आज का दिन: रविवार 10 अक्टूबर 2021, देवी त्रिपुरा के भक्तों के लिए ललिता पंचमी व्रत!

आज का दिन: रविवार 10 अक्टूबर 2021, देवी त्रिपुरा के भक्तों के लिए ललिता पंचमी व्रत!

प्रेषित समय :19:04:29 PM / Sat, Oct 9th, 2021

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  
नवरात्रि में यदि सभी दिन व्रत नहीं कर पाएं, तो देवी त्रिपुरा के भक्तों को ललिता पंचमी व्रत करना चाहिए.
ललिता पंचमी, देवी त्रिपुरा के आशीर्वाद के लिए उपवास और आराधना का प्रमुख दिन है. देवी ललिता को त्रिपुरा सुंदरी और षोडशी के रूप में भी जाना जाता है और यह दस महाविद्याओं में से एक हैं. देवी षोडशी तीनों लोकों में सबसे सुंदर हैं, जो महाविद्या में देवी पार्वती का प्रतिनिधित्व करती हैं और जो तांत्रिक पार्वती के रूप में भी प्रसिद्ध हैं.
देवी षोडशी को ललिता और राजराजेश्वरी के स्वरूप में भी जाना जाता है, जो रानियों की रानी- मातारानी हैं!

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएंगे. कहीं घूमने भी जा सकते हैं. किसी व्यावसायिक यात्रा पर भी जा सकते हैं, यात्रा से लाभ होगा. किसी वजह से अतिरिक्त खर्च करना पड़ सकता है.

वृष राशि:- आज परिवार में खुशी का वातावरण बना रहेगा. सहजता और सरलता से आगे बढ़ते रहें. मौसम की प्रतिकूलताओं को हल्के में न लें. सेहत के प्रति सजग रहें. घर परिवार में बड़ों का सानिध्य सुख बढ़ाएगा. मानसिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ सकता है.

मिथुन राशि:- आज  मान-सम्मान में वृद्धि होने से आप बहुत प्रसन्न रहेंगे. मानसिक रूप से काफी हल्का महसूस करेंगे. घर में सुखमय वातावरण रहेगा. दिन वाणिज्यिक गतिविधियों में रुचि बढ़ाने वाला. जीवन साथी से वैचारिक मतभेद दूर होंगे.

कर्क राशि:- आज खान-पान पर ध्यान देने के साथ-साथ अपने आस-पास स्वच्छता का भी ध्यान रखें, अनावश्यक खर्च करने से बचें. वाणी पर संयम रखें और सोच समझकर बोलें, अन्यथा बेवजह के विवाद में पड़ सकते हैं.

सिंह राशि:- आज आपके विचारों में काल्पनिकता का समावेश हो सकता है, बेहतर होगा इसका इस्तेमाल आप रचनात्मक कार्यों में करें. किसी नए कार्य की शुरूआत न करें, अच्छे समय का इंतजार करें. किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं.

कन्या राशि:- आज का दिन अच्छा रहेगा. घर में सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी. इच्छित वस्तु प्राप्ति की संभावना है. शुभ कार्यों में रुचि बनी रहेगी. परिजनों के साथ आनंदमय समय बिताएंगे. नए व्यावसायिक संबंध मजबूत होंगे. अपने लिए कुछ खास करना चाहते होगे.

तुला राशि:- आज नए कार्य की शुरूआत के लिए समय अच्छा है. कोई शुभ समाचार मिल सकता है. खुद को मानसिक रूप से काफी मजबूत महसूस करेंगे. कामकाज में अधिक समय देने की सोचें. आलस्य से बचें.

वृश्चिक राशि:- आज समाज में सराहना और सम्मान की प्राप्ति होगी. परिवार के साथ समय बिताएंगे. परिजनों के साथ घूमने जा सकते हैं. काम की व्यस्तता रहेगी. खान-पान का ध्यान रखें, क्योंकि स्वास्थ्य खराब हो सकता है.

धनु राशि:- आज अपने ज्ञान और बुद्धि से दूसरों का प्रभावित करेंगे. सफलता और सहयोग के अच्छे संकेत हैं. नई कोशिशों से सभी को आकर्षित करेंगे. अनुशासन का ध्यान रखें. अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और बाहर का खाना खाने से बचें.

मकर राशि:- आज यात्रा में सतर्कता रखें. अनजान लोगों से करीबी बढ़ाने में सावधान रहें. दोस्तों का साथ मिलेगा और उनके साथ समय बिताएंगे. बिना वजह किसी से विवाद करने से बचें, बेवजह झगड़ा हो सकता है. धार्मिक कार्यों की रूझान तरफ रहेगा

कुम्भ राशि:- आज का दिन अच्छा नहीं रहेगा. गुस्से पर काबू रखें, अन्यथा परिवार वालों के साथ विवाद हो सकता है. कड़वी बातों को नजरअंदाज करने की कोशिश करें. मेहनत और लगन से लक्ष्य पूर्ति में सफल होंगे. साथियों और वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा

मीन राशि:- आज का दिन सामान्य रहेगा. अपने परिवार को लेकर चिंतित रहेंगे. क्रोध पर नियंत्रण रखें. आर्थिक कोशिशें बेहतर बनीं रहेंगी. लाइफ स्टाइल से जुड़ी वस्तुओं के प्रति रुझान बढ़ेगा. घर में सुख सौख्य सौंदर्यबोध बढ़ेगा. पदोन्नति के योग बन रहे हैं, किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है. वहीं अगर किसी काम में अड़चन आ रही है तो धैर्यपूर्वक कार्य को पूर्ण करने का प्रयास करें.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.- 

- रविवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- उद्वेग                       पहला- शुभ
दूसरा- चर                           दूसरा- अमृत
तीसरा- लाभ                        तीसरा- चर
चौथा- अमृत                         चौथा- रोग
पांचवां- काल                        पांचवां- काल
छठा- शुभ                             छठा- लाभ
सातवां- रोग                        सातवां- उद्वेग
आठवां- उद्वेग                     आठवां- शुभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  
रविवार, 10 अक्टूबर, 2021
ललिता पञ्चमी
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टा / गत्ते24
मास आश्विन
दिन काल11:38:47
तिथिपंचमी - 26:16:18 तक
नक्षत्रअनुराधा - 14:44:31 तक
करणबव - 15:34:59 तक, बालव - 26:16:18 तक
पक्ष शुक्ल
योगआयुष्मान - 15:02:26 तक
सूर्योदय06:18:37
सूर्यास्त17:57:25
चन्द्र राशिवृश्चिक
चन्द्रोदय10:20:59
चन्द्रास्त20:59:00
ऋतु शरद
अभिजित मुहूर्त 11:34 ए एम से 12:20 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल पश्चिम
नक्षत्र शूल पूर्व - 02:44 पी एम से पूर्ण रात्रि तक
चन्द्र वास उत्तर
राहु वास उत्तर
नवरात्रि गरबा....

https://www.youtube.com/watch?v=3s3obXWtJq0

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नवरात्रि के पहले दिन ट्रेडिशनल अवतार में माता के मंदिर पहुंचीं उर्वशी रौतेला

शारदीय नवरात्रि में माँ की उपासना के लिये दुर्गा सप्तशती अनुष्ठान विधि

7 अक्टूबर, 2021 गुरुवार से शारदीय नवरात्रि प्रारंभ हो रहे

महाराष्ट्र में मंदिर खुलेंगे, लेकिन गरबा पर बैन- जानें नवरात्रि के नियम

Leave a Reply