स्मार्टफोन खरीदने के लिए गुजरात सरकार किसानों को देगी 1,500 रुपये की मदद

स्मार्टफोन खरीदने के लिए गुजरात सरकार किसानों को देगी 1,500 रुपये की मदद

प्रेषित समय :14:49:19 PM / Sun, Nov 21st, 2021

अहमदाबाद. गुजरात सरकार ने राज्य में किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1,500 रुपये की वित्तीय सहायता मुहैया कराने का निर्णय लिया है. राज्य कृषि विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है. अधिसूचना में कहा गया है कि इस योजना का मकसद किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए प्रेरित करना है, ताकि कृषि क्षेत्र में जब डिजिटल सेवा का प्रचलन बढ़ रहा है, तो वे ऐसे समय में इसका उपयोग कृषि आय बढ़ाने में कर सके.

राज्य कृषि, किसान कल्याण एवं सहकारिता विभाग की ओर से शनिवार को जारी सरकारी प्रस्ताव (जीआर) में कहा गया कि गुजरात में भूमि का मालिक कोई भी किसान स्मार्टफोन की कुल लागत के 10 प्रतिशत (1,500 से ज्यादा नहीं) की सहायता के लिए ‘आई-खेदूत’ वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं.

अधिसूचना में बताया गया कि यह सहायता केवल स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है और यह इससे जुड़े उपकरणों जैसे कि पावर बैकअप उपकरण, ईयरफोन या चार्जर आदि के लिए उपलब्ध नहीं है. जिस किसान पास ज़मीन है वो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. लेकिन एक संयुक्त फार्म में केवल एक लाभार्थी को ये सुविधा मिलेगी. स्मार्टफोन से किसान के लिए मौसम के पूर्वानुमान, संभावित कीट संक्रमण, कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं, आधुनिक कृषि तकनीकों और विशेषज्ञ की राय आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करना आसान हो जाएगा.

सरकार ने कहा कि स्मार्टफोन का उपयोग किसानों द्वारा राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कि कैमरा, ईमेल, टेक्स्ट और मल्टीमीडिया सेवाओं, जीपीएस, वेब ब्राउज़र, इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसी स्मार्टफोन सुविधाओं का उपयोग करके. एक बार आवेदन स्वीकृत होने के बाद, लाभार्थी किसानों को स्मार्टफोन के खरीद बिल की एक प्रति, मोबाइल आईएमईआई नंबर, एक रद्द चेक आदि देना करना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply