आज का दिन: सोमवार, 3 जनवरी 2022, पूजा-प्रयोग से सुख-दुख को बदला नहीं जा सकता है, लेकिन....

आज का दिन: सोमवार, 3 जनवरी 2022, पूजा-प्रयोग से सुख-दुख को बदला नहीं जा सकता है, लेकिन....

प्रेषित समय :20:59:52 PM / Sun, Jan 2nd, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  
व्यवसाय में उन्नति एवं विभिन्न मनोकामनाएं पूर्ण करने के लिए पूजा और प्रयोग किए जाते हैं. पूजा से व्यक्ति को कभी नुकसान नहीं होता है लेकिन परिणाम प्राप्त करने में समय लगता है. प्रयोग अक्सर तेजी से परिणाम देते हैं, लेकिन इसमें नुकसान की सम्भावना भी बनी रहती है.
देवी देवताओं की आराधना पूजा है तो रत्न धारण करना, यंत्र धारण करना और विविध टोटके प्रयोग की श्रेणी में आते हैं. सात्विक प्रयोग पूजा का ही रूप है तो तांत्रिक पूजा को प्रयोग ही माना जाना चाहिए. पूजा-प्रयोग से दुख को नष्ट नहीं किया जा सकता है और सुख को बढ़ाया नहीं जा सकता है, लेकिन सुख और दुख के स्वरूप को बदला जा सकता है. जैसे पूजा-प्रयोग करके ऋण से तत्काल मुक्ति नहीं मिल सकती है लेकिन इससे ऐसी व्यवस्था हो सकती है कि ऋण अदा करने के लिए पर्याप्त समय और सुविधा मिल जाए, जिससे ऋण के तनाव से मुक्ति मिल जाए. इसी तरह सुख-सुविधाओं को एक साथ पाकर सुख का अहसास बढ़ाया जा सकता है. तांत्रिक प्रयोग ऐसी चीजों को प्राप्त करने का प्रयास है जो नसीब में नहीं लिखी हैं. इसलिए तांत्रिक प्रयोगों से कुछ प्राप्त होता है तो कुछ खोना भी पड़ता है. पूजा एक सात्विक प्रक्रिया है. यदि पूजा से तत्काल कुछ हासिल नहीं होता है तो भी इसका शुभत्व बना रहता है और समय आने पर इसका लाभ मिलता है. कोई भी प्रयोग करते समय ये सावधानी अवश्य रखनी चाहिए कि उसके संकेत क्या हैं? किसी भी प्रयोग से सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों पहलुओं पर गंभीरता से विचार करना चाहिए. प्रयोग के संकेत शुभ हैं तो प्रयोग जारी रखा जाए अन्यथा रोक दिया जाए. 
कोई भी पूजा-प्रयोग भाग्य का लिखा नहीं बदल सकता है इसलिए न तो स्वयं का और न किसी और का भाग्य बदलने के बारे में सोचना चाहिए. हां! सात्विक पूजा खराब समय में रक्षा कवच का कार्य जरूर करती है इसलिए अज्ञात खतरे से बचने के लिए नियमित इष्टदेव पूजा जरूरी मानी जाती है!  

- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज अपने उग्र स्वभाव पर संयम रखें . शारीरिक और मानसिक रुप से शिथिलता का अनुभव करेंगे. अधिक परिश्रम के बाद भी अल्प सफलता ही प्राप्त होगी. संतानों के विषय में भी आपको चिंता सताएगी. कार्य की भागदौड के कारण परिवारजनों के प्रति कम ध्यान दे पाएंगे. हानिकर विचार और आयोजन से दूर रहिएगा. उदर के रोग से पेट दुखने की संभावना है.

वृष राशि:- आज आपको कार्य करने में दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वास का पूरा सहकार मिलेगा. इस कार्य का फल भी आपको अपेक्षानुसार मिलेगा. मायके से लाभदायी समाचार प्राप्त होंगे. अभ्यास में विद्यार्थियों को रुचि रहेगी. सरकारी क्षेत्र में लाभ होगा तथा आर्थिक व्यवहार करने में सफलता प्राप्त होगी.

मिथुन राशि:- आज  नई परियोजना का प्रारंभ करने के लिए आज दिन शुभ है . सरकार की ओर से लाभ होने की भी संभावना है. व्यावसायिक या व्यापारी क्षेत्र में आपको ऊपरी अधिकारियों का अच्छा सहयोग प्राप्त होगा. छोटे प्रवास का आयोजन हो सकता है. मित्र या स्नेहीजनों अथवा पडोसियों के साथ अनबन की घटना हुई होगी तो उसका सकारात्मक परिणाम आएगा.

कर्क राशि:- आज नकारात्मक मानसिकता के साथ व्यवहार न करें . शारीरिक और मानसिकरुप से आप अस्वस्थ रहेंगे. मन में दुःख और असंतोष की भावनाएँ रहेगी. आंखो में पीडा़ होने की संभावना है. पारिवारिक वातावरण अनुकूल नहीं रहेगा. पारिवारिक जनों के साथ गलतफहमी न हो इसका ध्यान रखिएगा.

सिंह राशि:- आज आत्मविश्वास की मात्रा आप में अधिक रहेगी . किसी भी कार्य को करने के लिए निर्णय त्वरित ले लेंगे. पिता और बडों से लाभ होगा. सामाजिक रुप से मान-सम्मान में वृद्धि होगी. क्रोध की मात्रा अपेक्षाकृत अधिक रहेगी.

कन्या राशि:- आज आपके अहम् को कोइ चोट न पहुंचाए एवं आपका किसी से झगड़ा न हो जाए इसका ध्यान रखें . शारीरिक रुप से शिथिलता और मानसिकरुप से चिंता बनी रहेगी. मित्रों और स्वजनों के साथ आप को वैचारिक स्तर पर मनमुटाव हो सकता है. स्वभाव में उग्रता और क्रोध की मात्रा विशेष रहेगी. धार्मिक कार्य में धन का व्यय होगा.

तुला राशि:- आज आप के लिए आज का दिन शुभफलदायी होगा . विविध क्षेत्रों में मिलनेवाले लाभ से आपकी प्रसन्नता में वृद्धि होगी. आपकी आय में भी वृद्धि होगी. मित्रों के पीछे खर्च भी होगा और उनसे लाभ भी प्राप्त होगा. किसी प्रवास या पर्यटन स्थल पर जाने से दिन रोमांचक बन जाएगा. रुचिकर भोजन प्राप्त होगा.

वृश्चिक राशि:- आज का दिन आप के लिए शुभ फलदायी होगा . व्यावसायिक स्थल पर वातावरण अनुकूल प्राप्त होगा. उच्च अधिकारीगण प्रसन्न रहेंगे. कार्य सफलता प्राप्त करनी आज सरल होगी . मान-प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी. नौकरी में पदोन्नति होगी. गृहस्थजीवन में भी आनंद का वातावरण छाया रहेगा.

धनु राशि:- आज स्वास्थ्य कुछ नरम-गरम रहने की संभावना है. शारीरिक रुप से अशक्ति और आलस्य की भावना रहेगी. मानसिक रुप से भी चिंता और व्यग्रता बनी रहेगी. व्यावसायिक रुप से विध्न आ सकते हैं. हानिकर विचारों को संभवतः दूर रखिए. किसी भी कार्य का आयोजन संभलकर कीजिएगा. उच्च अधिकारियों के साथ घर्षण के प्रसंग उपस्थित होंगे.

मकर राशि:- आज आपके लिए आकस्मिक धनखर्च के योग हैं, जो व्यावहारिक और सामाजिक कार्य के लिए कुछ बाहर जाने से हो सकता है. खान-पान में संभलकर चलिएगा. क्रोध से बचकर चलिएगा. नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मकता से दूर कीजिएगा. व्यावसायिक स्थल पर अनुकूलता रहेगी.

कुम्भ राशि:- आज आप प्रत्येक कार्य दृढ मनोबल और आत्मविश्वासपूर्वक करेंगे. प्रवास या पर्यटन की संभावनाए अधिक हैं. स्वादिष्ट व्यंजनों का भोग एवं नए वस्त्र परिधान के प्रसंग उपस्थित होंगे. भागीदारों से लाभ होगा. वाहनसुख प्राप्त होगा.

मीन राशि:- आज का दिन शुभफलदायी है. आप में मनोबल और आत्मविश्वास अधिक रहेगा. शारीरिक रुप से आप स्वस्थ रहेंगे. परिवार का वातावरण भी शांतिप्रद रहेगा. प्रतिस्पर्धियों के समक्ष विजय प्राप्त होगी. आवेश और उग्रता को स्वभाव में से दूर कर दीजिएगा और साथ में वाणी पर भी संयम रखिएगा.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

- सोमवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- अमृत                          पहला- चर
दूसरा- काल                         दूसरा- रोग
तीसरा- शुभ                       तीसरा- काल
चौथा- रोग                           चौथा- लाभ
पांचवां- उद्वेग                          पांचवां- उद्वेग
छठा- चर                            छठा- शुभ
सातवां- लाभ                        सातवां- अमृत
आठवां- अमृत                         आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

पंचांग
सोमवार, 3 जनवरी, 2022
इष्टि
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते19
मास पौष
दिन काल10:22:16
तिथिप्रतिपदा - 20:34:20 तक
नक्षत्रपूर्वाषाढ़ा - 13:33:21 तक
करणकिन्स्तुघ्ना - 10:18:18 तक, बव - 20:34:20 तक
पक्ष शुक्ल
योगव्याघात - 25:23:30 तक
सूर्योदय07:14:25
सूर्यास्त17:36:41
चन्द्र राशिधनु - 18:52:32 तक
चन्द्रोदय07:48:59
चन्द्रास्त18:12:59
ऋतु शिशिर
अभिजित मुहूर्त 11:53 ए एम से 12:36 पी एम
अग्निवास पृथ्वी - 08:31 पी एम तक ,आकाश
दिशा शूल पूर्व
चन्द्र वास पूर्व - 06:52 पी एम तक
दक्षिण - 06:52 पी एम से पूर्ण रात्रि तक
राहु वास उत्तर-पश्चिम
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बंगाल के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, UNESCO ने दुर्गा पूजा को दिया हेरिटेज का दर्जा

सौभाग्य और सफलता के लिए बुधवार को करें विघ्नहर्ता गणेश जी की पूजा

गीता जयंती और मोक्षदा एकादशी पर जानिए महत्व, पूजा विधि एवं पूजन के शुभ मुहूर्त

काल भैरव मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा, थोड़ी देर में करेंगे काशी विश्वनाथ गलियारे का उद्घाटन

Leave a Reply