आज का दिन: बुधवार 22 सितम्बर 2021, श्राद्ध में विविध वस्तुओं के दान का है विशेष महत्व!

आज का दिन: बुधवार 22 सितम्बर 2021, श्राद्ध में विविध वस्तुओं के दान का है विशेष महत्व!

प्रेषित समय :20:35:02 PM / Tue, Sep 21st, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

श्राद्ध में पितरों की तृप्ति के लिए... उनकी उत्तम गति के लिए... पितृदोष मुक्ति के लिए विविध वस्तुओं के दान का विशेष महत्व है.

श्राद्ध में ऐसी नई वस्तुओं का दान करना चाहिए जो उपयोगी हों, जैसे-जैसे इन वस्तुओं का उपयोग हो वैसे-वैसे उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे.

दान में वस्तु का मूल्य महत्वपूर्ण नहीं है, व्यक्ति की भावना ज्यादा महत्वपूर्ण है इसलिए किसी और से तुलना करने या किसी के कहने पर दान करने के बजाय यथाशक्ति समर्पित मन से दान करें.

दान में गेंहू, गुड़, सोना-चांदी, जमीन, गाय, धान, वस्त्र आदि का दान कर सकते हैं.

दान करते वक्त अपनी भावना व्यक्त करें कि- यह दान ज्ञात/अज्ञात पितरों को तृप्त करे, उन्हें उत्तम गति प्रदान करे तथा पितृदोष से मुक्त करके पितृ उन्हें शुभ आशीर्वाद प्रदान करें!

- आज का राशिफल- 

मेष राशि:- आपको रुका हुआ धन प्राप्त होगा. प्रयासरत कार्यों में आपको सफलता प्राप्त होने का योग बन रहा है. परिवार में नए मेहमान के आगमन का योग बन रहा है. पत्नी का सुख प्राप्त होगा. चतुर्दिक लाभ से मन प्रसन्न रहेगा.

वृष राशि:- आज अपनी उर्जा को सही दिशा में लगाएं बड़ी सफलता का योग बन रहा है. विद्यार्थियों के लिए एवम उनके कैरियर के लिए अच्छा समय चल रहा है. षड्यंत्रकारी विफल रहेंगे.

मिथुन राशि:- आपको नए व्यापार एवं व्यवसाय से लाभ मिलेगा आपका व्यापार से लाभ होगा. विदेश में नया व्यवसाय खोलने के अवसर प्राप्त होंगे. साहित्यिक जगत के लिए साहित्यिक जगत से आय का साधन मिलेगा आपको न्यायालय से लाभ मिलेगा.

कर्क राशि:- आपको लेखन एवं साहित्य के क्षेत्र से लाभ मिलेगा सम्मान प्राप्त होने का योग बन रहा है. जमीन जायदाद के खरीदने का उत्तम समय है. आप को संतान सुख मिलने की संभावना है. विद्यार्थियों के लिए उत्तम समय चल रहा है.

सिंह राशि:- मान सम्मान में वृद्धि होगा रोजगार से आपको लाभ मिलेगा आयात निर्यात का योग बन रहा है. परिवार में शुभ कार्य होने का योग है. आपको बाय स्रोत से अचानक धन लाभ होगा जिससे आपकी माली हालत सुदृढ़ होगी.

कन्या राशि:- चारों तरफ से धन लाभ होने का योग बन रहा है. परिवार में शुभ कार्य होने से मन प्रसन्न रहेगा भाई बहन का सुख प्राप्त होगा नए कार्य एवं नए उद्योग लगने का योग बन रहा है. खिलाड़ियों के लिए उत्तम समय चल रहा है.

तुला राशि:- आज आप गुस्से पर नियंत्रण रखें संपादन एवं संपादन कार्य से आपको लाभ मिलेगा.  देश विदेश की यात्रा का योग बन रहा है. स्वास्थ्य से सावधानी बरतें और अपनी उर्जा को सही दिशा में लगाएं. आपका समय आपके अनुकूल चल रहा है. जितना मेहनत करेंगे उतना आपका भाग्य साथ देगा.

वृश्चिक राशि:- वृश्चिक राशि गुस्से में एवं शीघ्र निर्णय लेने से बचें आपको नुकसान हो सकता है. नए व्यापार करने के अवसर मिलेंगे शुभ कार्य का योग बन रहा है.  जमीन एवं वाहन खरीदने का योग बन रहा है.

धनु राशि:- परिवार में शुभ कार्य होने का योग बन रहा है भाई बहन के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे. भाई बहन को सुख समृद्धि में वृद्धि का योग बन रहा है, नए व्यापार के अवसर मिलेंगे. विद्यार्थियों खिलाड़ियों के लिए सर्वोत्तम समय चल रहा है.

मकर राशि:- आप भावनाओं पर नियंत्रण रखें जल्द वाजी में कोई काम ना करें नुकसान हो सकता है. धन लाभ होने का योग बन रहा है. समय का सदुपयोग करें.  समय आपके अनुकूल है. भाग्य आपका साथ दे रहा है.

कुम्भ राशि:- समय महत्व पूर्ण चल रहा है. चतुर्दिक लाभ होगा, धन धन के क्षेत्र में वृद्धि का योग बन रहा है. नया व्यापार का योग बन रहा है. विद्यार्थियों के लिए यह उत्तम समय चल रहा है. इच्छाओं के पूरा होने का योग बन रहा है.

मीन राशि:- प्रयासरत कार्यों में आपको सफलता मिलेगी. लेखन कार्य से धन लाभ होगा. परिश्रम से अत्यधिक लाभ प्राप्त होने की संभावनाएं हैं. आध्यात्मिक विकास का योग बन रहा है. यात्रा तीर्थाटन इत्यादि से आपको लाभ प्राप्त होगा.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- बुधवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- लाभ                       पहला- उद्वेग

दूसरा- अमृत                         दूसरा- शुभ

तीसरा- काल                      तीसरा- अमृत

चौथा- शुभ                                   चौथा- चर

पांचवां- रोग                    पांचवां- रोग

छठा- उद्वेग                      छठा- काल

सातवां- चर                             सातवां- लाभ

आठवां- लाभ                        आठवां- उद्वेग

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  

बुधवार, 22 सितंबर, 2021

द्वितीया श्राद्ध

शक सम्वत1943   प्लव

विक्रम सम्वत2078

काली सम्वत5122

प्रविष्टा / गत्ते6

मास  आश्विन

दिन काल12:09:15

तिथिद्वितीया - पूर्ण रात्रि तक

नक्षत्ररेवती - पूर्ण रात्रि तक

करणतैतिल - 18:21:00 तक

पक्ष कृष्ण

योगवृद्धि - 13:52:47 तक

सूर्योदय06:09:07

सूर्यास्त18:18:23

चन्द्र राशिमीन

चन्द्रोदय19:18:59

चन्द्रास्त07:08:00

ऋतु शरद

अभिजित मुहूर्त कोई नहीं

अग्निवास पाताल

दिशा शूल उत्तर

चन्द्र वास उत्तर

राहु वास दक्षिण-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिन: सोमवार 20 सितम्बर 2021: पितरों के सम्मान में श्रद्धा से करें श्राद्ध!

आज का दिन- रविवार 19 सितंबर 2021, इसलिए श्रीगणेश विसर्जन!

आज का दिनः शनिवार 18 सितंबर 2021, जीवन में संपूर्ण सुख के लिए... प्रदोष शिवोपासना!

Leave a Reply