क्या आपको भी हैं मिठाई पसंद? ज्यादा मीठा खाने से स्किन को हो सकते हैं नुकसान

क्या आपको भी हैं मिठाई पसंद? ज्यादा मीठा खाने से स्किन को हो सकते हैं नुकसान

प्रेषित समय :09:56:37 AM / Tue, Jan 4th, 2022

कुछ लोग खाने के बाद मीठा खाने के शौकीन होते हैं. अब कब ये शौक आदत में बदल जाता है पता ही नहीं चलता. ऐसे में अगर इस आदत पर कंट्रोल न किया जाए तो यह स्किन को भारी नुकसान पहुंचा सकती है. ज्यादा मीठा खाने से आपकी स्किन पर असर होता है. सबसे आम परेशानी जो होती है वह है एजिंग. एजिंग की परेशानी से ही कई और परेशानियां होने लगती हैं. इसी के साथ ज्यादा मीठा खाने से बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन हो सकते हैं. स्पेशली तब जब आप डायबिटिक हों. ऐसे में जानते हैं ज्यादा मीठा खाने से स्किन पर होने वाली परेशानियों के बारे में.

1) एजिंग

कौन चाहता है कि उम्र से पहले ही स्किन बूढ़ी दिखने लगे. लेकिन अगर मीठा खाने पर कंट्रोल न किया जाए तो ये समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चीनी कॉलाजेन को बाइंड करती है, जिसे ग्लाइकेशन कहते हैं. जिससे कॉलाजेन में ब्रेक डाउन शुरू हो जाता है. जिसकी वजह से स्किन में रिंकल्स और स्किन में इलास्टिसिटी खोने लगती है. ऐसे में स्किन पर एजिंग झलकने लगती है. इससे बचने के लिए आपको मीठा खाने पर रोक लगानी होगी.

2) एक्ने

अक्सर एक्ने उम्र के कारण होते हैं. जब्कि कई बार ये ज्यादा मीठा खाने से होने लगते हैं. दरअसर मीठा खाने से इंसुलिन नाम का हार्मोन बढ़ जाता है जिसके कारण एक्ने की समस्या होती है. एक्ने से स्किन पर बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

3) पिगमेंटेशन

बहुत अधिक मीठा खाने और शरीर में इंसुलिन हार्मोन के डिसबैलेंस पर स्किन में पिगमेंटेशन की समस्या होती है. अगर आपको मीठा खाने का मन ज्यादा करता है तो शक्कर की जगह गुड़ खाएं. हालांकि ज्यादा मात्रा में इसे भी न खाएं.

4) सैगिंग

अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो ये ओबेसिटी का कारण बनता है. ओबेसिटी का असर पेट, हाथ, पैर पर ही नहीं बल्कि चेहरे पर भी होता है . ऐसे में चिन, गाल और कान के आस-पास फैट चढ़ने लगता है. जिसके कारण चेहरे पर सैगिंग की समस्या का खतरा होता है. ऐसे में गाल लटक जाते हैं और डबल चिन भी दिखने लगती है.   

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

वर्किंग वुमन फॉलो करें ये टिप्स, बिजी शेड्यूल के बावजूद भी हमेशा रहेंगी फिट

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

Leave a Reply