जंगल सफारी के शौकीन हैं, तो आइये मोतीचूर रेंज राजाजी नेशनल पार्क

जंगल सफारी के शौकीन हैं, तो आइये मोतीचूर रेंज राजाजी नेशनल पार्क

प्रेषित समय :12:05:21 PM / Sat, Oct 2nd, 2021

मानसून सीजन के बाद ऋषिकेश स्थित राजाजी टाइगर रिज़र्व पार्क के मोतीचूर रेंज में जंगल सफारी  अब सैलानियों के लिए शुरू कर दिया गया है. हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच स्थित मोतीचूर रेंज राजाजी नेशनल पार्क का एक ऐसा इलाका है, जहां वाइल्डलाइफ के साथ-साथ प्राकृतिक नज़ारे भी मनोरम हैं. हिरण, बारहसिंगा, सांभर, बाघ, हाथी जैसे अनेक वन्यजीवों वाली इस रेंज में जैव विविधता का एक अनोखा भंडार है जो आपको जंगल सफारी में देखने को मिलेगा.

इस रेंज में बहती छोटी नदी पक्षियों और वाइल्ड लाइफ से भरी हुई नज़र आती है, जिसके पास घूमते हिरनों, बाराहसिंगों, हाथियों और अन्य प्राणियों के चित्र अक्सर यादगार बन जाते हैं. राजाजी टाइगर रिज़र्व के डिप्टी डायरेक्टर महिपाल सिंह सिरोही ने बताया कि मोतीचूर रेंज का यह जंगल सफारी ट्रेक 18 किलोमीटर लंबा है, जिसमें हाथी, बाघ, जंगली सूअर, सांभर, हिरण और अन्य वन्य जीव बड़ी संख्या में देखने को मिलते हैं.

अगर आप भी इस वीकेंड पर जंगल सफारी का मज़ा लेना चाहते हैं, तो ऋषिकेश के मोतीचूर रेंज में की वाइल्डलाइफ और सुहाने मौसम के बीच कुदरती नज़ारे आपका इंतज़ार कर रहे हैं. पर्यटकों के लिए विशेष सुविधाएं और गाइडलाइन्स भी यहां जारी की जा रही हैं. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को ही वाइल्डलाइफ पर्यटन के लिए एक बड़ा ऐलान किया.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने राज्य के सभी नेशनल पार्कों और टाइगर रिज़र्वों में बच्चों की एंट्री निशुल्क कर दी है. यानी 18 साल से कम उम्र के सभी बच्चों और नौजवानों को यहां फ्री एंट्री मिलेगी. बता दें कि राज्य में जिम कॉर्बेट व राजाजी जैसे 6 नेशनल पार्क और 7 वन्यजीव अभयारण्य स्थित हैं. यहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की घोषणाएं की जा रही हैं. साथ ही, टूरिस्टों को वन्यजीवन के साथ बर्ताव करने संबंधी हिदायतें भी दी जा रही हैं.

राजाजी टाइगर रिज़र्व पार्क अगर आप घूमने जा रहे हैं तो अपने सफारी गाइड की बातों को ध्यान से सुनें. जंगली जानवरों से उचित दूरी रखें और बेवजह उन्हें परेशान न करें. अपने ड्रेस अप का पूरा ध्यान रखें और जंगल सफारी के दौरान जंगल में गंदगी या कोई चीज़ न फेंकें. और, कोविड के चलते अन्य गाइडलाइन्स का पालन तो आपको करना ही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरियाणा की ये हैं सबसे प्रसिद्ध और ऐतिहासिक जगहें, घूमने के लिए बना सकते हैं प्लान

घूमने के शौकीन हैं तो मध्यप्रदेश का सांची स्तूप देखने जरूर जाएं

वीकेंड पर दिल्ली के आसपास घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें

भारत के इन तीन गांवों को यूनाइटेड नेशन्‍स ने बताया घूमने की सबसे अच्छी जगह

कन्याकुमारी, रामेश्वरम् के साथ और भी 6 शहरों में घूमने का मौका

Leave a Reply