रूस का नया कानून, सैन्य और सुरक्षा की आलोचना करने वालों को माना जाएगा विदेशी एजेंट

रूस का नया कानून, सैन्य और सुरक्षा की आलोचना करने वालों को माना जाएगा विदेशी एजेंट

प्रेषित समय :15:23:55 PM / Sat, Oct 2nd, 2021

मास्को. रूस की मुख्य घरेलू सुरक्षा एजेंसी ने उन विषयों की एक डिटेल्ड लिस्ट जारी की है जिन की जानकारी अन्य देशों को प्रदान करने वाले किसी व्यक्ति को विदेशी एजेंट के रूप में चिह्नित किया जा सकता है. भले ही ये जानकारियां देश के लिए रहस्य न हों.

संघीय सुरक्षा सेवा द्वारा एक सरकारी सूचना पोर्टल पर शुक्रवार को जारी एक आदेश में सैन्य और अंतरिक्ष कार्यक्रमों से जुड़े विषयों की एक सूची डाली गई है, जिसमें सशस्त्र बलों की क्षमता भी शामिल है.इसमें कहा गया है कि ऐसी जानकारी यदि विदेशी सरकारों, संस्थानों या व्यक्तियों को प्रदान की जाती है तो इनका इस्तेमाल रूस की सुरक्षा के खिलाफ किया जा सकता है. इस तरह की सूची संकलित करने के लिए कानून के एक रिवाइज्ड एडीशन में मांग की गई थी.

यह कानून विदेशी धन प्राप्त करने वाले संगठनों को विदेशी एजेंटों के रूप में वर्गीकृत करने का भी प्रावधान करता है. गौरतलब है कि विदेशी एजेंट का यह खिताब अधिकारियों की आलोचना करने वाले कुछ नागरिक संगठनों और मीडिया पर लागू किया गया है.

संसद के ऊपरी सदन में राज्य संप्रभुता संरक्षण समिति के प्रमुख आंद्रेई क्लिमोव ने कहा कि "कानून के इन प्रावधानों का अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा, “हम किसी दूसरे देश या विदेशी संरचनाओं को देने के मकसद से सूचना के निरंतर, व्यवस्थित संग्रह के बारे में बात कर रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूस में बर्फीले तूफान की चपेट में आने से पांच पर्वतारोहियों की मौत, 14 को बचाया गया

रूस में पुतिन की पार्टी पर चुनाव में धांधली का आरोप, सड़कों पर उतरा पूरा विपक्ष, प्रदर्शन

रूस की यूनिवर्सिटी में फायरिंग, 8 की मौत, छात्रों ने खिड़कियों से कूदकर बचाई जान

सेना की बढ़ेगी ताकत, भारत अब रूस से खरीदेगा 70 हजार AK-103 राइफल्स

अफगान राष्ट्रपति 4 कारों और नकदी से भरा हेलीकॉप्टर लेकर भागे, रूस का दावा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अमेरिका और ब्रिटेन को चेतावनी, कहा- हमारी सेना हमले के लिए तैयार

Leave a Reply