आज का दिन: गुरुवार, 6 जनवरी 2022, गणेश चतुर्थी.... गौरीसुताय गणनाथ नमो नमस्ते!

आज का दिन: गुरुवार, 6 जनवरी 2022, गणेश चतुर्थी.... गौरीसुताय गणनाथ नमो नमस्ते!

प्रेषित समय :20:10:52 PM / Wed, Jan 5th, 2022

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  
* विनायक चतुर्थी के अवसर पर श्री गणेश की आराधना जीवन में विजय की पताका फहराती है. इस दिन सच्चे मन से भगवान श्री गणेश की पूजा करें, लडुवन का भोग लगाएं, श्री गणेश कृपा की कामना के साथ दूब अर्पित करें, सामर्थ्य के अनुसार व्रत करें और संभव हो तो दान-पुण्य करें, कथा सुने..जीवन सफल हो जाएगा! 
* श्रीगणेश पूजा में शुद्ध भावना का विशेष महत्व है, इसलिए पवित्र मन से प्रार्थना करें, श्रीगणेश की शुभ दृष्टि जीवन की सारी बाधाएं दूर करेगी...
विघ्नेश्वराय वरदाय सुरप्रियाय, लम्बोदराय सकलाय जगद्धिताय.
नागाननाय श्रुतियज्ञविभूषिताय, गौरीसुताय गणनाथ नमो नमस्ते..
विघ्नों को दूर करनेवाले, वरदान देनेवाले, देवताओं के प्रिय, बड़े उदरवाले, सर्वजगत की रक्षा करनेवाले, हाथी सदृश्य मुखवाले, वेद और यज्ञ के आभुषण, देवी पार्वती के पुत्र, ऐसे हैं गणों के स्वामी श्रीगणेश, आपको नमस्कार हो, नमस्कार हो!
* जब हम कोई कार्य करते हैं तो उसका उद्देश्य होता है- विजय. जीवन में व्यक्ति हर समय विजय प्राप्त करने के लिए प्रयास करता है लेकिन विघ्न, विजय की राह में बाधा बनते हैं...विनायक की आराधना समस्त विघ्नों को समाप्त करती है और इसका सबसे अच्छा अवसर होता है हर माह की विनायक चतुर्थी! हर माह में शुक्ल पक्ष की, अमावस्या के बाद आने वाली चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है, जबकि पूर्णिमा के बाद आने वाली यानी कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं. 
* विनायक चतुर्थी का पूजा-पर्व भगवान श्रीगणेश को समर्पित है. विनायक चतुर्थी का व्रत हर महीने होता है लेकिन सबसे मुख्य विनायक चतुर्थी का व्रत भाद्रपद के महीने में होता है. संपूर्ण विश्व में इसे गणेश चतुर्थी यानी भगवान गणेशजी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. 
॥ श्री गणेश जी की आरती ॥
जय गणेश, जय गणेश,जय गणेश देवा.
माता जाकी पार्वती,पिता महादेवा॥
एकदन्त दयावन्त,चार भुजाधारी.
माथे पर तिलक सोहे,मूसे की सवारी॥
पान चढ़े फूल चढ़े,और चढ़े मेवा.
लड्डुअन का भोग लगे,संत करें सेवा॥
जय गणेश, जय गणेश,जय गणेश देवा.
माता जाकी पार्वती,पिता महादेवा॥
अँधे को आँख देत,कोढ़िन को काया.
बांझन को पुत्र देत,निर्धन को माया॥
सूर श्याम शरण आए,सफल कीजे सेवा.
माता जाकी पार्वती,पिता महादेवा॥
जय गणेश, जय गणेश,जय गणेश देवा.
माता जाकी पार्वती,पिता महादेवा॥

- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज का दिन शुभ फलदायी रहेगा. शारीरिक तथा मानसिक रूप से आप प्रसन्न रहेंगे. भौतिक तथा आध्यात्मिक दृष्टि से आपको अच्छा अनुभव हो सकता है. परिजनों के साथ प्रवास में सुरुचिपूर्ण भोजन करने का तथा भेंट उपहार मिलने पर आप आनंदित होंगे. आध्यात्मिक विचार आपके मन को छू लेंगे.

वृष राशि:- लोभ या लालच में फसने से बचे. आर्थिक विषय में बहुत सावधानी रखें. पूंजी-निवेश अथवा सही, मुहर करने से पहले ध्यान रखिएगा. शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. एकाग्रता भी कम रहेगी. धार्मिक कार्यों के पीछे धन का खर्च हो सकता है. परिजनों से मतभेद होने की आशंका है.

मिथुन राशि: आज आपका मित्रों के साथ लेन-देन करने का दिन है. मित्रों से भेंट उपहार मिलेंगे तथा आपका भी मित्रों के पीछे खर्च होगा. नई मित्रता के कारण भविष्य में भी लाभ हो सकता है. संतान से लाभ होगा. प्रवास का आयोजन हो सकता है. सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी.

कर्क राशि:- आज का दिन नौकरी करने वालों के लिए शुभ है. नए कार्य का आयोजन सफलतापूर्वक कर सकेंगे. उच्चाधिकारियों की कृपादृष्टि आप पर रहेगी. प्रमोशन भी हो सकता है. गृहस्थ जीवन में मधुरता आएगी. आपके अधूरे कार्य पूर्ण होंगे. सरकारी लाभ मिलेगा.

सिंह राशि:- किसी भी नए कार्य का प्रारंभ करने के लिए दिन अनुकूल नहीं है. शरीर में थकान और आलस्य रहने से कार्य करने में उत्साह नहीं होगा. पेट संबंधित रोगों से परेशानी हो सकती है. नौकरी या व्यापार में भी विपरीत परिस्थितियां रहेंगी, इससे उच्चाधिकारियों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है. खर्च भी अधिक हो सकता है. महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आज कोई निर्णय न लें.

कन्या राशि:- आज का दिन आपके लिए सचेत रहने वाला है. पारिवारिक सदस्यों के साथ वाद-विवाद न करें. वाणी पर तथा क्रोध पर संयम रखने से अनिष्ट दूर कर सकेंगे. अधिक खर्च होने की भी आशंका है. निषेधात्मक तथा अनैतिक कार्यों से दूर रहने की जरूरत हैं.

तुला राशि:- वैवाहिक जीवन में तकरार हो सकता है. जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. अपने साझेदार तथा व्यापारियों के साथ धीरज से काम लें. संभव हो तो निरर्थक चर्चा या विवाद में ना जाएं. कोर्ट-कचहरी के कार्य में सफलता कम मिलेगी.

वृश्चिक राशि:- आज के दिन आप स्फूर्ति तथा स्वस्थता का अनुभव करेंगे. घर में भी तथा नौकरी के स्थल में भी वातावरण आनंददायी रहेगा. साथ काम करने वालों का सहयोग मिलेगा. रोगी व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार होगा. मायके से अच्छे समाचार मिलेंगे. कार्य संपन्नता के कारण आपको यश मिलेगा. खर्च अधिक हो सकता है.

धनु राशि:- आप का दिन मध्यम फलदायी होगा. संतान की चिंता आपको परेशान कर सकती है. वाद-विवाद या बौद्धिक चर्चा से दूर रहें. नए कार्य का प्रारंभ आज न करें तो बेहतर होगा. किसी प्रियजन के साथ भेंट होगी. प्रवास टालिएगा. नौकरी तथा व्यापार में लाभ होने की संभावना है. सामाजिक क्षेत्र में आपकी ख्याति बढ़ेगी.

मकर राशि:- संबंधियों के साथ मनमुटाव हो सकता है. आर्थिक हानि की आशंका है. दांपत्य जीवन का सुख और आनंद मिलेगा. आज आपका व्यवहार सामान्य रहेगा. रुचिकर भोजन मिल सकता है. सामाजिक क्षेत्र में यशकीर्ति में वृद्धि होगी.

कुम्भ राशि:- नए कार्य के प्रारंभ के लिए आज का दिन शुभ है. भाई-बंधुओं से मेल-जोल में वृद्धि होगी तथा परिजनों के साथ प्रवास का आयोजन हो सकता है. भाग्य में वृद्धि होने की संभावना है. आध्यात्म में रुचि बढ़ेगी. कार्य सफलता का दिन है. सामाजिक दृष्टि से मान-सम्मान मिलेगा.

मीन राशि:- आज के दिन परिजनों के साथ कलह के प्रसंग न हो, इसका ध्यान रखने की जरूरत हैं. वाणी पर संयम आपको कठिनाई से बाहर निकाल लेगा. आंख में पीड़ा होने की आशंका है. विद्यार्थियों को पढ़ाई में अधिक ध्यान देना होगा. आप जो भी कार्य करेंगे उसमें यश प्राप्त होगा. आरोग्य की प्राप्ति होगी. नौकरीपेशा लोगों को लाभ होगा.

 * आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- गुरुवार का चौघडिय़ा -
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- शुभ                           पहला- अमृत
दूसरा- रोग                            दूसरा- चर
तीसरा- उद्वेग                       तीसरा- रोग
चौथा- चर                             चौथा- काल
पांचवां- लाभ                        पांचवां- लाभ
छठा- अमृत                         छठा- उद्वेग
सातवां- काल                        सातवां- शुभ
आठवां- शुभ                        आठवां- अमृत

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

- पंचांग-
गुरुवार, 6 जनवरी, 2022
विनायक चतुर्थी
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते22
मास पौष
दिन काल10:23:56
तिथिचतुर्थी - 12:31:38 तक
नक्षत्रशतभिषा - 30:21:08 तक
करणविष्टि - 12:31:38 तक, बव - 23:45:57 तक
पक्ष शुक्ल
योगसिद्धि - 15:23:11 तक
सूर्योदय07:14:57
सूर्यास्त17:38:54
चन्द्र राशि कुम्भ
चन्द्रोदय10:18:59
चन्द्रास्त21:37:00
ऋतु शिशिर
अभिजित मुहूर्त 11:55 ए एम से 12:38 पी एम
अग्निवास पाताल - 12:29 पी एम तक ,पृथ्वी
दिशा शूल दक्षिण
नक्षत्र शूल दक्षिण - 06:21 ए एम, जनवरी 07 से
पूर्ण रात्रि तक
चन्द्र वास पश्चिम
राहु वास दक्षिण

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गीता जयंती और मोक्षदा एकादशी पर जानिए महत्व, पूजा विधि एवं पूजन के शुभ मुहूर्त

शुभ कार्यों में नवग्रहों का पूजन क्यों ?

देहरी पूजन की विधि

तुलसी विवाह एवं शालिग्राम पूजन

Leave a Reply