दो दिन से अधिक समय तक बच्चे को बुखार होने पर जरूर लें डॉक्टरों की सलाह

दो दिन से अधिक समय तक बच्चे को बुखार होने पर जरूर लें डॉक्टरों की सलाह

प्रेषित समय :11:17:39 AM / Thu, Oct 14th, 2021

बच्चों में यह बुखार चार से छह दिन तक चल रहा है. साथ ही उनको खांसी-जुकाम भी हो रहा है. कुछ बच्चों में सांस लेने में परेशानी भी देखी जा रही है. डॉक्टरों का कहना है कि अगर बच्चों को दो दिन से अधिक समय तक बुखार बना हुआ है तो तुरंत इलाज कराना चाहिए. लापरवाही बरतने से  हालत गंभीर हो सकती है

यदि आपके बच्चे को दो दिन से अधिक समय तक लगातार बुखार बना हुआ है तो उसे डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए. यह शरीर की तरफ वायरल संक्रमण के खिलाफ एक कॉल हो सकती है, जो न्यूमोनिया आदि जैसी गंभीर बीमारी में बदल सकती है. ऐसे समय में बच्चे का रक्त परीक्षण कराकर मलेरिया, डेंगू, टाइफॉएड, चिकनगुनिया, अर्बोवायरस आदि बीमारियों समेत संपूर्ण ब्लड काउंट अवश्य जांच लेना चाहिए. बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए माता-पिता को उनकी हाइजीन का ध्यान भी रखना चाहिए. क्योंकि गंदगी में वायरस समेत कई प्रकार की बीमारियों के होने की आशंका रहती है.

बच्चों में वायरल के 50 फीसदी मामले आ रहे

दिल्ली के आकाश अस्पताल के पेडियाट्रिक्स विभाग के डॉक्टर मीना जे ने बताया कि ओपीडी में हर रोज बच्चों में वायरल के 50 से 60 फीसदी मामले आ रहे हैं. वायरल के कारण कई छोटे बच्चों की हालत गंभीर हो रही है. इनको एनआईसीयू में भी भर्ती करना पड़ रहा है. पिछले दो सप्ताह से बच्चों में डेंगू के भी काफी ज्यादा मामले आ रहे हैं. बच्चों को बुखार लगातार बना हुआ है जो चार से छह दिन तक चल रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

किसी से भी बातचीत को प्रभावी बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

Leave a Reply