आज का दिन: सोमवार 11 अक्टूबर 2021, गुरु ग्रह की अनुकूलता के लिए देवी कात्यायनी की पूजा-अर्चना करें!

आज का दिन: सोमवार 11 अक्टूबर 2021, गुरु ग्रह की अनुकूलता के लिए देवी कात्यायनी की पूजा-अर्चना करें!

प्रेषित समय :19:23:51 PM / Sun, Oct 10th, 2021

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  
* देवी दुर्गा का छठा स्वरूप कात्यायनी है. 
* देवी कात्यायनी, सिंह पर सवार हैं.
* देवी कात्यायनी एक हाथ में तलवार और दूसरे में अपना प्रिय पुष्प कमल लिये हुए हैं. शेष दो हाथ- वर मुद्रा और अभय मुद्रा में हैं. 
* जिन व्यक्तियों ने जाने/अनजाने बुजुर्गों और गुरु का अपमान किया हो उन्हें देवी कात्यायनी से सच्चे दिल से क्षमा मांगनी चाहिए और पूजा-अर्चना करके प्रायश्चित व्रत करना चाहिए, साथ ही भविष्य में ऐसी गलती नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए.
* देवी कात्यायनी की पूजा-अर्चना से गुरु ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है इसलिए धनु और मीन राशिवालों को देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.
* जिन श्रद्धालुओं की गुरु की दशा-अंतर्दशा चल रही हो उन्हें भी देवी कात्यायनी की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. 
* प्रतियोगी परीक्षा, उच्च शिक्षा और शिक्षण कार्य के क्षेत्र में सफलता के लिए श्रद्धालुओं को देवी कात्यायनी की आराधना करनी चाहिए.
* जिन श्रद्धालुओं के बुजुर्गों/पति से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी कात्यायनी की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.
* देवी की इस मंत्र से पूजा-अर्चना करें... ॐ देवी कात्यायन्यै नम:॥

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज आपकी तबीयत कुछ ठीक नहीं रहेगी . आज आपको सर्दी, कफ, बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं. किसी का भला करने की कोशिश करेंगे तो आप ही मुसिबत में फंस सकते हैं. किसी से पैसों का लेन-देन न करें, तो बेहतर रहेगा. अधिक लाभ के लालच में हानि हो सकती है.

वृष राशि:- आज आपका दिन शुभ फलदायी है. धन व पद में वृद्धि के योग हैं. व्यापार में किए गए सौदे में लाभ मिलेगा. परिवारजनों तथा मित्रों के साथ सुखद क्षणों का आनंद प्राप्त करेंगे. छोटा प्रवास हो सकता है तथा नए संपर्क भी हो सकते हैं. कुल मिलाकर आज आपका दिन अच्छा बीतेगा.

मिथुन राशि:- आज का दिन शुभ तथा अनुकूल होगा. कार्यालय में सहकर्मचारी तथा ऊपरी अधिकारियों से संबंध अच्छे रहेंगे तथा सामाजिक दृष्टि से भी आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी. पदोन्नति का योग बन रहा है. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा व सांसारिक जीवन आनंदमय तरीके से बीतेगा.

कर्क राशि:- आज आपका पूरा दिन धार्मिक कार्यों, पूजा- पाठ आदि में बीतेगा. परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बिता पाएंगे. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और मन भी चिंता रहित होगा. आकस्मिक धन लाभ का योग बन रहा है. आज आपके भाग्य में अच्छे परिवर्तन हो सकते हैं.

सिंह राशि:- आज आपको संभलकर रहने की सलाह दे रहे हैं. आज आप को विपरित संयोगों के कारण प्रतिकार का सामना करना पड़ सकता है. स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें. स्वास्थ्य बिगड़ने से आकस्मिक खर्च हो सकता है. परिवारजनों के साथ संयमपूर्वक व्यवहार करें तो ही बेहतर रहेगा. अनैतिक कार्यों से दूर रहें.

कन्या राशि:- आज सामाजिक तथा अन्य क्षेत्रों में ख्याति या सम्मान बढ़ेगा. सुंदर वस्त्र और आभूषण की खरीदारी कर सकते हैं. वाहनसुख मिलेगा तथा भागीदारों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे. पति-पत्नी के बीच की तकरार खत्म होगी तथा घनिष्ठता बढे़गी.

तुला राशि:- आज घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा. जिसके कारण मन प्रसन्न रहेगा. कार्यालय में सहकर्मियों के साथ सहकारपूर्वक कार्य करेंगे. माता-पिता की ओर से कोई अच्छा समाचार मिल सकता है. प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त करेंगे.

वृश्चिक राशि:- आज आपका दिन मध्यम फलदायी होगा, ऐसा गणेश जी कहते हैं. विद्यार्थियों के लिए आज का दिन फलदायी है. लेकिन आज कोई नया कार्य प्रारंभ न करें. आर्थिक आयोजन के लिए अनुकूल दिन रहेगा जिससे आपका परिश्रम फलदायी होगा.

धनु राशि:- आज के दिन आपका मन उदास रहेगा. शरीर में स्फूर्ति तथा मन में प्रफुल्लता की कमी का अनुभव होगा. आपके स्वभिमान को ठेस न पहुंचे इसका ध्यान रखें. धनहानि हो सकती है.

मकर राशि:- आज का दिन आपके लिए नए कार्यों का प्रारंभ करने के लिए शुभ है. नौकरी, व्यापार तथा दैनिक कार्य में अनुकूल परिस्थितियां रहेंगी जिससे मन प्रसन्न होगा. भाई-बंधुओं से लाभ तथा सहकार मिलेगा तथा आर्थिक लाभ हो सकता है.

कुंम्भ राशि:- आज किसी से अधिक विवाद न करने की सलाह देते हैं. धार्मिक कार्यों में आपका धन खर्च हो सकता है. पारिवारिक वातावरण खराब हो सकता है. कार्य में असफलता हो सकती है जिससे मन में असंतोष तथा निराशा का भाव रहेगा.

मीन राशि:- आज आप का दिन शुभ फलदायी है. घर में उत्साह तथा स्वस्थता रहेगी. नए कार्यों को प्रारंभ के लिए आज का दिन अच्छा है. परिवार के सदस्यों तथा मित्रों के साथ भोजन करने का अवसर मिल सकता है. धनलाभ तो होगा लेकिन अधिक खर्च न हो इसका ख्याल रखें.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

- सोमवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- अमृत                          पहला- चर
दूसरा- काल                           दूसरा- रोग
तीसरा- शुभ                         तीसरा- काल
चौथा- रोग                            चौथा- लाभ
पांचवां- उद्वेग                     पांचवां- उद्वेग
छठा- चर                               छठा- शुभ
सातवां- लाभ                       सातवां- अमृत
आठवां- अमृत                       आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

पंचांग  
सोमवार, 11 अक्टूबर, 2021
सरस्वती आवाहन
स्कन्द षष्ठी
बिल्व निमन्त्रण
कल्पारम्भ
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टा / गत्ते25
मास आश्विन
दिन काल11:37:0
तिथिषष्ठी - 23:52:30 तक
नक्षत्रज्येष्ठा - 12:56:04 तक
करणकौलव - 13:01:58 तक, तैतिल - 23:52:30 तक
पक्ष शुक्ल
योग सौभाग्य - 11:48:15 तक
सूर्योदय06:19:12
सूर्यास्त17:56:20
चन्द्र राशिवृश्चिक - 12:56:04 तक
चन्द्रोदय11:30:00
चन्द्रास्त21:53:59
ऋतु शरद
अभिजित मुहूर्त 11:33 ए एम से 12:20 पी एम
अग्निवास आकाश - 11:50 पी एम तक ,पाताल
दिशा शूल पूर्व
नक्षत्र शूल पूर्व - 12:56 पी एम तक
चन्द्र वास उत्तर - 12:56 पी एम तक
पूर्व - 12:56 पी एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास उत्तर-पश्चिम
नवरात्रि गरबा....

https://www.youtube.com/watch?v=3s3obXWtJq0

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तिथियों और नक्षत्रों के देवता तथा उनके पूजन का फल

श्रावण शनिवार को नृसिंह, शनि तथा अंजनीपुत्र हनुमान का पूजन करना चाहिए

लक्ष्मी और नारायण का साथ पूजन करने से पति-पत्नी के बीच रिश्ते सुधर जाते

वट सावित्री व्रत 10 जून 2021 को, जानिए पूजन विधि के साथ शुभ मुहूर्त

शुक्र और सूर्य की युति किसी भी भाव में हो तो जातक को दुर्गा पूजन लाभदायक होगा

Leave a Reply