Omicron से बचाव की तैयारियां शुरू, BMC का फैसला- अफ्रीका से आने वाला हर शख्स मुंबई में होगा क्वारंटीन

Omicron से बचाव की तैयारियां शुरू, BMC का फैसला- अफ्रीका से आने वाला हर शख्स मुंबई में होगा क्वारंटीन

प्रेषित समय :14:49:42 PM / Sat, Nov 27th, 2021

मुंबई. साउथ अफ्रीका में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) सामने आने के बाद अब भारत में स्वास्थ्य एजेंसियों और नगर निकाय अलर्ट हो गए हैं. गुजरात द्वारा कई देशों से आ रहे लोगों की आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य करने के बाद अब बृहन्मुंबई महानगर पालिका ने अहम फैसला लिया है.

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले हर शख्स को को मुंबई आने पर क्वारंटाइन किया जाएगा. उन्होंने कहा है कि सभी के सैंपल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे. BMC ने वेरिएंट के संबंध में आज शाम 5:30 बजे वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई है. उधर गुजरात ने यूरोप, ब्रिटेन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिंबाब्वे, हांगकांग से हवाई अड्डों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है.

इसके साथ ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सचिव, डीजीपी और स्वास्थ्य सचिव को निर्देश दिया है कि वे सार्वजनिक स्थानों पर COVID के उचित व्यवहार का अनुपालन सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार धामी ने कहा कि COVID के नए वेरिएंट के मद्देनजर अस्पतालों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं करें.

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा मैं पीएम से उन देशों से उड़ानें बंद करने का आग्रह करता हूं जो नए वेरिएंट से प्रभावित हैं. बड़ी मुश्किल से हमारा देश कोरोना से उबर पाया है. हमें इस नए  वेरिएंट को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए.

गुजरात सरकार और BMC का यह फैसला ऐसे वक्त मेंआया है जब इस नए संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड और कोविड रोधी टीकाकरण के मुद्दे पर अहम बैठक कर रहे हैं. बता दें विश्व स्वास्थ्य संगठन की समिति ने कोरोना वायरस के नए प्रकार को ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक प्रकार’ करार दिया है. WHO ने इसे ‘ओमिक्रॉन’ नाम दिया है.

WHO द्वारा शुक्रवार को की गई यह घोषणा पिछले कुछ महीनो में वायरस के नए प्रकार के वर्गीकरण में पहली बार की गई है. इसी वर्ग में कोरोना वायरस के डेल्टा प्रकार को भी रखा गया था जिसका प्रसार दुनियाभर में हुआ था. गौरतलब है कि अफ्रीका में ओमिक्रॉन वेरिएंट सामने आने के बाद वहां के कई प्रांतों में कोरोना मामलों में तेजी की सूचना है. दावा किया जा रहा है कि यह वेरिएंट, वैक्सीन और बॉडी इम्यूनिटी को भी धता बता सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई आतंकी हमले की 13वीं बरसी : राष्ट्रपति कोविंद सहित वरिष्ठ नेताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह करीब 7 महीने बाद पहुंचे मुंबई

मुंबई में बॉलीवुड अभिनेता की पत्नी हुई अरेस्ट, हनी ट्रैप में वसूले करोड़ों रुपए कैश

Leave a Reply