आरसीबी को UAE में लगातार दूसरे सीजन में एलिमिनेटर में मिली हार

आरसीबी को UAE में लगातार दूसरे सीजन में एलिमिनेटर में मिली हार

प्रेषित समय :10:04:38 AM / Tue, Oct 12th, 2021

शारजाह. विराट कोहली का बतौर कप्तान आईपीएल ट्रॉफी जीतने का सपना सोमवार को खत्म हो गया. आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर के मुकाबले में केकेआर ने आरसीबी को 4 विकेट से हराया. इसके साथ आरसीबी की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई. पिछले सीजन में भी टीम एलिमिनेटर का मुकाबला हारी थी. तब भी टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में हुआ था. टीम आज तक आईपीएल का खिताब नहीं जीत सकी है. टीम की हार के बड़े कारण इस तरह रहे.

1- टॉस जीतने के बाद आरसीबी ने बल्लेबाजी चुनी. क्वालिफायर-1 में सीएसके ने 170 से अधिक रन का लक्ष्य हासिल किया था. ऐसे में कोहली टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कर सकते थे. पहले गेंदबाजी करते हुए केकेआर के कप्तान ऑयन मॉर्गन ने कहा कि वे पहले गेंदबाजी करना चाहते थे. यानी उनके पास एक रणनीति थी.

2-आरसीबी की टीम अंतिम 5 ओवर में सिर्फ 30 रन बना सकी. एक समय टीम का स्कोर 10 ओवर के बाद 2 विकेट पर 70 रन था. ऐसे में लग रहा था कि टीम 160 रन के स्कोर तक पहुंचेगी. टीम ने ऑफ स्पिनर सुनील नरेन के खिलाफ बड़े शॉट खेलने के चक्कर में विकेट गंवाए. नरेन को 4 विकेट मिले.

3- आरसीबी ने बल्लेबाज केकेकआर के किसी गेंदबाज के खिलाफ खुलकर नहीं खेल सके. सिर्फ शिवम मावी ने 8 से अधिक की इकोनॉमी से रन दिए. लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को भले ही विकेट ना मिला हो, लेकिन उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 20 रन बनाए. बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब ने भी 4 ओवर में सिर्फ 24 रन खर्च किए.

4- आरसीबी ने स्लो पिच पर शुरुआत तेज गेंदबाजों मोहम्मद सिराज और जॉर्ज गार्टन से कराई. पूर्व भारतीय क्रिकेट गौतम गंभीर ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि आरसीबी को चहल, हर्षल, मैक्सवेल क्रिस्टियन जैसे गेंदबाजों को शुरुआत में आजमाना था. इस कारण केकेआर को अच्छी शुरुआत मिल गई.

5- 18 ओवर के बाद केकेआर के 6 विकेट गिर गए थे. लेकिन के 3 प्रमुख गेंदबाजों सिराज, चहल और हर्षट पटेल के 4 ओवर के कोटे खत्म हो गए थे. यानी कप्तान ने अंतिम ओवर को लेकर रणनीति नहीं बनाई. ऐसे में अगर एक बड़े गेंदबाजों का ओवर बचा रहता है तो अंतिम ओवर में आरसीबी को फायदा मिल सकता था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईपीएल: दिल्ली ने सीएसके के सामने 173 रनों का रखा टारगेट, टी-20 में ड्वेन ब्रावो के 550 विकेट पूरे

टी-20 वर्ल्ड कप: भारतीय टीम में नहीं होगा कोई बदलाव, यह दो खिलाड़ी आईपीएल के बाद यूएई में रुक सकते हैं

आईपीएल 2021: दिल्ली ने बेंगलूरु को दिया 165 रनों का टारगेट

आईपीएल: पंजाब ने राहुल की तूफानी पारी की बदौलत चेन्नई को सात ओवर पहले दी मात

आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर गायकवाड़ ने लगाया पहला आईपीएल शतक, सीएसके ने आरआर को दिया 190 रनों का टारगेट

आईपीएल: अश्विन ने छक्का लगाकर दिलाई दिल्ली को शानदार जीत, लगातार तीसरी बार प्लेऑफ में पहुंची डीसी

Leave a Reply