गर्भावस्था के दौरान नींद पूरी न होने की क्या है वजह

गर्भावस्था के दौरान नींद पूरी न होने की क्या है वजह

प्रेषित समय :10:50:46 AM / Thu, Sep 30th, 2021

प्रेगनेंसी में हार्मोनल बदलावों की वजह से महिला को सिर्फ शारीरिक ही नहीं, मानसिक भी परेशानियां पैदा होती है. वहीं महिला का मेटाबाॅलिज्म बदल जाता है, इस वजह से सारा दिन थकान महसूस होती है और लेटे रहने का मन करता है. मानसिक तनाव भी महिला को परेशान करता है.

ऐसे में महिला 7 से 8 की गहरी नींद भी ठीक से नहीं ले पाती. नींद पूरी न होने की वजह से उसे सारा दिन आलस महसूस होता है. महिला का कम नींद लेना बच्चे के विकास के लिए अच्छा नहीं होता और सारे दिन लेटे रहने से भी शिशु को कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं. जानिए नींद ठीक से न आने की और क्या वजह हैं और इस समस्या से कैसे निपटा जाए.

इन समस्याओं की वजह से नहीं पूरी होती है नींद

1. प्रेगनेंसी के दौरान महिला का पेट पर दबाव काफी बढ़ जाता है. इसकी वजह से महिला को एसिड रिफ्लक्स की समस्या होती है. ऐसे में उसे गैस और एसिडिटी की परेशानी तो होती ही है, साथ ही लेटते समय कई बार भोजन गले की नली तक आ जाता है. ऐसे में महिला बेचैन होती है और ठीक से सो नहीं पाती.

2. बढ़े हुए वजन के कारण महिला को कई बार स्लीप एप्निया की परेशानी भी हो जाती है. इसमें सोते समय महिला की सांस बाधित होती है, जिसके कारण बार बार नींद टूट जाती है. बार बार नींद में खलल पड़ने की वजह से महिला फ्रेश फील नहीं करती.

3. इस दौरान महिला को स्ट्रेस की काफी समस्या होती है. खासकर तीसरी तिमाही में तो सुरक्षित प्रसव को लेकर महिला का स्ट्रेस अक्सर बढ़ जाता है. इसके अलावा बच्चे का मूवमेंट भी बढ़ जाता है. इसका असर भी महिला की नींद पर पड़ता है.

4. प्रेगनेंसी का समय बढ़ने के साथ पैरों में दर्द और सूजन जैसी परेशानियां सामने आने लगती हैं, जो महिला को ठीक से सोने नहीं देतीं.

5. पहली और तीसरी तिमाही में अक्सर महिलाओं को बार बार यूरिन आता है. दरअसल पेट का आकार बढ़ने से ब्लेडर में हमेशा दबाव बना रहता है. इस वजह से ये समस्या होती है. इस समस्या को रोका नहीं जा सकता क्योंकि ये प्राकृतिक अवस्था है. लेकिन इसके कारण महिला की बार बार नींद टूटती है.

क्या करें

–  गैस की परेशानियों से बचने के लिए हल्का, सुपाच्य और संतुलित आहार लें.

– सोते समय पैरों के नीचे तकिया रखकर सोएं और करवट लेते समय घुटनों के बीच में कुशन दबा लें. इससे पैरों के दर्द में आराम मिलेगा.

– स्ट्रेस से बचाव के लिए रोजाना मेडिटेशन और योग करें. इससे आपकी समस्या काफी हद तक नियंत्रित होगी.

– दिन में छोटी मोटी एक्टिविटीज करें, ताकि शरीर एक्टिव रहे और सोते समय आपको नींद अच्छी आए.

– बेहतर नींद के लिए आप घर के किसी सदस्य से पैरों के तलवों पर सरसों के तेल की मसाज करवाएं. इससे नींद अच्छी आएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपचार

यूपी चुनाव के लिए AAP ने किया बड़ा एलान, 300 यूनिट तक घरेलू बिजली मिलेगी मुफ्त

फ्लायर्स के लिए खुशखबरी: सितंबर में 38 घरेलू उड़ानें शुरू करेगी, यह हैं रूट्स

पीलिया से जल्दी निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

डिलीवरी के बाद ठीक नहीं हुए हैं स्ट्रेच मार्क्स, तो ये घरेलू उपाय आजमाएं

Leave a Reply