इस मंत्री की अनूठी घोषणा: 15 बच्चे पैदा करो 1 लाख का इनाम लो, बताया इसे अवैध घुसपैठ से निपटने का उपाय

इस मंत्री की अनूठी घोषणा: 15 बच्चे पैदा करो 1 लाख का इनाम लो, बताया इसे अवैध घुसपैठ से निपटने का उपाय

प्रेषित समय :15:50:05 PM / Wed, Oct 13th, 2021

आइजोल. मिजोरम के खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रोयते ने 17 महिलाओं को 2.5 लाख रुपये बांटे. इन सभी महिलाओं को यह राशि अधिक बच्चे पैदा करने के लिए दी गई थी. पहला इनाम जिस महिला को दिया गया उसके 15 बच्चे थे, दूसरा इनाम पाने वाली महिला के 13 बच्चे थे. यह कार्यक्रम आइजवाल ईस्ट-2 संसदीय क्षेत्र में आयोजित हुआ था.

रॉबर्ट कहते हैं कि यह इनाम अधिक बच्चे पैदा करो अभियान के तहत दिया गया है. यह अभियान यंग मिजो असोसिएशन और कई चर्च संगठन चला रहे हैं. इसका मकसद है अवैध प्रवासियो की बढ़ती तादाद का मुकाबला करने के लिए स्थानीय आबादी बढ़ाना. पहला इनाम पाने वाली महिला का नाम नंगुराउवी के 15 बच्?चों में 8 बेटिया और 7 बेटे हैं. उन्हें 1 लाख रुपये का इनाम मिला है.

दूसरा नंबर लियानथांगी का था जिनके 13 बच्चे हैं. उन्हें 30 हजार रुपये नगद मिला. दो महिलाओं और एक पुरुष को तीसरा स्थान मिला. इन सभी के 12-12 बच्चे थे. इन सभी को 20-20 हजार रुपये मिले. 12 दूसरी महिलाओं को जिनके 8-8 बच्चे थे उन्हें सांत्वना पुरस्कार के तौर पर 5-5 हजार रुपये दिए गए.

यंग मिजो असोसिएशन की ओर से कहा गया कि अब समय की मांग है कि मिजो जनजाति के अस्तित्व के बचाने के लिए इस समय तेजी से जनसंख्या बढ़ाई जाए. चर्च और सिविल सोसायटी के लोग इस बात से परेशान थे कि मिजो की जनसंख्या वृद्धि दर बहुत कमहो गई है. दूसरी तरफ चकमा समुदाय की जनसंख्या वृद्धि दर बहुत ज्यादा है. चकमा जनजाति बांग्?लादेश की सीमा से लगने वाले राज्य के दक्षिण पश्चिमी इलाके में रहते हैं.

अधिकांश मिजो चकमा समुदाय को विदेश कहते हैं. उनके अनुसार सीमापार बांग्लादेश से आने वाले अवैध प्रवासियों की वजह से चकमा समुदाय की जनसंख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है. मिजोरम का जनसंख्या घनत्व राष्ट्रीय औसत 382 व्यक्ति प्रद्घतकिलोमीटर से बहुत कम महज 52 है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीमा विवाद पर असम और मिजोरम की सरकारों का संयुक्त बयान, कहा- बातचीत से निकालेंगे स्थायी समाधान

अमित शाह से बातचीत के बाद असम-मिजोरम की सरकारों का रुख नरम, दोनों राज्य के सीएम बोले- बातचीत से सुलझाएंगे मुद्दा

मिजोरम पुलिस ने असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा के खिलाफ दर्ज की एफआईआर

सीमा विवाद: हिमंता सरकार की सलाह- मिजोरम की यात्रा न करें असम के लोग

असम पुलिस को 'जान से मारने' की धमकी देकर फंसे मिजोरम सांसद

Leave a Reply