उम्र भर रहना है फिट तो जानें किन चीजों का सेवन खाली पेट करें और क्या नहीं

उम्र भर रहना है फिट तो जानें किन चीजों का सेवन खाली पेट करें और क्या नहीं

प्रेषित समय :08:43:39 AM / Wed, Sep 22nd, 2021

आयुर्वेद में खाली पेट कई ऐसी चीजों को खाने से मनाही है जिसके सेवन से पेट मे जलन, एसिडिटी या अपच की समस्‍या हो सकती है. लॉगइनटूहेल्‍थ के मुताबिक, ऐसे में हमें इस बात को जानना जरूरी है कि खाली पेट में किन चीजों के सेवन से हमें बचने की जररूत है. इसके अलावा हमें यह भी पता होना जरूरी है कि सुबह किन चीजों को खाना हमारे शरीर के लिए अच्‍छा  होता है. 

खाली पेट किन चीजों का सेवन फायदेमंद

1.दूध

खाली पेट अगर आप दूध पीते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है. इसलिए सुबह नाश्‍ते में आप एक ग्लास दूध जरूर पीना चाहिए. अगर आप दूध को गर्म कर पिएंगे तो सर्दी या कफ की समस्या भी दूर रहेगी.

2.वीटग्रास

सुबह सुबह आप वीटग्रास पाउडर ड्रिंक पी सकते हैं. यह आपको कब्ज व अपच की समस्या से बचाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स व फ्री रेडिकल्स गुण होते हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करते हैं और कई बीमारियों से दूर रखते हैं.

3.आंवले का रस

खाली पेट अगर आप आंवला रस पिएं तो यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भी भरपूर मात्रा में आयरन विटामिन सी, और कई तरह के खनिज लवण होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं. आप गुनगुने पानी में एक या दो चम्मच आंवला का रस मिलाकर रोज पी सकते है इससे आपके सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

4.पानी

सुबह खाली पेट अगर आपको एक ग्लास सादा पानी पीने की आदत है तो यह शरीर को डीटॉक्‍स करने में काफी मदद करता है. इससे वजन कम करने में भी फायदा मिलता है.

5.एलोवेरा जूस  

खाली पेट एलोवेरा का रस पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें कई तरह के प्रोटीन व विटामिन्‍स होते हैं जो इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करते हैं और शरीर में किसी भी तरह के इनफ्लेमेशन को कम करते हैं.

6.दलिया

सुबह खाली पेट दलिया का सेवन पाचन क्रिया को मजबूत करता है. इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर कब्ज जैसी समस्या को रोकते है और पेट में जलन की समस्या को शांत करते हैं. कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करने में ये फायदेमंद है.

7.शहद

सुबह गर्म पानी में एक चम्मच शहद लेने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है. इससे आपकी इम्युनिटी को मजबूत रखने में भी मदद मिलती है. यह आपकी पाचन क्रिया को ठीक रखता है और एसिड की समस्या नहीं होती.

8.भीगा बदाम

खाली पेट भीगे हुए बादाम के सेवन से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में न्‍यूट्रीशन मिलता है जो शरीर को जरूरी पोषण देने के साथ साथ दिनभर के लिए एनर्जी भी देता है.

9.अंडा

अगर खाली पेट अंडा खाया जाए तो यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खाली पेट अंडे का सेवन करने से आपको दिनभर की जरूरी न्‍यूट्रीशन मिल जाता है और आप दिनभर एनर्जी से भरे होते हैं. बता दें कि इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है और इस वजह से ये आपके वजन को घटाने में सहायक होता है.

खाली पेट इन चीजों के सेवन से बचें

-सुबह के समय मसालेदार नाश्ता करने से बचें. ऐसा करने से पेट में एसिड और अपच की समस्‍या हो सकती है.

-खट्टे फल सुबह खाली पेट ना खाएं. अगर खाने का मन हो तो इससे पहले कुछ खा लें. ऐसा ना करने से एसिडिटी हो सकती है.

-सुबह जरूरत से अधिक फाइबर युक्‍त चीजों को खाने से बचें. ऐसा करने से आपको पेट दर्द व ऐंठन का सामना न करना पड़ सकता है.

-सुबह उठकर लोग अक्सर कॉफी और चाय पीते हैं जो बहुत ही हानिकारक है. इसका शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

-खाली पेट कभी भी ठंडी ड्रिंक्स नहीं पीनी चाहिए. सुबह उठकर फ्रिज का पानी ना पिएं. ऐसा करने से पाचनतंत्र प्रभावित होता है.

-खाली पेट अल्‍कोहल का सेवन खतरनाक हो सकता है. यह सीधे आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. ऐसा करने से आपके रक्त व लिवर पर बुरा असर पड़ता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फ्लायर्स के लिए खुशखबरी: सितंबर में 38 घरेलू उड़ानें शुरू करेगी, यह हैं रूट्स

पीलिया से जल्दी निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

डिलीवरी के बाद ठीक नहीं हुए हैं स्ट्रेच मार्क्स, तो ये घरेलू उपाय आजमाएं

आंखें दिख रही हैं सूजी हुईं, तो सूजन को दूर करने के लिए करें ये घरेलू उपाय

दांतों की कैविटी से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू उपचार

Leave a Reply