केरल में बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

केरल में बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

प्रेषित समय :16:15:25 PM / Thu, Oct 14th, 2021

तिरुवनंतपुरम. केरल के विभिन्न हिस्सों में गुरुवार को भी भारी बारिश हो रही है. लगातार हो रही बारिश के कारण मौसम वैज्ञानिकों ने राज्य के छह उत्तरी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इससे संकेत मिलता है कि इन जिलों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक पलक्कड़, कोझिकोड, कन्नूर, मलप्पुरम, वायनाड और कासरगोड जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुकी और त्रिशूर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने बताया कि अरब सागर में लक्षद्वीप के पास बने हवा के कम दबाव के क्षेत्र की वजह से अगले तीन दिन तक केरल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. इस बीच, राजधानी तिरुवनंतपुरम में भारी बारिश की वजह से राज्य के सिंचाई विभाग के नियंत्रण वाले नय्यर बांध के चार फाटकों को गुरुवार को कुल 160 सेंटीमीटर ऊपर उठा दिया गया. जिलाधिकारी ने बताया कि इन फाटकों को पहले ही कुल 120 सेंटीमीटर (प्रत्येक को 30 सेंमी) ऊपर उठाया गया था.

बता दें कि अक्टूबर महीने में देश के कई हिस्सों में मानसून लौटकर वापस आ गया है. गुजरात, छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों से आगे वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार के अधिकांश भाग, महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में मानसून वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं.

मानसून ने 17 सितंबर की सामान्य तारीख की तुलना में 6 अक्टूबर को वापसी शुरू की, लेकिन पिछले चार दिनों में यह पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और गुजरात, बिहार और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित देश के आधे हिस्से से लगभग वापस आ गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों में आयी कमी, केरल में भी घटे केस

देश में पिछले 24 घंटों में 20 हजार 799 नए केस दर्ज, 12 हजार सिर्फ केरल से

इस बार लेट लौटेगा मानसून: महाराष्ट्र और केरल समेत उत्तर पूर्वी राज्यों में बारिश के आसार

6 साल से कृष्ण की पेंटिंग बना रही हैं केरल की जासना सलीम

केरल में एंटीक वस्तुयें बेचने के नाम पर करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाला यूट्यूबर गिरफ्तार

Leave a Reply