सर्दियों में बेल्स पाल्सी होने का बढ़ जाता है खतरा, ऐसे करें अपनी देखभाल

सर्दियों में बेल्स पाल्सी होने का बढ़ जाता है खतरा, ऐसे करें अपनी देखभाल

प्रेषित समय :10:25:48 AM / Thu, Dec 30th, 2021

सर्दियों के इस मौसम में फेशियल पेरालिसिस होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इस बीमारी को बेल्स पाल्सी और चेहरे का लकवा भी कहा जाता है. इस स्थिति में चेहरे के एक तरफ लकवा मार जाता है. इसका कारण चेहरे की मांसपेशियों को कंट्रोल करने वाली तंत्रिका में आई सूजन को माना जाता है. डॉक्टरोंं के मुताबिक, अगर आप लंबे समय तक ठंड में हैं तो फेसियल पेरालिसिस होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इस मौसम में खुद की देखभाल करने की जरूरत है.

डॉक्टरों के मुताबिक, अधिकतर लोग बेल्स पाल्सी को ब्रेन स्ट्रोक समझते हैं, लेकिन यह बीमारी उससे अलग है. ब्रेन स्ट्रोक सिर में आई परेशानी से होता है. उसमें मरीज को जान का खतरा रहता है, लेकिन फैशियल पेरालिसिस केवल मरीज के चेहरे को प्रभावित करता है. इसका मरीज कुछ समय बाद ठीक भी हो सकता है. फैसियल पेरालिसिस के मामलों में मौत होने की आशंका काफी कम रहती है. यह समस्या अधिकतर 45 से अधिक उम्र के लोगों में देखी जाती है. यह बीमारी गंभीर भी हो सकती है, लेकिन ज्यादातार लोग इससे पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं. लंबे समय तक ठंड में रहने और रात में बिना सिर को ढके कहीं जाने वालों में इसका खतरा बढ़ जाता है, इसलिए मफलर का प्रयोग करें. और सर्दी से खुद का बचाव भी करें.

वायरस भी होता है कारण

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर एंड स्ट्रोक के मुताबिक, जब कोई  वायरस चेहरे की तंत्रिको में प्रवेश कर जाता है. जब चेहरे पर लकवा मारता है. इसमें एसस्टीन वायरस, इंफ्लूएंडा बी और कॉकसैकी जैसे वायरस शामिल हैं. आमतौर पर कुछ महीनों में इस बीमारी का इलाज हो जाता है, हालांकि बुजुर्ग मरीजों की ठीक होने में छह माह से सालभर का समय भी लग सकता है.

यह होते हैं लक्षण

आंखों में जलन होना

कान के पिछले हिस्से में दर्द महसूस होना

चेहरे के एक तरफ अचानक तेज दर्द होना

मुंह के एक तरफ से लार टपकना

सिर के आधे हिस्से में दर्द महसूस करना

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सर्दियों में फटी एड़ियों से पाएं छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों में फटे होंठों की समस्या नहीं करेगी परेशान, आजमायें ये घरेलू उपाय

अगर बार बार होती है स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

विंटर में सर्दी, खांसी कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

Leave a Reply