वजन कम करना चाहते हैं तो करें इन होममेड ड्रिंक का सेवन

वजन कम करना चाहते हैं तो करें इन होममेड ड्रिंक का सेवन

प्रेषित समय :09:35:14 AM / Sun, Oct 31st, 2021

वज़न को कंट्रोल करने के लिए लोग क्या कुछ जतन नहीं करते. वेट लॉस करने के लिए लोग खान-पान, कम कैलोरी का सेवन और एक्सरसाइज पर बेहद जोर देते है तब भी मन मुताबिक बॉडी हासिल नहीं होती. आप अपने बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो हम आपको इसे कम करने का बेहद आसान तरीका बताते हैं. वज़न कंट्रोल करने के लिए आप कुछ होममेड ड्रिंक का सेवन करें, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेंगे, साथ ही वज़न को भी कंट्रोल करेंगे.

मेटाबॉलिज्म और वेट लॉस में संबंध

आपको मेटाबॉलिज्म के बारे में पता है? मेटाबॉलिज्म का क्या मतलब है और यह वजन कम करने में हमारी मदद कैसे कर सकता है? मेटाबॉलिज्म कोशिकाओं की जीवित अवस्था को बनाए रखने में शामिल रासायनिक प्रतिक्रिया है. इसी प्रक्रिया की मदद से कोशिकाओं में ऊर्जा का निर्माण और संश्लेषण होता है. यदि आपका मेटाबॉलिज्म हाई है तो आप आराम से अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं, जिससे आपको ज्यादा वजन कम करने में मदद मिलेगी. हाई मेटाबॉलिज्म का मतलब है कि आपको अपना वजन मेनटेन रखने के लिए हाई कैलोरी की आवश्यकता होगी. रहन-सहन और खानपान में लापरवाही बरतने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. अगर आप भी बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना जरूरी है. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के लिए होममेड ड्रिंक्स का सेवन कीजिए जिन्हें घर में बनाना बेहद आसान है है.आइए दो होममेड ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जो वज़न घटाने में बेहद असरदार हैं.

अदरक, नींब और शहद का ड्रिंक

अदरक, नींबू और शहद का ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पानी डालें. अब इसमें नींबू को काट कर पानी में डाल दें. अदरक और काली मिर्च डालें. इसे तब तक उबालें जब तक कि नींबू नरम न हो जाए. अब इसे ठंडा होने दें, पानी को छान लें, इसमें शहद मिलाएं और इसका सेवन करें.

वजन घटाने में नींबू चमत्कार से कम नहीं है. यह इंसुलिन प्रतिरोध और शरीर में जमा वसा की मात्रा को भी कम कर सकता है. दूसरी ओर अदरक भूख को कम करती और इम्यूनिटी को बूस्ट करती है.

दालचीनी, जीरा और काली मिर्च का ड्रिंक

पेय बनाने के लिए आपको एक लीटर पानी, 3 चम्मच जीरा, 2 इंच दालचीनी, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू की आवश्यकता होगी. दाल चीनी, जीरा और काली मिर्च का ड्रिंक बनाने के लिए एक पैन लें और उसमें एक लीटर पानी डालें. जीरा, काली मिर्च और दालचीनी डालें और इसे पांच-सात मिनट तक अच्छे से उबलने दें. ड्रिंक को छान लें, इसमें शहद और नींबू मिलाएं और इसे गुनगुना करें.

दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और वजन घटाने में मदद करती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह शुगर को कंट्रोल करती है. वहीं जीरा पाचन के लिए भी अच्छा होता है और इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है. जब जीरे को काली मिर्च के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक वज़न घटाने के लिए बेस्ट होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब सबकी होगी यूनिक हेल्‍थ ID, प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन

यूपी में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 797 पदों पर भर्ती

राजस्थान में हेल्थ स्कीम का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को वेतन से देना होगा प्रीमियम

Leave a Reply