आज का दिनः सोमवार, 27 दिसंबर 2021, ऐस्ट्रो डायरी से रहेगा भूत-भविष्य-वर्तमान का हिसाब...

आज का दिनः सोमवार, 27 दिसंबर 2021, ऐस्ट्रो डायरी से रहेगा भूत-भविष्य-वर्तमान का हिसाब...

प्रेषित समय :18:29:18 PM / Sun, Dec 26th, 2021

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* ऐस्ट्रो डायरी एक तरह का रिकॉर्ड है जो भविष्य की गणना के लिए भूतकाल की जरूरी जानकारियां उपलब्ध करवा सकता है.
* आमतौर पर वैकल्पिक ज्योतिष... अंक शास्त्र, लकी डे, लकी नंबर, अमावस्या/पूर्णिमा प्रभाव जैसी जानकारी व्यक्ति याद करके काम चला लेता है लेकिन यदि प्रतिदिन का रिकॉर्ड रखा जाए, तो योग्य व्यक्ति द्वारा अनालिसेस करके कई महत्वपूर्ण जानकारियां जुटाई जा सकती हैं.
* कृष्णपक्ष/शुक्लपक्ष और चन्द्र आधारित रिकॉर्ड/जानकारियां यह बता सकती हैं कि कौन सी तिथियां और कौन सी राशि का चन्द्र अच्छा/मध्यम/खराब प्रभाव दे रहा है.
* इसी तरह किसी ग्रह के गोचर का प्रभाव भी ऐस्ट्रो डायरी की जानकारी से पता किया जा सकता है.
* कई बार व्यक्ति विशेष के जन्म समय में फर्क होता है, ऐसे समय में एस्ट्रो रिकॉर्ड से समय संशोधन भी संभव है.
* एस्ट्रो डायरी के रिकॉर्ड से निष्कर्ष निकालना ज्योतिष की क्षमता पर निर्भर है!

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज आप आध्यात्मिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे. गहन चिंतनशक्ति इस कार्य में आपकी सहायता करेगी. शत्रुओं से संभलकर चलें. आज नए कार्य का प्रारंभ न करें. अचानक धन लाभ के योग बन रहे हैं.

वृष राशि:- आज आपके व्यापार में वृद्धि होने की संभावना है. सामाजिक क्षेत्र में सफलता और यश-कीर्ति प्राप्त होगा.  आज आपको धन लाभ होने की भी संभावना है.

मिथुन राशि:- आज के दिन मनोरंजन तथा आनंद-प्रमोद में व्यस्त रहेंगे. मित्रों तथा परिवार के साथ खुशनुमा वातावरण रहेगा. समाज में सम्मान और यश भी बढ़ेगा और दांपत्य जीवन सुखमय होगा.

कर्क राशि:- आज  का दिन आपके लिए आनंददायक होगा व परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा. आवश्यक कार्यों में धन खर्च होगा, फिर भी आर्थिक लाभ के लिए दिन अच्छा है. नौकरी करने वालों के लिए कार्यालय में आज वातावरण अनुकूल मिलेगा.

सिंह राशि:- आज  परिवार के हर सदस्य का सहयोग मिलेगा. प्रेम प्रसंग में मिलन का योग बन रहा है. मानसिक अस्वस्थता और बैचेनी महसूस हो सकती है. हालांकि, सारी चिंताएं दूर हो जाएगी. सफलता के कारण मन प्रसन्न रहेगा. किसी कार्यक्रम के माध्यम से ज्ञान में वृद्धि होगी. यदि किसी जगह पैसे का निवेश कर रखा है तो वह फंस सकता है.

कन्या राशि:- आज  वाहन चलाने के दौरान विशेष सावधानी बरतें. पारिवारिक तनाव बढ़ सकता है या पैतृक संपत्ति की समस्याएं हो सकती हैं. मशीनरी पर खर्च होगा और मानसिक चिंता अधिक रहेगी. प्रेम संबंध में हैं तो सप्ताह के मध्य में यात्रा का प्रसंग बन सकता है.
 
तुला राशि:- आज का दिन नए कार्य का शुरु करने के लिए अच्छा है. प्रिय व्यक्ति से भेंट होगी तथा भाग्यवृद्धि होगी. सामाजिक रूप से मान-सम्मान बढ़ेगा. शारीरिक रूप से अस्वस्थता का अनुभव हो सकता है. स्थाई संपत्ति से सम्बंधित पत्रों के विषय में सावधानी बरतें. माता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है.

वृश्चिक राशि:- आज निर्धारित कार्य संपन्न न होने से निराश हो सकते हैं. किसी भी महत्वपूर्ण कार्य अथवा उसके विषय में निर्णय न ले. पारिवारिक वातावरण में क्लेश बढ़ेगा. लेकिन, मध्याह्न के बाद परिवारजनों तथा भाई-बहनों के साथ समय आनंदपूर्वक बितेगा. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे.

धनु राशि:- आज के दिन जोश में या किसी भी तरह के आवेग में निर्णय लेंगे तो पश्ताना पड़ सकता है. जब तक आपके दिमाग या मन में मची उथल-पुथल शांत न हो जाए, तब तक किसी भी विषय या इंसान के लिए कोई निर्णय न लेंने में ही भलाई है.

मकर राशि:- आज के दिन आपको अपने अटके हुए काम पूरा कराने के लिए काफी मेहनत और संघर्ष करना पड़ सकता है. एक साथ कई सारे काम हाथ में लेंगे तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आज के दिन की बंदरो को केला खिलाये.

कुम्भ राशि:- आज किसी का जमानती न होने तथा पैसे का लेन-देन न करें, . खर्च बढ़ेगा और स्वास्थ्य का ध्यान रखें. परिवार के साथ संघर्ष हो सकता है, इसलिए बचें. किसी के साथ गलतफहमी के कारण झगड़ा हो सकता है. क्रोध पर नियंत्रण रखें.

मीन राशि:- आज का दिन आपके लिए लाभदायक दिन है. नौकरी व्यवसाय के क्षेत्र में आय में वृद्धि होगी. आज आप नए मित्र बनांयेगे, जिनकी मित्रता भविष्य में आपके लिए लाभदायक होगी. मांगलिक अवसरों में जाना पड़ सकता है. आकस्मिक धनलाभ का योग बन रहा है.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

- सोमवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- अमृत                          पहला- चर
दूसरा- काल                           दूसरा- रोग
तीसरा- शुभ                          तीसरा- काल
चौथा- रोग                            चौथा- लाभ
पांचवां- उद्वेग                    पांचवां- उद्वेग
छठा- चर                              छठा- शुभ
सातवां- लाभ                       सातवां- अमृत
आठवां- अमृत                      आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

पंचांग  

सोमवार, 27 दिसंबर, 2021
मण्डला पूजा
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते12
मास पौष
दिन काल10:19:42
तिथि अष्टमी - 19:31:33 तक
नक्षत्रहस्त - 29:08:15 तक
करणबालव - 07:56:14 तक, कौलव - 19:31:33 तक
पक्ष कृष्ण
योगसौभाग्य - 08:51:32 तक, शोभन - 30:50:14 तक
सूर्योदय07:12:07
सूर्यास्त17:31:49
चन्द्र राशि कन्या
चन्द्रोदय25:02:00
चन्द्रास्त12:33:00
ऋतु शिशिर
अभिजित मुहूर्त 11:50 ए एम से 12:33 पी एम
अग्निवास पाताल - 07:28 पी एम तक , पृथ्वी
दिशा शूल पूर्व
चन्द्र वास दक्षिण
राहु वास उत्तर-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ज्योतिष शास्त्र में किस दिन करें कौन से खास काम

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य शुक्र की युति को लेकर काफ़ी कुछ भ्रांतियां

पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु ज्योतिष् उपाय

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से दिसम्बर 2021 का मासिक राशिफल

Leave a Reply