सुप्रीम कोर्ट ने लगाई नीट एमडीएस काउंसलिंग पर रोक

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई नीट एमडीएस काउंसलिंग पर रोक

प्रेषित समय :14:07:10 PM / Mon, Oct 25th, 2021

नई दिल्‍ली. देश भर के मेडिकल कॉलेज में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए होने वाले NEET-PG काउंसलिंग पर रोक लगा दी गई है. ये काउंसलिंग आज से शुरू होने वाली थी, लेकिन केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया की फिलहाल इस पर रोक लगाने का फैसला किया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने भी फिर कहा की अगले आदेश तक काउंसलिंग नही होगी.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि नीट एमडीएस के लिए काउंसलिंग तब तक शुरू नहीं होगी, जब तक कोर्ट ऑल इंडिया कोटा में ईडब्ल्यूएस-ओबीसी आरक्षण की वैधता से संबंधित मुद्दे पर फैसला नहीं कर लेता.

दरअसल सुप्रीम कोर्ट इस बात पर विचार कर रहा है की इस कोर्स में दाखिले में EWS कोटा लागू होगा या नही. सुप्रीम कोर्ट ने EWS के लिए आठ लाख आय की सीमा पर सवाल उठाया है और सरकार से जवाब मांगा है. इस मामले में अगली सुनवाई 28 अक्टूबर को होनी है, इसलिए आज सुप्रीम कोर्ट ने कहा की जब तक EWS कोटा का मामला सुप्रीम कोर्ट में तय नहीं हो जाता तब तक दाखिले के लिए काउंसलिंग नहीं होगी.

केंद्र सरकार ने नीट के जरिए होने वाले मेडिकल एडमिशन में ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कोटा लागू करने का निर्णय लिया था. इसके अनुसार, ओबीसी वर्ग को 27 फीसदी और ईडब्ल्यूएस को 10 फीसदी सीटों पर आरक्षण का लाभ मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली-एनसीआर में बिगड़ा मौसम का मिजाज, लगातार बारिश से तापमान में गिरावट

दिल्ली में प्रदूषण, पड़ोसी राज्यों के पराली जलाने से बढ़ा है: सीएम केजरीवाल

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- वयस्क बेटे की शिक्षा खर्च से मुक्त नहीं हो सकता पिता

कानपुर: मालगाड़ी दुर्घटना के 28 घंटे बाद भी दिल्ली-हावड़ा रूट प्रभावित, 12 से ज्यादा ट्रेनें लेट, कई निरस्त

अफगानिस्तान मुद्दे पर अगले महीने दिल्ली में बैठक, पाकिस्तान को भी भेजा गया न्योता

Leave a Reply