चीन का सबसे लंबा स्पेस मिशन शुरू, चीन के 3 अंतरिक्ष यात्री, बिताएंगे 183 दिन

चीन का सबसे लंबा स्पेस मिशन शुरू, चीन के 3 अंतरिक्ष यात्री, बिताएंगे 183 दिन

प्रेषित समय :15:47:50 PM / Sat, Oct 16th, 2021

बीजिंग. चीन के तीन अंतरिक्ष यात्री शनिवार को चीन के नए स्पेस स्टेशन पर उतरे. इसे चीन के नए स्पेस प्रोग्राम में एक बड़ा कदम माना जा रहा है. चीन के स्थानीय समय के मुताबिक रात 12 बजे के बाद मंगोलिया में गोबी रेगिस्तान में जियुकुयान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च 2स्न रॉकेट पर शेंझोऊ-13 स्पेसक्राफ्ट को लॉन्च किया.

लॉन्च के करीब 6.30 घंटे बाद यह स्पेसक्राफ्ट तियांगोंग स्पेस स्टेशन पर उतरा. अंतरिक्ष यात्री यहां पर 183 दिन (करीब 6 महीने) रहेंगे और काम करेंगे. यह चीन का अब तक सबसे लंबा मिशन होगा. चीन की भाषा में तियांगोंग का मतलब जन्नत होता है.

क्रू में एक महिला एसट्रोनॉट भी शामिल

इस क्रू में झाई झिगांग, वांग यापिंग और यी गुआन्फू शामिल हैं, जो स्टेशन की तकनीक को टेस्ट करेंगे और स्पेसवॉक करेंगे. झाई मिशन के कमांडर के रहेंगे. उन्होंने 2008 चीन की पहली स्पेसवॉक की थी. उन्हें चीन सरकार की तरफ से स्पेस हीरो की उपाधि दी गई है.  यी गुआन्फू के लिए यह पहला स्पेस मिशन होगा. वह फिलहाल मिलिट्री की एस्ट्रोनॉट ब्रिगेड में दूसरे लेवल के एस्ट्रोनॉट हैं. क्रू की महिला सदस्य वांग यापिंग ने 2013 में एक मिशन में हिस्सा लिया था, जिसके लिए उन्हें सम्मानित किया गया था. वह अंतरिक्ष में जाने वाली चीन की पहली महिला एस्ट्रोनॉट होंगी. वह स्पेसवॉक करने वाली भी पहली चीनी महिला होंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कांग्रेस पर भड़के राम विलास वेदांती, बोले- अराजकता फैलाने में चीन का साथ दे रहे राहुल गांधी

पाकिस्तान के मंत्री की सलाह- महंगाई से बचने रोटियां कम खाएं, चाय में चीनी कम डालें

मिलिट्री कमांडर्स की बैठक के बाद चीन ने उगला जहर, कहा- अनुचित मांग उठा रहा भारत

साढ़े आठ घंटे चली भारत-चीन के बीच 13वें दौर की वार्ता, गतिरोध दूर करने पर हुई चर्चा

भारत-चीन के बीच 13वें दौर की कमांडर लेवल की मीटिंग आज, कई मुद्दों पर होगी बात

Leave a Reply