आज का दिनः शनिवार 16 अक्टूबर 2021, पापकर्म पर विराम लगानेवाली पापांकुशा एकादशी!

आज का दिनः शनिवार 16 अक्टूबर 2021, पापकर्म पर विराम लगाने वाली पापांकुशा एकादशी!

प्रेषित समय :19:18:57 PM / Fri, Oct 15th, 2021

* प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* भगवान श्रीविष्णु की प्रसन्नता और आशीर्वाद के लिए एकादशी का विशेष महत्व है. 
* पापांकुशा एकादशी आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को कहते हैं. 
* इस एकादशी पर भगवान- पद्मनाभ, की पूजा की जाती है. 
* जैसा कि नाम से स्पष्ट है, जिस तरह हाथी को अंकुश से नियंत्रित किया जाता है वैसे ही पापकर्म को नियंत्रित करती है यह एकादशी.
* इस एकादशी की लोकप्रिय कथा इस प्रकार है...
* प्राचीन समय में क्रोधन बहेलिया था जो बेहद क्रूर स्वाभाव का था और उसकी सारी जिंदगी पापकर्म में डूबी थी.
* जब उसका अंतिम समय आया तो वह बहुत घबराया और ऋषि अंगिरा की शरण में उनके आश्रम जा पहुंचा. 
* ऋषि अंगिरा ने उसे सच्चे दिल से क्षमा प्रार्थना करते हुए आश्विन शुक्ल एकादशी का विधिपूर्वक व्रत करने को कहा. 
* इस व्रत के प्रभाव से उसे जीवन में पापकर्म पर विराम लगा और मौत के पश्चात वह श्रीविष्णुलोक पहुंचा.
* इस एकादशी के अवसर पर जाने/अनजाने हुए पापों के लिए क्षमा मांगे तथा भविष्य में पापकर्म नहीं करने का संकल्प लें, भगवान श्रीविष्णुदेव का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आप अपनी रचनात्मकता के कारण आज किसी नई जगह पर जाएंगे और कुछ नये लोगों से भी मिल सकते हैं. आज का दिन आपके लिए रोमांच से भरा है. इसलिए हर तरह की हैरान करने वाली खबरों और रोमांचक दिन के लिए तैयार रहिए.

वृष राशि:- आज आपके लिए अच्छा से कुछ और बेहतर करने का मौका है. इस दिन को अपनी जिंदगी और खुद में और बेहतरी के तौर पर देखिए. आपके लिए कुछ नई चीजें करने का भी समय है. दिन मनोरंजन दायक रहेगा, धनार्जन होगा.

मिथुन राशि:- आप आज अपने बुरे और अच्छे अनुभव छोड़ आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे. मानसिक तौर पर आप पॉजिटिव महसूस करेंगे. इस वजह से आप हल्का महसूस करेंगे. आज आप अपने प्रियजनों या परिवार वालों के साथ रहना पसंद करेंगे.

कर्क राशि:- आप अगर रचनात्मक क्षेत्र में हैं, खासकर कलाकार हैं तो आज का दिन आपके लिए बेहद शुभ और अच्छा है. आप रेडियो जॉकी या टीवी एंकर हैं तो इस दिन को अपनी डायरी में नोट कर लीजिए. ये दिन आपके लिए यादगार होने वाला है.

सिंह राशि:- आप भले ही इन दिनों सावधान हैं, इसके बावजूद आपको और सतर्क रहने की जरूरत है. खासकर ये सावधावी किसी लीगल दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने समय बरतनी है. अगर आप ब्रोकर या डीलर हैं तो ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है.

कन्या राशि:- आप भौतिकवाद से सादगी की ओर बढ़ने की सोच रहे हैं. आपके दोस्त और परिवार वाले भी आपमें आए इस बदलाव को देखकर खुश हैं. शाम को आप किसी मंदिर या धार्मिक स्थल जा सकते हैं. आप सही रास्ते पर हैं.

तुला राशि:- आप आज विनम्र और उदार स्वभाव का प्रदर्शन करेंगे. काम की जगह पर आपको प्रशंसा मिलेगी. आपकी मेहनत की सराहना की जाएगी. भले ही आप अपने परिवार को अत्यधिक महत्व देते हैं, लेकिन यह इरादा लंबे समय तक काम करने की आवश्यकता के कारण प्रभावित होगा.

वृश्चिक राशि:- आज आपका पूरा ध्यान अपने प्यार पर होगा. आप उत्साहित महसूस करेंगे लेकिन काम के प्रति आपकी प्रतिबद्धता कम रहेगी. इसलिए अगर आपके सीनियर आप पर नाराज होते हैं तो हैरान होने की बात नहीं है.

धनु राशि:- नया प्रोजोक्ट शुरू करने के लिहाज से भी आज का दिन अच्छा है. अगर आप प्रशासक हैं या किसी कंपनी में बड़े पद पर हैं तो आज आपके काम की तारीफ हर तरफ होगी और दूसरे लोग आपको नोटिस करेंगे.

मकर राशि:- आज का दिन आपके लिए व्यस्त और थकाने वाला है. इससे संभवत: आज का दिन आपके लिए नीरस होगा. इसे दूर करने के लिए आज आप कोई रचनात्मक काम कर सकते हैं या फिर थोड़ा ब्रेक लेकर कुछ ऐसा कम कर सकते हैं जो आपको पसंद हो.

कुम्भ राशि:- आप आज टीम वर्क में खुद को शामिल करेंगे और जांच या किसी बात की छानबीन जैसे कामों में व्यस्त होंगे. आप अपने विचार अपने दोस्तों के आधार पर बनायेंगे. आज आप अपने करीबी दोस्तों के साथ अच्छा समय बिताएंगे.

मीन राशि:- आज आप जो भी काम हाथ में लेंगे, उत्साह और आत्मविश्वास की वजह से आप उसे करने में कामयाब होंगे. दूसरे लोग भी इसके लिए आपकी प्रशंसा करेंगे. आप आज नये कपड़े और दूसरी चीजें खरीदेंगे, जिसके बारे में आप काफी पहले से योजना बना रहे थे.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 शनिवार का चौघडिय़ा 

दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- काल              पहला- लाभ
दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग
तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ
चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ
पांचवां- चर               पांचवां- चर
छठा- लाभ                छठा- रोग
सातवां- अमृत            सातवां- काल
आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग 
शनिवार 16 अक्तूबर 2021
आश्विन मासे, शुक्ल पक्षे
तिथि एकादशी 17:37:01
नक्षत्र धनिष्ठा 09:20:45
योग गण्ड 22:39:22
करण विष्टि भद्र 17:37:02
करण बव 29:34:30
वार शनिवार
चन्द्र राशि    कुम्भ
सूर्य राशि    कन्या
रितु शरद
आयन दक्षिणायण
संवत्सर आनंद
विक्रम संवत 2078 विक्रम संवत
शाका संवत 1943 शाका संवत

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महानवमी पूजन का शुभ मुहूर्त एवं हवन विधि

नवरात्र के दौरान कन्या पूजन का विशेष महत्व

नवरात्र में मां दुर्गा के नवस्वरूपों का विशेष पूजन और अर्चन

तिथियों और नक्षत्रों के देवता तथा उनके पूजन का फल

श्रावण शनिवार को नृसिंह, शनि तथा अंजनीपुत्र हनुमान का पूजन करना चाहिए

Leave a Reply