दिन के अनुसार पेड़ों की पूजा करने से व्यक्ति की मानसिक परेशानियां दूर होती

दिन के अनुसार पेड़ों की पूजा करने से व्यक्ति की मानसिक परेशानियां दूर होती

प्रेषित समय :20:10:51 PM / Mon, Jan 10th, 2022

दिन के अनुसार करें इन पेड़ों की पूजा, धन प्राप्ति समेत होंगे ये 10 फायदे
 शनि दोष से छुटकारा पाने के लिए शमी के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं
बेल के वृक्ष में सोमवार के दिन जल चढ़ाने से मनोकामनाएं पूरी होंगी
दिन के अनुसार करें इन पेड़ों की पूजा, धन प्राप्ति समेत होंगे ये 10 फायदे
हिंदू धर्म के अनुसार पेड़-पौधों में भी जीवन होता है. इसलिए इसे देवी-देवताओं का वास स्थल भी माना जाता है. ऐसे में रोजाना अलग-अलग वृक्षों के पूजन से व्यक्ति का भाग्य तेज हो सकता है. इससे उनके जीवन में खुशहाली भी आ सकती है. तो कौन-से हैं वो पेड़ आइए जानते हैं.

1.हिंदू शास्त्रों में पीपल के पेड़ को अत्यन्त शुभ माना जाता है. इसलिए शनिवार के दिन इस पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनि देव प्रसन्न होते हैं. साथ ही ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है.
2.बड़ का पेड़ भी पूजनीय माना जाता है इसकी पूजा करने से मुसीबतों का नाश होता है. इसकी परिक्रमा करने से व्यक्ति की मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं.
3.जो लोग अपने भाग्य को तेज बनाना चाहते हैं उन्हें केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इसमें विष्णु जी का वास माना जाता है.
4.तुलसी का पौधा में देवी लक्ष्मी और विष्णु जी का वास होता है. तभी धार्मिक कार्यों के लि तुलसी दल की आवश्यकता होती है. रोजाना तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती है.
5.शनि देव का वास शमी के पेड़ पर माना जाता है. इसलिए शमी के पेड़ के नीचे शाम को दीपक जलाने से मुसीबतों से छुटकारा मिलता है.
6.गुलाब के पौधे में देवी पार्वती का वास माना जाता है. इसलिए सोमवार के दिन शिवलिंग पर गुलाब के फूल चढ़ाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. इससे आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी.
7.चंदन का पेड़ को शांति देने वाला माना जाता है. इसमें विष्णु जी का वास माना जाता है. इस पेड़ की पूजा करने से व्यक्ति की मानसिक परेशानियां दूर होती हैं.
8.नीम के पेड़ पर रोजाना जल चढ़ाना भी अच्छा माना जाता है. इससे व्यक्ति की आयु बढ़ती है. साथ ही वह निरोगी रहता है.
9.अशोक के पेड़ में गौतम बुद्ध का वास माना जाता है. इसलिए इसे घर में लगाने से शांति का वातावरण रहता है. इससे लड़ाई-झगड़ों से छुटकारा मिलता है.
10.बेल के वृक्ष को शिव जी का वास स्थान माना जाता है. इसलिए सोमवार के दिन बेल के वृक्ष पर जल चढ़ाने एवं शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से व्यक्ति के सभी काम बन जाते हैं.
Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गीता जयंती और मोक्षदा एकादशी पर जानिए महत्व, पूजा विधि एवं पूजन के शुभ मुहूर्त

शुभ कार्यों में नवग्रहों का पूजन क्यों ?

देहरी पूजन की विधि

तुलसी विवाह एवं शालिग्राम पूजन

Leave a Reply