इन 5 योगासनों से पाएं फ्रोजन शोल्डर की समस्या से जल्द छुटकारा

इन 5 योगासनों से पाएं फ्रोजन शोल्डर की समस्या से जल्द छुटकारा

प्रेषित समय :10:47:19 AM / Fri, Dec 31st, 2021

फ्रोजन शोल्डर, एक ऐसी समस्या जिसमें कंधे की हड्डियों को हिलाना-डुलाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है और बहुत दर्द भी रहता है. मेडिकल लैग्वेंज में इसे एडहेसिव कैप्सूलाइटिस कहा जाता है.

फ्रोजन शोल्डर है क्या?

हर एक ज्वॉइंट के बाहर एक कैप्सूल होता है. फ्रोजन शोल्डर की समस्या जब पैदा होती है जब यह कैप्सूल सख्त हो जाता है. इसका दर्द अचानक से शुरू होता है जो धीरे-धीरे पूरे कंधे को जाम कर देता है. तो अगर आपको भी कंधे में ऐसी समस्या काफी वक्त से बनी है तो बिना देर किए डॉक्टर से दिखाएं, जो स्थिति को देखते हुए फिजियोथेरेपी या अन्य दूसरे इलाज की सलाह देंगे. लेकिन अगर हाल-फिलहाल दर्द होना शुरू हुआ है तो आप इन योगासनों की मदद से भी उसे काफी हद तक ठीक कर सकते हैं.

पश्चिम नमस्कार

फ्रोजन शोल्डर के लिए रिवर्स प्रेयर पोज बेहद फायदेमंद होता है. यह पीठ के ऊपरी हिस्से को फैलाता है और कंधे के जोड़ों के साथ पेक्टोरल मांसपेशियों को भी फैलाता है. इसका नियमित रूप से अभ्यास करने से सभी प्रकार के कमर दर्द से राहत मिलती है.

अर्धमत्स्येंद्रासन

सांस लेने में तकलीफ, तनाव और तनाव से राहत दिलाने के लिए सिटिंग फिश पोज बेहद फायदेमंद होता है. शरीर के ऊपरी हिस्से के मुड़ने से पीठ और कंधों पर खिंचाव पैदा होता है, जिससे लॉक ज्वॉइंट्स खुलते हैं और कई तरह के दर्द से राहत मिलती है. मांसपेशियों में अचानक खिंचाव से बचने के लिए नियमित रूप से इसका अभ्यास करें.

भुंजगासन

कोबरा पोज़ न केवल पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में मददगार है बल्कि पीठ की मांसपेशियों के लचीलेपन को भी बढ़ाता है और रीढ़ को मजबूत करता है. यह पेट के निचले हिस्से में स्थित विभिन्न अंगों को टोन करता है और गर्दन और कंधों से तनाव और तनाव को दूर करने के लिए अच्छा है.

हलासन

विभिन्न प्रकार के पीठ दर्द से राहत के लिए हलासन मुद्रा बहुत ही फायदेमंद है. इस आसन के अभ्यास से बॉडी मजबूत और शेप में भी नजर आती है. फ्रोजन शोल्डर और दूसरे मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव से बचने के लिए रोजाना इसका अभ्यास करें.

धनुरासन

धनुष मुद्रा पीठ की समस्याओं से राहत देती है और छाती, गर्दन और कंधों को खोलती है. जिससे यहां के मांसपेशियों में होने वाला दर्द कम होता है और वो लगातार अभ्यास से लचीली बनती जाती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सर्दियों में फटी एड़ियों से पाएं छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों में फटे होंठों की समस्या नहीं करेगी परेशान, आजमायें ये घरेलू उपाय

अगर बार बार होती है स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

विंटर में सर्दी, खांसी कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

अब हवाई यात्रियों को घरेलू उड़ानों में फिर मिलेगा भोजन

Leave a Reply