सीएम चौहान का ऐलान: एमपी में कॉलेजों में पढ़ने वाली बेटियों को मिलेगी 25 हजार की स्कॉलरशिप

सीएम चौहान का ऐलान: एमपी में कॉलेजों में पढ़ने वाली बेटियों को मिलेगी 25 हजार की स्कॉलरशिप

प्रेषित समय :10:26:10 AM / Fri, Oct 15th, 2021

भोपाल. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की है. जो लड़कियां IIT, IIM, NEET या निजी-सरकारी प्रोफेशनल एजुकेशन इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेती हैं तो उनकी 8 लाख रुपये तक की फीस प्रदेश सरकार चुकाएगी. उन्होंने कहा कि लड़कियां जैसे ही स्कूल से निकल कॉलेज में एडमिशन लेंगी, वैसे ही उनको सरकार 25 हजार रुपये का भुगतान करेगी. ये रुपये अलग से दिए जाएंगे. ये भुगतान पहले से मिल रहे लाभों में शामिल नहीं होगा.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 21 हजार 650 लाड़लियों के बैंक खातों में 5.99 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप ट्रांसफर की और उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान किए. 40 लाख से ज्यादा लड़कियां कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़ीं. इस दौरान मुख्यमंत्री ने लड़कियों के माता-पिता से अपील की कि वे बच्चियों पर अनावश्यक दबाव न डालें. उनकी प्रतिभा को अपने आप निखरने देंगे तो प्रदेश सहित देश का नाम रोशन होगा.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि अभी 11वीं-12वीं में जो बच्चियां एडमिशन ले रही हैं, उन्हें सरकार की ओर से छह-छह हजार रुपये दिए जा रहे हैं. अब बच्चियों को कॉलेज में भी रुपये दिए जाएंगे.उन्होंने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना-दो को नया स्वरूप दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि हम केवल योजना बनाने तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि उसकी ट्रेकिंग करते रहेंगे. सरकारी नौकरी के अलावा भी बच्चियों को अलग-अलग क्षेत्रों में रोजगार दिलाएंगे. वे उद्योग क्षेत्र में भी जा सकेंगी. इसके लिए ट्रेनिंग और कोचिंग का बेहतर माहौल तैयार किया जाएगा. वे जिस विधा का चयन करेंगी, हम पूरा सहयोग करेंगे. हमारी कोशिश है कि ये योजना पूरी दुनिया में बेटी सशक्तीकरण में मिसाल बने. हम चाहते हैं और लोग भी इस रास्ते पर चलें. हमारी प्राथमिकता बेटियों की समृद्धि और सम्मान है. यह अकेली सरकार की जिम्मेदारी नहीं है, इसलिए समाज को भी आगे आना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी: शराब की बिक्री बढ़ाने बुलाई गई अफसरों की बैठक, कांग्रेस का तंज- शिवराज सरकार का क्रांतिकारी कदम

फिर लौट रहा मानसून : कर्नाटक में भारी बारिश की आशंका, एमपी सहित इन राज्यों से हुई मानसून की वापसी

एमपी के सरकारी अस्पतालों में कुपोषित बच्ची को नहीं मिला इलाज, चली गई जान

एमपी के सरकारी अस्पतालों में कुपोषित बच्ची को नहीं मिला इलाज, चली गई जान

एमपी के हाईकोर्ट नए चीफ जस्टिस 14 अक्टूबर पदभार ग्रहण करेगें

एमपी हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस 14 अक्टूबर को पदभार ग्रहण करेगें

Leave a Reply