40 की उम्र के बाद ये आदतें हो सकती हैं जान लेवा, दिल और दिमाग पर पड़ता है असर

40 की उम्र के बाद ये आदतें हो सकती हैं जान लेवा, दिल और दिमाग पर पड़ता है असर

प्रेषित समय :10:58:04 AM / Tue, Dec 28th, 2021

आजकल कम उम्र में ही हृदय रोगों का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी आदतें हैं. अगर आप डाइट का ख्याल नहीं रखते, एक्सरसाइज नहीं करते और गलत पोश्चर में बैठते हैं तो ये आपको गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है. इससे हृदय रोगों और किडनी से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. वहीं ये आपकी मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर डालता है.

वर्कआउट न करना

अगर आप 40 की उम्र के बाद वर्कआउट नहीं करते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इस उम्र में आपके लिए रोजाना एक्सरसाइज जरूरी है. डेली रूटीन में मेडिटेशन और वर्कआउट को शामिल करें. इससे आप मोटापा और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचेंगे.

गलत पोश्चर में बैठना

गलत पोश्चर में बैठने से हड्ड‍ियों में दर्द और मांसपेश‍ियों में ऐंठन की समस्‍या हो सकती है. इससे रीढ़ की हड्डी से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

धूम्रपान

धूम्रपान न करें. स्मोकिंग यानी धूम्रपान से श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचता है. इससे हृदय रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है.

ब्रेन एक्‍सरसाइज करना न भूलें

40 की उम्र के बाद ब्रेन एक्‍सरसाइज आपके लिए जरूरी है. ऐसा न करने से आप अल्जाइमर्स या कमजोर याददाश्त की बीमारी का शिकार हो सकते हैं. ब्रेन एक्‍सरसाइज के लिए पजल्स सॉल्व करे. इसे डेली रूटीन में शाम‍िल करें.

नियमित रूप से ब्लड प्रेशर चेक कराएं

अगर आप समय-समय पर अपना ब्‍लड प्रेशर मॉन‍िटर नहीं करते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है. बीपी के मरीजों में किडनी से जुड़ी बीमारियों और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए नियमित रूप से बीपी मॉनिटर करें और इसे कंट्रोल में रखने के लिए डॉक्टर की सलाह पर दवाइयां लें.

इन बातों का रखें ख्याल

कॉर्ड‍ियो, जॉग‍िंग, योगा, मेड‍िटेशन को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें. फैट, घी, बटर, ट्रांस फैट से परहेज करें. डेली डाइट में दूध, दही, सोया और हरी सब्जियों को शामिल करें. रोजाना 7 से 8 ग‍िलास पानी पिएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

वर्किंग वुमन फॉलो करें ये टिप्स, बिजी शेड्यूल के बावजूद भी हमेशा रहेंगी फिट

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

Leave a Reply