बिना व्यायाम किए भी रह सकते हैं फिट, वैज्ञानिकों ने खोजा खास मालीक्यूलर

बिना व्यायाम किए भी रह सकते हैं फिट, वैज्ञानिकों ने खोजा खास मालीक्यूलर

प्रेषित समय :10:58:32 AM / Sat, Dec 4th, 2021

अगर आप बिना व्यायाम किए स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको रोजाना सिर्फ एक गोली (दवा) खानी होगी. इस गोली को खाने से व्यायाम करने जैसा एहसास होगा. इससे शारीरिक रूप से व्यायाम करने में असक्षम व्यक्ति को फायदा होगा. वहीं, अल्जाइमर और पार्किसंस जैसे बीमारियों से ग्रस्त लोगों को भी लाभ होगा.

आस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने खास मालीक्यूलर सिग्नल की खोज की है. शोधकर्ताओं का कहना है कि इस गोली का इस्तेमाल विटामिन की दवा की तरह कर सकते हैं. इससे व्यायाम करने जैसा एहसास होगा. यह दवा उन लोगों के लिए कारगर साबित होगी, जो शारीरिक रूप से व्यायाम नहीं कर सकते.

शोधकर्ताओं का कहना है कि अध्ययन में हमें पता चला कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारे न्यूरान कमजोर होने लगते हैं, लेकिन जब हम मालीक्यूलर मैसेज भेजते हैं तो न्यूरान की स्थिति में सुधार आ सकती है. इस बात के काफी सारे सुबूत हैं कि अल्जाइमर और पार्किसंस ग्रस्त लोगों में व्यायाम से स्मरण शक्ति में सुधार आता है.

शोधकर्ताओं ने बताया कि भविष्य में यदि इस प्रकार की कोई दवा बनाई जाती है, तो उसे सर्वसाधारण के लिए उपलब्ध नहीं कराया जा सकता, बल्कि उसे ऐसे रोगियों के लिए ही रखना होगा, जिनका चलना-फिरना सीमित हो.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विंटर में सर्दी, खांसी कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

सफर में उल्टी से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों से दूर हो सकती है यह बीमारी

सर्दियों में नाक हो जाती है ड्राई तो ट्राई करें ये 4 घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में इन घरेलू नुस्खों से दूर करें त्वचा का सूखापन

Leave a Reply