से ऐसे बनाएं फेस पैक

स्ट्रॉबेरी और शहद – स्ट्रॉबेरी और शहद का मास्क मुंहासों को कम करने में मदद करता है. इस पैक को बनाने के लिए एक ब्लेंडर में चार स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करके एक महीन पेस्ट बनाएं. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. इस फेस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकते हैं.

स्ट्रॉबेरी और नींबू – स्ट्रॉबेरी और नींबू का मास्क पिगमेंटेशन को कम करने में मदद कर सकता है. चेहरे पर काले धब्बे और टैन हटाने के लिए भी आप स्ट्रॉबेरी और नींबू के फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए ब्लेंडर में कुछ स्ट्रॉबेरी का बारीक पेस्ट बना लें या चम्मच से अच्छी तरह मैश कर लें. आधे नींबू के रस को मिलाएं. इसका नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्ट्रॉबेरी और दलिया – क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने के लिए स्ट्रॉबेरी और दलिया मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक ब्लेंडर में एक चम्मच ओटमील के साथ 6 स्ट्रॉबेरी मिलाएं. एक महीन पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में गुलाब जल मिलाएं. अब इस फेस मास्क को लगाकर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें. इसे सूखने तक लगा रहने दें. ये ओटमील एक स्क्रब की तरह काम करता है जो मृत त्वचा से छुटकारा दिलाता है जबकि स्ट्रॉबेरी क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करती है.

स्ट्रॉबेरी और दही – ग्लोइंग स्किन के लिए स्ट्रॉबेरी और दही के मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा फ्रेश और हाइड्रेटेड महसूस करती है. इस फेस को बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी प्यूरी को दही और शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. तैलीय त्वचा के लिए दही के स्थान पर ताजी क्रीम का इस्तेमाल करें. फेस मास्क लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. इस फेस मास्क को बाद में इस्तेमाल करने के लिए रेफ्रिजरेट भी किया जा सकता है.

ये त्वचा के लिए कैसे लाभदायक है

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी होता है. ये कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है. ये झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा को निखारने का काम करता है.

स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल त्वचा को टोन करने और मुंहासों के निशान को हल्का करने के लिए भी किया जाता है. स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से त्वचा पर दाने और सूजन जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा पर एक पैच लगाकर परीक्षण कर लें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

किसी से भी बातचीत को प्रभावी बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

शादी में हैवी नथ पहनने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी परेशानी

Leave a Reply