रोहिंग्या मुस्लिमों के कत्लेआम का जिम्मेदार फेसबुक! 150 बिलियन पाउंड का ठोका केस

रोहिंग्या मुस्लिमों के कत्लेआम का जिम्मेदार फेसबुक! 150 बिलियन पाउंड का ठोका केस

प्रेषित समय :09:07:34 AM / Tue, Dec 7th, 2021

नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. कुछ दिन पहले वाट्सप पर यूरोपीय संघ के डेटा पॉलिसी के उल्लंघन को लेकर 225 मिलियन का जुर्माना लगाया गया था अब फेसबुक के सामने एक और नई समस्या आ गई है. म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों के नरसंहार के लिए फेसबुक को जिम्मेदार ठहराते हुए कंपनी पर 150 बिलियन पाउंड के हर्जाने का मुकदमा दर्ज किया गया है.

फेसबुक पर यह मुकदमा सैन फ्रांसिस्कों में दर्ज किया गया है. शिकायत में कहा गया है कि दक्षिण पूर्व एशिया के एक छोटे से देश के बाजार में अपनी पकड़ बनाने के लिए प्लेटफॉर्म का गलत प्रयोग किया गया है. फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से नफरत फैलाने वाली बातों और भाषणों को बढ़ावा दिया.

शिकायत में कहा गया कि फेसबुक का एल्गोरिदम इस तरह का है कि वह नफरत फैलाने वाले भाषणों को बढ़ावा देता है और ऐसे पोस्ट के खिलाफ अमेरिका और यूके में शुरू की गई कानूनी कार्रवाई के बाद भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पोस्ट को नहीं हटाया गया.

फेसबुक के खिलाफ दर्ज शिकायत में यह भी कहा गया कि बर्मा में इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की उपस्थित से लाभ बहुत कम थे जबकि इसके प्रयोग से रोहिंग्या मुसलमानों के हितों का नुकसान काफी ज्यादा था बावजूद इसके इसे रोकने के लिए की भी तरह के ठोस कदम नहीं उठाए गए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लड़की को मिली गजब की नौकरी, बिजनेसमैन ने फेसबुक खोलने पर थप्पड़ मारने की नौकरी दी, 9 साल से चल रहा सिलसिला

शख्स ने किराए पर रखी लड़की, फेसबुक यूज करते ही मारती है थप्पड़

बदल गया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का नाम, अब मेटा के नाम से पहचाना जाएगा

मात्र फेसबुक-इंस्टाग्राम डिलीट कर महिला ने घटाया 31 किलो वजन

फर्जी खबरें और अभद्र भाषा रोकने में विफल फेसबुक से सरकार ने मांगा जवाब

Leave a Reply