मारुति सुजुकी का बड़ा ऐलान, अब डीजल की कारों का निर्माण नहीं करेंगे

मारुति सुजुकी का बड़ा ऐलान, अब डीजल की कारों का निर्माण नहीं करेंगे

प्रेषित समय :08:35:17 AM / Sun, Nov 28th, 2021

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी का मानना है कि उत्सर्जन मानदंडों के अगले चरण से डीजल वाहनों की लागत बढ़ जाएगी, जिससे बाजार में उनकी बिक्री पर और असर पड़ेगा, जिसमें पिछले कुछ वर्षों से पेट्रोल कारों की ओर धीरे-धीरे बदलाव देखा गया है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मारुति सुजुकी इंडिया ने डीजल सेगमेंट में वापस आने से इनकार किया है क्योंकि उसका मानना है कि 2023 में उत्सर्जन मानदंडों के अगले चरण की शुरुआत के साथ ऐसे वाहनों की बिक्री में और कमी आएगी. कंपनी ने फैसला लिया है कि उसे डीजल वाहन सेगमेंट से दूर रहना है.

कंपनी के प्रमुख तकनीकी अधिकारी सीवी रमन ने पीटीआई से बातचीत में कहा “हम डीजल की कारों का निर्माण नहीं करेंगे. हमने पहले संकेत दिया था कि हम इसका अध्ययन करेंगे और अगर ग्राहकों की मांग है तो हम वापसी कर सकते हैं. लेकिन आगे जाकर, हम डीजल क्षेत्र में भाग नहीं लेंगे.”

क्या है कारण?

मुख्य तकनीकी अधिकारी सीवी रमन ने आगे कहा कि साल 2023 में होने वाले उत्सर्जन मानदंडों के अगले स्टेज की शुरुआत के बाद कम होगी डीजल वाहनों की बिक्री. उन्होंने कहा कि लोगों का इन्टरिस्ट पिछले कुछ वर्षों में पेट्रोल कारों की ओर ज्यादा हुआ है, इतना ही नहीं सी वी रमन ने आगे भी कहा कि आगामी समय में, हम डीजल के क्षेत्र में भाग नहीं लेने वाले.

उद्योग में लगाए गए अनुमान के अनुसार, वर्तमान समय में कुल पैसेंजर वाहनों (PV) की बिक्री के 17 फीसदी से कम है. यह 2013-14 की तुलना में भारी कमी है जब कुल बिक्री में डीजल कारों की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत थी. मारुति सुजुकी इंडिया ने सख्त BS-VI उत्सर्जन मानदंडों की शुरुआत के साथ अपने पोर्टफोलियो से डीजल मॉडल को बंद कर दिया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में अब 24 घंटे चल सकेंगी माल वाहक इलेक्ट्रिक गाड़ियां

बूम मोटर्स ने लॉन्‍च किया कॉर्बेट इलेक्ट्रिक स्कूटर, 12 नवंबर से शुरू होगी बुकिंग

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्ट ड्राइव आने वाले हफ्ते में होगी शुरू, डिलीवरी भी जल्द

2 साल बाद सस्ते हो जाएंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल, पेट्रोल-डीजल की गाडिय़ों के बराबर होगी कीमत, गडकरी ने दिया भरोसा

वर्कशॉप इलेक्ट्रिक विभाग के रिसिविंग स्टेशन पर कार्य करने वाले रेलकर्मियों को नहीं मिल रहा है इन्सेंटिव

ओला ने एक दिन में की 600 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री

Leave a Reply