आज का दिनः शुक्रवार 17 दिसंबर 2021, शुक्र की शुभता के लिए देवी लक्ष्मी की आराधना करें!

आज का दिनः शुक्रवार 17 दिसंबर 2021, शुक्र की शुभता के लिए देवी लक्ष्मी की आराधना करें!

प्रेषित समय :19:32:13 PM / Thu, Dec 16th, 2021

प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
जीवन में हर व्यक्ति भौतिक सुख चाहता है, लेकिन इसके लिए शुक्र ग्रह की मेहरबानी चाहिए.
विभिन्न बारह राशियों में दो राशियों- वृषभ और तुला का शासक ग्रह- शुक्र है.
भौतिक सुख, प्रेम, धन, समृद्धि, विलासिता आदि का कारक ग्रह जहां शुक्र, मीन राशि में उच्च का होता है, तो कन्या राशि में इसे नीच का माना गया है.
शनि, बुध और राहु ग्रहों के साथ जहां शुक्र ग्रह का मित्र संबंध होता हैं, वहीं सूर्य और चंद्रमा के साथ शुक्र ग्रह का शत्रु संबंध माना जाता हैं.
यदि जीवन में भौतिक सुख का अभाव है, तो शुक्र ग्रह की आराधना करें.
शुक्र की शुभता वृद्धि के लिए नियमितरूप से देवी लक्ष्मी की आराधना करें!

-आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज का दिन मध्यम फलदायी होगा. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. खराब व्यवहार के कारण झगड़े-विवाद हो सकते हैं. क्रोध पर संयम रखें. आकस्मिक धनलाभ होगा. समय से भोजन करने में विलंब तथा अत्यधिक खर्च से आप परेशान हो सकते हैं. जलाशय से दूर रहना हितकर है.

वृष राशि:- नौकरी-धंधा और व्यवसाय के क्षेत्र में आज आपको लाभ ही लाभ है. इसके साथ मित्रों, सगे-संबंधियों और बुजुर्गों से लाभ प्राप्ति का संकेत है. सामाजिक समारोह, पर्यटन जैसे प्रसंगों में जाएंगे. आप प्रफुल्लित रहेंगे. आय के स्रोत बढ़ेंगे. अविवाहितों के लिए वैवाहिक योग हैं. सांसारिक जीवन में आनंद का अनुभव करेंगे.

मिथुन राशि:- आर्थिक और व्यापारिक आयोजन करने के लिए आज का दिन शुभ है. कार्य सरलतापूर्वक सफल बनेगा. परोपकार की भावना आज रहेगी. आमोद-प्रमोद के लिए आपका दिन व्यतीत होगा. नौकरी-व्यवसाय में उन्नति और मान-सम्मान प्राप्त होगा. गृहस्थ जीवन में आनंद ही आनंद होगा.

कर्क राशि:- आपका आज का दिन मिश्रित फलदायी साबित होगा. बौद्धिक कार्यों और व्यवसाय में नई विचारधारा अमल में लाएंगे. लेखन और साहित्य से संबंधित प्रवृत्तियों में आपकी सृजनात्मकता दिखाई देगी. शारीरिक थकान हो सकती है. संतान के भविष्य को लेकर चिंता हो सकती है. उच्च पदाधिकारियों या प्रतिस्पर्धियों के साथ चर्चा में उतरना हितकर नहीं है.

सिंह राशि:- आज का दिन मिश्रित फलदायी होगा. नकारात्मक विचारों से दूर रहें. क्रोध और वाणी पर संयम रखें, अन्यथा हानि हो सकती है. खर्च बढ़ सकता है. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. दुर्घटना से बचें. मानहानि न हो, इसका ध्यान रखें. ईश्वर का नाम स्मरण और आध्यात्मिक पठन आपको मानसिक शांति देगा.

कन्या राशि:- आपका आज का दिन सुख-शांति से व्यतीत होगा. व्यापारियों के लिए उत्तम समय है. पति-पत्नी के बीच दांपत्य जीवन में निकटता का अनुभव होगा. मित्रों तथा स्वजनों के साथ मिलन मुलाकात होगी. प्रेमीजनों का रोमांस अधिक प्रगाढ़ बनेगा. सार्वजनिक जीवन में प्रगति मिलेगी. उत्तम वैवाहिक सुख प्राप्त होगा.

तुला राशि:- शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य बना रहेगा. पारिवारिक सदस्यों के साथ भोजन करने तथा आनंदपूर्वक समय व्यतीत करने का योग होगा. आर्थिक मामले में भविष्य के लिए अच्छी प्लानिंग कर सकेंगे. लक्ष्मी देवी की कृपा से आय में वृद्धि होगी. कलाकार एवं कारीगरों को उनकी कला का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा और उनकी कदर होगी. नकारात्मक विचारों से दूर रहें.

वृश्चिक राशि:- आज का दिन स्फूर्ति और प्रसन्नतापूर्ण रहेगा. स्वास्थ्य अच्छा रहने से सुख और आनंद की अनुभूति होगी. सगे-संबंधियों या मित्रों की तरफ से उपहार मिलेगा. प्रवास और स्वादिष्ट भोजन आपके दिन को आनंद पहुंचाएगा. आर्थिक लाभ की संभावना है. वैवाहिक जीवन का उत्तम सुख प्राप्त कर सकेंगे.

धनु राशि:- आज संयमशील और विचारपूर्ण व्यवहार आपको बहुत से अनिष्टों में से बचा लेंगे. आपके वाणी-व्यवहार से गलतफहमी पैदा न हो, ध्यान रखें. परिवार में क्लेश का वातावरण हो सकता है. आंख में पीड़ा हो सकती है. खर्च अधिक हो सकता है. आध्यात्मिक व्यवहार मानसिक शांति दे सकेंगे.

मकर राशि:- आकस्मिक धन प्राप्ति से आपका दिन अत्यंत आनंदप्रद बना रहेगा. आय में वृद्धि होगी. व्यापारियों को मुनाफा वाले सौदे होंगे. संतान और जीवनसाथी से लाभ होगा. प्रवास पर्यटन तथा विवाहोत्सुक व्यक्तियों के लिए विवाह का योग हैं. उत्तम भोजन और वैवाहिक जीवन का सुख मिलेगा.

कुम्भ राशि:- कार्यों में विलंब से सफलता मिलेगी. ऑफिस में आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है. जीवन में अधिक गंभीरता का अनुभव करेंगे. नए संबंध स्थापित करने या कार्य के संबंध में महत्त्वपूर्ण निर्णय न लें. पिता के साथ मतभेद हो सकता है. शुभ अवसर के आयोजन के लिए समय अच्छा नहीं है.

मीन राशि:- आज का दिन मिश्रित फलदायी होगा. शरीर में थकान, आलस और चिंता का अनुभव हो सकता है. संतान के साथ मतभेद या मनमुटाव हो सकता है. स्वास्थ्य की चिंता परेशान कर सकती है. ऑफिस में अधिकारियों के साथ आपका वाद-विवाद न हो, ध्यान रखें. राजनीतिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. धार्मिक कार्यों या यात्रा के पीछे धन खर्च हो सकता है. भाई-बंधुओं द्वारा लाभ होने की संभावना है.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- शुक्रवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- चर                    पहला- रोग
दूसरा- लाभ                  दूसरा- काल
तीसरा- अमृत              तीसरा- लाभ
चौथा- काल                 चौथा- उद्वेग
पांचवां- शुभ                 पांचवां- शुभ
छठा- रोग                    छठा- अमृत
सातवां- उद्वेग             सातवां- चर
आठवां- चर                 आठवां- रोग

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!

पंचांग 
शुक्रवार, 17 दिसंबर, 2021
शक सम्वत 1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते2
मास मार्गशीर्ष
दिन काल10:19:40
तिथि चतुर्दशी - पूर्ण रात्रि तक
नक्षत्र कृत्तिका - 10:40:29 तक
करण गर - 18:04:39 तक
पक्ष शुक्ल
योग सिद्ध - 08:11:46 तक
सूर्योदय07:07:07
सूर्यास्त17:26:48
चन्द्र राशि वृषभ
चन्द्रोदय 16:04:59
चन्द्रास्त 30:17:00
ऋतु हेमंत
अभिजित मुहूर्त 11:45 ए एम से 12:28 पी एम
अग्निवास आकाश
दिशा शूल पश्चिम
नक्षत्र शूल पश्चिम - 10:41 ए एम से पूर्ण रात्रि तक
चन्द्र वास दक्षिण
राहु वास दक्षिण-पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पूजा के समय मोर पंख का स्पर्श कर देवी लक्ष्मी का ध्यान करें

नासा के स्पेसक्राफ्ट Parker Solar Probe ने सूर्य को छूकर रचा इतिहास, पार की 20 लाख डिग्री की गर्मी

मध्यप्रदेश: शिवराज सरकार 75 करोड़ सूर्य नमस्कार करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएगी

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य शुक्र की युति को लेकर काफ़ी कुछ भ्रांतियां

अंटार्कटिका में दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण, दुनिया ने देखा गोल्डन रिंग वाला सूर्य ग्रहण

Leave a Reply