आप एक रोमांचक यात्रा के लिए इन 5 ज्वालामुखी पर जा सकते हैं

आप एक रोमांचक यात्रा के लिए इन 5 ज्वालामुखी पर जा सकते हैं

प्रेषित समय :11:49:09 AM / Sun, Nov 14th, 2021

ज्वालामुखी शायद प्रकृति की सबसे पेचीदा और रहस्यमय क्रिएशन्स में से एक हैं. ज्वालामुखी की यात्रा करने से ज्यादा रोमांचकारी और रोमांचक यात्रा अनुभव कुछ भी नहीं है.

सदियों से जियोटूरिज्म का एक लोकप्रिय रूप होने की वजह से, दुनिया में वोल्कानिक अट्रैक्शन लंबे समय से एडवेंचर उत्साही लोगों को आकर्षित कर रहे हैं.

हमारा ग्रह कुछ अविश्वसनीय एक्टिव वोल्कानोज से युक्त है जो यात्रा करने के लिए सुरक्षित हैं और कोई भी पास में चढ़ सकता है, या कैंप लगा सकता है.

लताकुंगा, इक्वाडोर

इक्वाडोर में एक खूबसूरत पठारी शहर, लताकुंगा में पास के कोटोपैक्सी का दौरा करने के लिए एक लॉन्च पैड है, जो एक एक्टिव वोल्कानो है. ये पूरी तरह से शंक्वाकार साइज का वोल्कानो क्षितिज पर हावी बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हुआ है.

ज्वालामुखी में एक गहरी हरी गड्ढा झील है जो देखने लायक है. लेक ट्रेक वाइब्रेंट स्वदेशी बाजारों से युक्त कुछ अविश्वसनीय ग्रामीण समुदायों से होकर गुजरता है.

तन्ना द्वीप ज्वालामुखी, वानुअतु

वानुअतु (ओशिनिया में एक देश) में तन्ना द्वीप ज्वालामुखी दुनिया के सबसे सुलभ ज्वालामुखी के घर होने के लिए जाना जाता है. ज्वालामुखी तक 10 मिनट से भी कम समय में पहुंचा जा सकता है, जहां से आपकी कार ने आपको छोड़ा था.

लाल और नारंगी लावा के वायलेंट बर्स्ट्स को देखने के लिए जगह-जगह से पर्यटक यहां आते हैं जो यहां का एक प्रमुख आकर्षण है. ये पूरी तरह से सुरक्षित और बिल्कुल रोमांचकारी है.
स्ट्रोमबोली, इटली

ये ग्रह पर सबसे एक्टिव ज्वालामुखियों में से एक है और 1932 से सिसिली में फूट रहा है. इसे देखते हुए, ये दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले ज्वालामुखियों में से एक है.
उत्सुक पर्यटक और साहसिक उत्साही लोग लावा के जेट देखने के लिए यहां आते हैं जो एक उत्साहजनक अनुभव है. इस जगह को लाइटहाउस ऑफ मेडिटेर्रानीन भी कहा जाता है, क्योंकि रात में लावा का विस्फोट दूर से ही दिखाई देता है.

माउंट टाइड, कैनरी द्वीप, स्पेन

टेनेरिफ के कैनेरियन द्वीप पर माउंट टाइड एक एक्टिव ज्वालामुखी है लेकिन यात्रा करने के लिए काफी सुरक्षित है. जो नहीं जानते उनके लिए माउंट टाइड स्पेन की सबसे ऊंची चोटी भी है.
यहां के ज्वालामुखी को इसकी यूनिक बायोडायवर्सिटी के लिए 2007 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था.

माउंट मेयोन, लेगाजपी ज्वालामुखी, फिलीपींस

माउंट मेयोन एक एक्टिव स्ट्रैटोवोल्कानो है जिसका नाम पौराणिक राजकुमारी-नायिका दरगांग मैगायोन के नाम पर रखा गया है.

अगर आप किसी कलाकार से ज्वालामुखी बनाने के लिए कहते हैं, तो वो मेयोन ज्वालामुखी से मिलते-जुलते कुछ स्केच करेंगे क्योंकि ये फ्लॉलेसली सिमेट्रिकल और दुनिया में सबसे परफेक्ट ज्वालामुखी (साइज के मामले में) है. 1938 में इस एरिया को नेशनल पार्क घोषित किया गया था और ये टॉप पर एक चैलेंजिंग ट्रेक है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईआरसीटीसी आज से शुरू करेगा श्री रामायण यात्रा टूर, जानिए किराया

पाकिस्तान का सिख जत्थों के साथ यात्रा करने वाले हिंदुओं को वीजा देने से इनकार

जबलपुर की शटल, इंटरसिटी सहित इन गाडिय़ों अब 8 नवम्बर से जनरल टिकट में कर सकेंगे यात्रा, मिलेगी सामान्य टिकट

Leave a Reply