कचरे में बेकार पड़ी मूर्तियां निकलीं अनमोल खजाना, परिवार ने कबाड़ समझकर बेचीं तो मिली भारी भरकम रकम

कचरे में बेकार पड़ी मूर्तियां निकलीं अनमोल खजाना, परिवार ने कबाड़ समझकर बेचीं तो मिली भारी भरकम रकम

प्रेषित समय :15:54:05 PM / Wed, Oct 13th, 2021

लंदन. ब्रिटेन में एक परिवार को उस वक्त झटका लगा जब उन्हें पता चला कि उनके बगीचे में लगी मूर्तियां बेशकीमती हैं. बगीचे में लगी मूर्तियां जिन्हें परिवार मामूली समझ रहा था दरअसल प्रचीन मिस्र की कलाकृतियां हैं जिनकी कीमत करोंड़ो में है. बगीचे में लगी मूर्तियां दो बैठे स्फिंक्स की हैं, जो देखने में बेहद साधारण लगती हैं. परिवार को जानकर आश्चर्य हुआ कि प्राचीन मिस्र की कलाकृतियों की कीमत 2.47 करोड़ रुपए से अधिक है.

परिवार घर छोडऩे से पहले इन मूर्तियों से छुटकारा पाना चाहता था. उन्होंने मूर्तियों को बेचने के उद्देश्य से इनकी कीमत लगवाई. तब तक परिवार को असलियत के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. विशेषज्ञों की जांच में सामने आया कि काई और धूल से ढकी हुई दोनों मूर्तियां दरअसल 5000 साल पुरानी हैं, लेकिन परिवार ने उन्हें अपने बगीचे में सजावट के रूप में बेहद लापरवाही से रखा हुआ था.

नए घर नहीं ले जाना चाहते थे मूर्तियां

रिपोर्ट्स के अनुसार मूर्तियां खराब स्थिति में थीं, लेकिन अपनी इस हालत के कारण वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों का ध्यान खींच रही हैं. जब मूर्तियों को नीलामी के लिए रखा गया तो बढ़ती बोलियों से परिवार स्तब्ध रह गया. ऑक्शनर जेम्स मंदर के हवाले से कहा, एक स्थानीय परिवार ने हमसे संपर्क किया. अपने नए घर में शिफ्ट हो रहे थे और अपने बगीचे कुछ पुराने सामान को हटाना चाहते थे. जो उनके नए घर के लिए फिट नहीं था.

दो करोड़ में बिकीं मूर्तियां

उन्होंने बताया कि बोली धीमी होने से पहले तेजी से 100,000 पाउंड तक बढ़ गई. मूर्तियों को आखिरकार 195,000 पाउंड यानी 2 करोड़ रुपए में बेच दिया गया. जेम्स ने कहा कि नीलामी के लिए यह एक रोमांचक दिन था. यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मूर्तियों को बेचने वालों को इसकी कीमत का कोई अंदाजा नहीं था. उन्होंने सजावट के सामान के तौर पर इन्हें खरीदा था और कई सालों तक इसे सजाए रखा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन को भारत का करारा जवाब: अब ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों को 10 दिन आइसोलेट होना पड़ेगा, RT-PCR टेस्ट जरूरी

ब्रिटेन में खाने-पीने की चीजों की कमी, पेट्रोल पंप पर गाड़ियों की लंबी कतारें

कोविशील्ड को ब्रिटेन के मान्यता नहीं देने पर भारत सख्त, जताया ऐतराज, बताया भेदभावपूर्ण नीति

ब्रिटेन के वैक्सीन रूल से भारत नाराज, जयशंकर बोले- क्वारंटाइन नियमों को सुलझाने में ही आपसी हित

ब्रिटेन की रेड लिस्ट से हटा भारत, वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोग कर सकेंगे यात्रा

Leave a Reply