सप्ताह में दो दिन मछली का सेवन स्ट्रोक के जोखिम कम कर सकता है – रिसर्च

सप्ताह में दो दिन मछली का सेवन स्ट्रोक के जोखिम कम कर सकता है – रिसर्च

प्रेषित समय :10:39:46 AM / Tue, Nov 9th, 2021

हेल्थ के लिए मछली का सेवन बहुत अच्छा होता है, यह हम सब जानते हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि मछली का नियमित सेवन दिमाग को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जी हां, एक ताजा अध्ययन में दावा किया गया है कि मछली का नियमित सेवन दिमाग से संबंधित बीमारियों को दूर रखता है. मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक सेरीब्रोवैस्कुलर डिजीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें दिमाग तक जाने वाली खून की वाहिकाएं अवरूद्ध होने लगती है. इससे दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. इस स्थिति में स्ट्रोक या दिमाग में अन्य जटिलताएं बढ़ जाती है. लेकिन सप्ताह में दो दिन भी अगर मछली का सेवन किया जाए, तो इससे स्ट्रोक के जोखिम को बहुत कम किया जा सकता है. अध्ययन में कहा गया है कि अमेरिका में होने वाली मौतों में हर पांच में एक मौत दिमाग में खून नहीं पहुंचने के कारण होती है. जबकि दुनिया में होने वाली मौतों के कारणों में दूसरा सबसे बड़ा कारण भी यही है.

दिमागी जटिलताएं कम होती है

हाल ही में दो अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि मछली का नियमित सेवन दिमागी जटिलताओं से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करता है. अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने मछली का सेवन ज्यादा किया, उनमें स्ट्रोक के लक्षण बहुत कम देखे गए जबकि दूसरे अध्ययन में पाया गया कि मछली के सेवन से वैस्कुलर ब्रेन डैमेज की आशंका बहुत कम हो गई लेकिन जिन लोगों ने मछली का सेवन बहुत कम किया या नहीं किया, उनमें सेरीब्रोवैस्कुल डिजीज ने ज्यादा जटिलताएं पैदा कीं. मछली में मौजूद ओमेगा 3 पोलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड  सेरीब्रोवैस्कुलर हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

दिमाग को दुरुस्त रखने का बहुत ही आसान उपाय

अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने सप्ताह में दो या इससे ज्यादा बार मछली का सेवन किया उन्हें दिमाग से संबंधित जटिलताओं वाली बीमारियों का सामना बहुत कम करना पड़ा.  अगर आप सप्ताह में दो दिन भी मछली का सेवन करते हैं, तो आप ब्रेन आघात के जोखिम से बच सकते हैं. ज्यादा उम्र के लोगों के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस उम्र में डिमेंशिया का आक्रमण ज्यादा होने लगता है जो बुजुर्ग लोगों के लिए बहुत बड़ी परेशानी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आँखों में जलन की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

फटे होंठों से हैं परेशान हैं तो इन टिप्स का पालन करें, बनेंगे आर्कषक होंठ

कलर आई लाइनर लगाने से पहले जान लें जरूरी टिप्स

किसी से भी बातचीत को प्रभावी बनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं

कोरोना महामारी के बीच तनाव और चिंता के मुद्दों से निपटने के 5 टिप्स

Leave a Reply