क्या भारत तोड़ पाएगा केप टाउन का किला? 30 साल का इंतजार अब भी जारी

क्या भारत तोड़ पाएगा केप टाउन का किला? 30 साल का इंतजार अब भी जारी

प्रेषित समय :10:15:34 AM / Sat, Jan 8th, 2022

केपटाउन. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला केपटाउन के मैदान पर खेला जाएगा. भारत ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हराया. लेकिन जोहानिसबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने जोरदार पलटवार करते हुए भारत को 7 विकेट से मात दी. सीरीज 1-1 से बराबर है. टीम इंडिया के पास अब भी दक्षिण अफ्रीका  की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है. भारतीय कप्तान विराट कोहली और हेड कोच राहुल द्रविड़ केपटाउन के मैदान पर इतिहास रचना चाहेंगे. हालांकि, भारत ने इस मैदान पर आज तक कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है.

टीम इंडिया ने केप टाउन में अब तक 5 टेस्‍ट मैच खेले हैं. भारतीय टीम ने एक बार भी यहां जीत का स्वाद नहीं चखा है. इस मैदान पर भारत ने दो मुकाबले ड्रॉ कराए हैं जबकि तीन में उसे करारी शिकस्‍त का झेलनी पड़ी है. भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2018 में इस मैदान पर विराट कोहली  की कप्तानी में टेस्‍ट मैच खेला था तो उसे 72 रन से हार मिली थी.

केप टाउन के मैदान  पर भारत ने पहली बार जनवरी 1993 में टेस्ट मैच खेला था. जवागल श्रीनाथ की घातक गेंदबाजी और सचिन तेंदुलकर की अर्धशतकीय पारी की बदौलत यह मुकाबला ड्रॉ रहा. दूसरी बार भारत 1997 में सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में खेला. इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर (169) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (113) के शतकों के बावजूद भारत को 282 रनों से हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़  भी इस मैदार पर बतौर कप्तान हारे थे. 2007 में दक्षिण अफ्रीका ने 211 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पांच विकेट से शिकस्त दी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सेंचुरियन टेस्ट मैच: भारत 327 पर आल आउट, अफ्रीकी कप्तान 1 रन पर आउट

मेलबर्न टेस्ट: 68 रनों पर ढेर हुई इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने पारी और 14 रनों से जीता मैच, सीरीज पर भी कब्जा

भारत-साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट: दूसरे दिन तेज बारिश से नहीं शुरू हो सका मैच

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने लाइव मैच में साथी खिलाड़ी को किया किस

दक्षिण अफ्रीका में भारत की राह हुई आसान, स्टार बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक दो टेस्ट मैच से बाहर

पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को 3 मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से मात दी

Leave a Reply