गरीब रथ को अब सीधे ओ.एच.ई. से मिलेगी विद्युत, पावर कार की विदाई, होगी प्रतिवर्ष 4 करोड़ की बचत

गरीब रथ को अब सीधे ओ.एच.ई. से मिलेगी विद्युत, पावर कार की विदाई, होगी प्रतिवर्ष 4 करोड़ की बचत

प्रेषित समय :19:08:33 PM / Wed, Oct 20th, 2021

जबलपुर. जबलपुर से मुंबई के बीच चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस के कोचों में अब विद्युत की सप्लाई डीजल के स्थान पर ट्रेक के ऊपर लगे विद्युत लाईन से की जाएगी, जिससे कि ध्वनि एवं वायु प्रदूषण के साथ ही खर्चे में बहुत कमी आएगी. इस नई तकनीकी का ट्रॉयल जबलपुर रेल मंडल ने कर लिया है, जिसमें किसी प्रकार का कोई व्यवधान नहीं आया है. अब जल्द ही यह तकनीकी गरीब रथ एक्सप्रेस में पूर्णरूप से लागू होने जा रही है. इसके लागू होते ही प्लेमटफार्म पर इस गाड़ी के खड़े होने पर इसके अगले एवं पिछले डिब्बों में लगे जनरेटर से आवाज आना एवं धुआं निकलना भी बंद हो जाएगा.

जबलपुर मंडल सदैव वातावरण से प्रदूषण एवं खर्चों में कमी करने हेतु प्रयासरत रहता है. इसी तारतम्यल में जबलपुर मंडल से चलने वाली गरीब रथ एक्सबप्रेस ट्रेन नं. 02187/88 जो कि ई.ओ.जी. (एण्ड  ऑन जनरेशन) सिस्टम पर कार्यरत थी, जिसमें कोचों में विद्युत सप्लाई की आपूर्ति पावर कार में लगे डीजल जनरेटर द्वारा प्रदान की जाती थी तथा इसमें जबलपुर से मुंबई एवं वापसी यात्रा के दौरान लगभग 3000 लीटर ईंधन (डीजल) की खपत होती थी.

इस संबंध में वरि. मंडल विद्युत अभियंता संजय मनेरिया ने बताया कि अब जबलपुर मंडल द्वारा गरीबरथ एक्सप्रेस को एच.ओ.जी. (हैड ऑन जनरेशन) सिस्टम में परिवर्तित कर दिया गया है, जिसमें कोचों की विद्युत सप्लाई की आपूर्ति विद्युत इंजन द्वारा की जाएगी. एच.ओ.जी. (विद्युत) से संचालित रेलगाडिय़ों द्वारा ईंधन (डीजल) की बचत होगी साथ ही ध्वनि व वायु प्रदूषण की समस्या से भी निजात मिलेगी.

एच.ओ.जी. सिस्टम के माध्यम से ट्रेन के सभी विद्युत उपकरण बिजली से संचालित किए जाएंगे और बड़ी मात्रा में ईंधन (डीजल) की बचत संभव है. गरीब रथ एक्सप्रेस को एच.ओ.जी. (विद्युत) सिस्टम में परिवर्तित करने के उपरांत लगभग 4.68 लाख लीटर डीजल प्रतिवर्ष बचेगा तथा रेलवे राजस्व में 3.83 करोड़ रुपए की वार्षिक बचत होगी. इस संबंध में श्री मनेरिया ने बताया कि अब गरीब रथ एक्सप्रेस में इंजन द्वारा 25 केवीए की लाईन से सीधे लोको में 750 वोल्ट  का एसी करंट लेकर ट्रेन के प्रत्ये क कोच में लगे ट्रांसफार्मर द्वारा कोच के एसी, विद्युत वल्ब  एवं चार्जिंग सर्किट आदि को विद्युत सप्लाई की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में प्रेमी ने गर्लफ्रेंड को चाकुओं से गोदा, लिव-इन-रिलेशनशिप में रहते थे दोनों

जबलपुर मंडल के एलपी, एएलपी ट्रेन चलाने के साथ मवेशियों की फोटो भी खीचेंगे, रेलवे बोर्ड के आदेश का उल्लंघन

जबलपुर में बिगड़ा माहौल, लोगों ने किया पथराव तो पुलिस ने किया लाठीचार्ज, छोड़े अश्रुगैस के गोले, तनाव का माहौल

जबलपुर में लापता वृद्ध की लाश फांसी के फंदे पर लटकी मिली

जबलपुर से सागर रिश्तेदारी में आए बाईक सवार तीन युवकों की सड़क दुर्घटना में मौत..!

Leave a Reply