पलकों को बनाना है घना और खूबसूरत तो रोज खाएं ये चीजें

पलकों को बनाना है घना और खूबसूरत तो रोज खाएं ये चीजें

प्रेषित समय :11:25:26 AM / Tue, Oct 5th, 2021

घनी पलकें खूबसूरती की निशानी मानी जाती है. आमतौर पर महिलाएं मेकअप के दौरान आई कर्लर और मस्‍कारा की मदद से इन्‍हें घना बना लेती हैं  लेकिन अगर आप इन्‍हें नेचुरली घना बनाना चाहते हैं तो खान पान में कुछ चीजों को शामिल कर ऐसा किया जा सकता है. आमतौर पर इसकी वजह शरीर में हार्मोनल बदलाव, ड्राइनेस, न्‍यूट्रिशन की कमी आदि होती है. यही नहीं, कई बार तो सस्‍ते और खराब मेकअप प्रोडक्‍ट्स के प्रयोग से भी आई लैशेज़ उम्र के साथ गिरने लगते हैं. जबकि कई बार इसकी वजह मेडिकल कंडीशन भी हो सकती है. ऐसे में डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर पलकों को घना बनाया जा सकता है.

इन चीजों को भोजन में करें शामिल

1.मशरूम है फायदेमंद

मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन B3 पाया जाता है जिसे खाने से पलके लंबी और घनी होती है. विटामिन बी ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करता है और केरेटिन प्रोडक्‍शन को भी बढ़ाता है. जिससे स्किन की सेल्‍स को रीप्रोडक्‍शन में मदद मिलती है जिससे आई लैश को तेजी से बढ़ने लगते हैं.

2.ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स ना केवल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं यह हमारे आई लैश के लिए भी काम की चीज है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई और ओमेगा 3 मौजूद होते हैं जो आई लैश के ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद है. इन दोनों के कॉम्बिनेशन से आई लैश घने बनते हैं और इनकी जड़ों को भी मजबूती मिलती है.

3.बींस

बींस में भारी मात्रा में फॉलिक एसिड और विटामिन H होता है. फॉलिक ऐसिड पलकों के बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है जबकि विटामिन H ब्‍लड सर्कुलेशन को बूस्‍ट कर उन्‍हें गिरने से रोकता है.

4.फल और सब्जियां

विटामिन A और विटामिन C वाले फल पलकों को लंबा, घना और मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये शरीर में कॉलिजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाते हैं और आई लैश को वॉल्‍यूम देने का काम करते हैं.

5. अनाज

अलग अलग अनाज में मौजूद आयरन और विटामिन बी 6 होते हैं जो मेलानिन के प्रोडक्‍शन को बढाते हैं जो एक विशेष पिग्‍मेंटेशन तत्‍व होते हैं. इनके बेहतर प्रोडक्‍शन से आई लैश लंबी उम्र तक काली और घनी  बनी रहती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उर्वशी रौतेला अजीबोगरीब ड्रेस पहनने पर हुईं ट्रोल, लोग बोले- 'पक्षीराज'

ऑफ शोल्डर ड्रेस में एम्मा वेमाउथ का हॉट लुक, वायरल हो रही तस्वीरें

मल्लिका शेरावत अपनी बैकलेस ड्रेस की वजह से हुईं ट्रोल, वायरल फोटो में दिखा बोल्ड अंदाज

चश्मा, शॉर्ट ड्रेस में जमीन पर बैठी शहनाज गिल ने दिखाई ऐसी अदाएं

मलाइका अरोड़ा ने एनिमल प्रिंट ड्रेस में दिखाया अपनी अदाओं का जलवा

ब्लैक ड्रेस में सुरभि चंदना ने बिखेरे अपनी अदाओं के जलवे

Leave a Reply