भारत का पहला Cryptocurrency Index लॉन्च

भारत का पहला Cryptocurrency Index लॉन्च

प्रेषित समय :15:58:08 PM / Fri, Jan 7th, 2022

नई दिल्ली. दुनियाभर में किप्‍टोकरेंसी का व्‍यापार तेजी से बढ़ रहा है. भारत में भी क्रिप्‍टोकरेंसी लोगों को खूब आकर्षित कर रही है. क्रिप्‍टो में बढ़ते निवेश को देखते हुए क्रिप्टो सुपर ऐप क्रिप्टोवायर ने देश का पहला क्रिप्टोकरेंसी सूचकांक IC15 लॉन्च किया है.

IC15 इंडेक्‍स दुनियाभर के प्रमुख क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज पर कारोबार करने वाली बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी पर नजर रखेगा. इसके लिए कारोबारियों, डोमेन एक्‍सपर्ट और शिक्षाविदों को शामिल कर एक कमेटी बनाई गई है. ये कमेटी टॉप 15 क्रिप्‍टोकरेंसी का चयन करेगी और उनके बारे में गहराई से जानकारियां जुटायेगी. आईसी15 इंडेक्‍स में बिटकॉइन, एथेरियम, एक्सआरपी, लाइटकॉइन, बिनांस कॉइन, सोलाना, टेरा और चेनलिंक जैसी लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसीज़ शामिल हैं. कमेटी मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में पहले टॉप 400 कॉइन्‍स को चुनेंगी. इनमें से फिर टॉप 15 कॉइन्‍स का चुनाव होगा.

400 कॉइन्‍स की लिस्‍ट में शामिल होने के लिए क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार कम-से-कम 90 प्रतिशत होना चाहिए. साथ ही ट्रेडिंग वैल्यू के मामले में 100 शीर्ष करेंसी में इसका स्‍थान होना चाहिए. सर्कुलेटिंग मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के मामले में योग्य क्रिप्टोकरेंसी शीर्ष 50 में भी होनी चाहिए. फिर समिति शीर्ष 15 क्रिप्टोकरेंसी का चयन करेगी. सूचकांक का आधार मूल्य 10,000 तय किया गया है और आधार तिथि एक अप्रैल 2018 है.

आईसी 15 इंडेक्‍स 80 प्रतिशत से अधिक क्रिप्‍टो बाजार गतिविधियों की निगरानी करेगा. बाजार के सभी पैमानों की समीक्षा कर वास्‍तविक स्थिति निवेशक के सामने रखेगा. इससे पारदर्शिता बढ़ेगी. क्रिप्टोवायर की समिति हर तिमाही में टॉप 400 कॉइन्‍स की समीक्षा करेगी.

क्रिप्टोवायर के प्रबंध निदेशक जिगीश सोनागारा का कहना है कि आईसी 15 लॉन्च करने का मकसद निवेशक को सीखने के लिए एक प्‍लेटफार्म उपलब्‍ध कराना है. यह न केवल निवेशकों का क्रिप्‍टो बाजार के बारे में ज्ञान बढ़ायेगा, बल्कि उन्‍हें अपने बिजनेस लक्ष्‍य हासिल करने में भी मदद करेगा. आईसी 15 से इस करोबार में पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा. निवेशक को सही और सटीक जानकारी हासिल होगी. इससे जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत में 1200 करोड़ रुपये का क्रिप्टोकरेंसी स्कैम, लालच देकर लोगों से ठगा पैसा

बाजार में हाहाकार: क्रिप्टोकरंसी बाजार में भयंकर गिरावट

क्रिप्टोकरेंसी की बड़ी कंपनियों पर DGGI का छापा, मिले टैक्स चोरी के सबूत: रिपोर्ट

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में उछाल, 40 प्रतिशत के पार हुआ बिटकॉइन का प्रभुत्व

भारत में क्रिप्टोकरेंसी के 60 फीसदी निवेशक हैं 28 साल से कम उम्र के

क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाने के मामले में महिलाएं निकलीं पुरुषों से आगे, जानिए निवेश का बदलता ट्रेंड

Leave a Reply