Hyundai कारों की बिक्री में भारी गिरावट दर्ज, कंपनी को पछाड़ TATA दूसरे नंबर पर

Hyundai कारों की बिक्री में भारी गिरावट दर्ज, कंपनी को पछाड़ TATA दूसरे नंबर पर

प्रेषित समय :10:48:41 AM / Sun, Jan 2nd, 2022

नई दिल्ली. कोविड-19 महामारी का बहुत बुरा असर अब भी भारतीय ऑटो जगत पर छाया हुआ है, इसके अलावा ग्लोबल चिप शॉर्टेज भी इस इंडस्ट्री का सिरदर्द बना हुआ है. दिसंबर 2021 में वाहनों की बिक्री के आंकड़े सामने आ चुके हैं, इनमें जहां ज्यादातर कंपनियों की बिक्री में बढ़ोतरी देखने को मिली है, वहीं देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी और ह्यून्दे जैसे पॉपुलर ब्रांड्स की बिक्री गिर गई है. टाटा मोटर्स की बिक्री में 50 प्रतिशत इजाफा हुआ है जिसके चलते ह्यून्दे को पछाड़ते हुए टाटा बिक्री में दूसरे नंबर पर आ चुकी है.

बिक्री में 31.83 प्रतिशत की बड़ी गिरावट

ह्यून्दे इंडिया ने दिसंबर 2021 में 32,312 वाहन बेचे हैं जो साल-दर-साल बिक्री में 31.83 प्रतिशत की बड़ी गिरावट दिखाता है. नवंबर 2021 में बिकी ह्यून्दे कारों के मुकाबले महीना-दर-महीना 12.67 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है. पूरे साल में बिक्री की बात करें तो कंपनी ने 5 लाख से ज्यादा कारें बीते साल बेची हैं, ये घरेलू बाजार में बिक्री का आंकड़ा है जिसमें 19.21 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है. निर्यात मिला दें तो ह्यून्दे ने 2021 में कुल 6.35 लाख वाहनों की बिक्री की है. ह्यून्दे एल्कजार, सेंट्रो, ऐक्सेंट और वर्ना की बिक्री कंपनी को बहुत ज्यादा मुनाफा नहीं दे पा रही हैं.

मारुति सुजुकी कारें सबसे ज्यादा बिकीं

ह्यून्दे इंडिया ने 2021 की शुरुआत में दमदार प्रदर्शन किया था जहां हर महीने कंपनी 50 हजार कारें बेचने में सफल हो रही थी, लेकिन साल का अंत था फीका रहा और ह्यून्दे पिछली तिमाही में कुल 35 हजार वाहन हर महीने बेच पाई है. दिसंबर 2021 की बिक्री के मामले में ह्यून्दे को पीछे छोड़ते हुए टाटा मोटर्स ने दूसरा नंबर हासिल कर लिया है. बिना किसी डाउट के मारुति सुजुकी कारें सबसे ज्यादा बिकीं, फिर भी कंपनी ने गिरावट दर्ज की है. ह्यून्दे इंडिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में क्रेटा, वेन्यू, i10 निऑस और i20 शामिल हैं.

भारतीय ऑटो जगत तेजी से बदल रहा है

बिक्री के परिणामों पर ह्यून्दे मोटर इंडिया की सेल्स, मार्केटिंग और सर्विस के डायरेक्टर, तरुण गर्ग ने कहा, “भारत स्मार्ट यातायात मुहैया कराने वाला मुख्य देश है, ह्यून्दे ने 2021 में यातायात से हटके ग्राहकों के अनुभव को कुछ आगे ले जाने का प्रयास किया है. भारतीय ऑटो जगत तेजी से बदल रहा है और नई उम्र के ग्राहकों को स्मार्ट मोबिलिटी पसंद आ रही है, ये हमारे वाहनों से मिलती सोच है और पिछले साल की बिक्री में बढ़ोतरी यही दिखाती है.”

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टाटा मोटर्स ने सफारी 3-रो एसयूवी के तहत आ रहे ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमतें बढ़ाईं

बूम मोटर्स ने लॉन्‍च किया कॉर्बेट इलेक्ट्रिक स्कूटर, 12 नवंबर से शुरू होगी बुकिंग

टाटा मोटर्स ने एक दिन में पेश किए 21 कमर्शियल व्हीकल मॉडल और वेरियंट

टाटा मोटर्स ने फ्लीट सेगमेंट के लिए XPRES-T EV सेडान उतारी

टाटा मोटर्स इस दिवाली में लांच करेगी mini SUV Punch

Leave a Reply