स्टीम बाथ के होते हैं कई जबरदस्त फायदे, हार्ट से लेकर इम्युनिटी तक को होता है लाभ

स्टीम बाथ के होते हैं कई जबरदस्त फायदे, हार्ट से लेकर इम्युनिटी तक को होता है लाभ

प्रेषित समय :10:53:39 AM / Fri, Dec 24th, 2021

अगर आप स्टीम बाथ लेते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वैसे आयुर्वेद में तो स्टीम बाथ को हमेशा की से खास महत्व दिया गया है.बताया जाता है कि स्टीम बाथ लेने से ना केवल हमारा शरीर ही फिट रहता है, बल्कि यह स्किन को भी खूबसूरत बनाने में मदद करता हैं. जी हां सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए हम सभी गुनगुने पानी से ही नहाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है, स्टीम बाथ हमें ठंड से बचाने के साथ-साथ शरीर के थकान और जोड़ों के अकड़न को भी दूर करता हैं.

इतना ही नहीं कहा जाता है कि अगर आप स्टीम बाथ ले रहे हैं तो ये डायबिटीज रोगियों के लिए भी अच्छा  है. दरअसल स्टीम बाथ से हमारे आसपास का वातावरण भी काफी गर्म हो जाता है. इससे हम सांस भी गर्म ही लेते हैं. इससे से गर्म सांस फेफड़े में जाकर जमे कफ को बाहर निकालने में मदद करती हैं. स्टीम बाथ एक थेरिपी की तरह से भी होता है. तो आइए जानते हैं इसके कुछ खास लाभ-

स्किन को बनाएं हेल्दी

स्टीम बाथ हार्ट ते रोगियों के लिए बेहद लाभकारी होता है.कहा जाता है कि ये बाथ परिसंचरण में सुधार लाता है. अगर आप रोज ही स्टीम बाथ ले रहे हैं, तो आप अपने हार्ट  को हेल्दी रखने के साथ ही त्वचा केको भी बेहतर बना सकते हैं. गर्मी के मौसम में पसीना के कारण से त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं, ऐसे में अगर आप स्टीम बाथ लेते हैं, तो बॉडी की गंदगी दूर होने के साथ-साथ त्वचा की छिद्र खुले जाते हैं.

रक्तचाप को करें कम

एक स्टडी के अनुसार स्टीम बाथ करने वाले लोगों के शरीर से ऐसे हार्मोन निकलते हैं, जो उनकी हृदय गति को कम करने में मदद करता हैं. अगर रोज आप ये बाथ लेते हैं तो आपका ब्लड सरकुलेशन हमेशा ठीक रह सकता है और आप कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहते हैं. सर्दी के मौसम में तो खासकर स्टीम बाथ करने से मांसपेशियों और जोड़ों में होने वाले अकड़न से राहत मिलता हैं.

वेट लॉस में करता है मदद

इतना ही नहीं अगर आप सही तरीके से स्टीम बाथ  लेते हैं तो इससे कैलोरी बर्न होने में भी मदद मिलती है. इससे आपका वेट लॉस भी होता है. जब हमारा शरीर गर्म पानी के संपर्क में आता है, तो वह ल्यूकोसाइट्स को उत्तेजित करता है जो कोशिकाएं संक्रमण से लड़ने में मदद करती है. ऐमें स्टीम बाथ से आपकी इम्यूनिटी और भी बेहतर हो सकती हैं.

स्टीम बाथ से मन तरोताजा होता है. साथ ही  यह शरीर से थकान और अनिद्रा की समस्याओं को भी दूर करता हैं. इतना ही नहीं  अगर आप स्टीम बाथ लेते हैं तो आप चैन के साथ से सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रोज सुबह बासी मुंह पिएं केवल एक गिलास पानी, मिलेंगे कई फायदे

जमीन पर बैठकर खाने के हैं कई फायदे, हड्डियों से लेकर डाइजेशन तक रहता है ठीक

रात में जल्दी सोने से कम होता है इन बीमारियों का खतरा, जानें जल्दी सोने के फायदे

सर्दियों में रोज़ चुकंदर-गाजर का जूस पीने से मिलेंगे ये फायदे

गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान, पहले जानें और फिर करें इस्तेमाल

सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

Leave a Reply