आज का दिनः शुक्रवार 14 जनवरी 2022, पारण है व्रत पूरा होने के बाद पहला भोजन...

आज का दिनः शुक्रवार 14 जनवरी 2022, पारण है व्रत पूरा होने के बाद पहला भोजन...

प्रेषित समय :21:09:40 PM / Thu, Jan 13th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* पारण, व्रत को पूरा करने को कहा जाता है.
* एकादशी व्रत के अगले दिन सूर्योदय के बाद पारण करते हैं.
* एकादशी व्रत का पारण द्वादशी तिथि समाप्त होने से पहले करना जरूरी माना जाता है.
* एकादशी व्रत का पारण हरिवासर की अवधि में भी नहीं होता है.
* हरिवासर द्वादशी तिथि की पहली एक चौथाई समयावधि होती है.
* व्रत पूर्ण हो जाने के बाद पहले भोजन के लिए सबसे सही समय सवेरे होता है.
* मध्याह्न काल में पारण से बचें लेकिन सवेरे किसी कारण से पारण नहीं हो पाए तो मध्याह्न के बाद पारण करना चाहिए.
* कभी-कभी एकादशी व्रत दो दिनों के लिए लगातार हो जाता है तब स्थानीय मान्यताओं के अनुसार पहली या दूजी एकादशी करनी चाहिए.
* श्रीविष्णुभक्त ऐसे अवसर पर दोनों एकादशी करते हैं.
* संन्यासी और मोक्ष प्राप्ति के इच्छुक श्रीनारायणभक्तों को दूजी एकादशी का व्रत करना चाहिए.
* यथासंभव व्रत नियमों का पालन करना चाहिए तथा किसी भी प्रकार की उलझन होने पर स्थानीय धर्मगुरु के निर्देशानुसार निर्णय करना चाहिए.
* जानबूझ कर नियमों के उल्लंघन से ही व्रत भंग होता है इसलिए अनजाने में हुई गलती के लिए मन में आशंकाएं नहीं पालें और व्रत के अंत में पारण के समय जाने-अनजाने हुई गलतियों के लिए अपनी भाषा और भाव में श्रीविष्णुदेव से क्षमा प्रार्थना कर भोजन ग्रहण करें. 
अच्युतम केशवम रामनारायणम, कृष्ण दामोदरम् वासुदेवम् हरे.
श्रीधरम् माधवम् गोपिकावल्लभम, जानकी नायकम श्रीरामचन्द्रम् भजे..

-आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज  जातक को लड़ाई-झगड़े से थोड़ा बच कर चलें. हालात के हिसाब से काम करेंगे. बिजनेस व नौकरी में सबकुछ आपके हिसाब से होगा. प्रेम संबंध किसी तीसरे के आने से बनने से पहले बिगड़ जाएगा. सेहत का ख्याल रखें. जमीन या मकान की खरीद कर सकते हैं.

वृष राशि:-  आज  जातक को धैर्य के साथ काम करें. दोस्तों पर आंखमूंद कर विश्वास ना करें. अनजाने कोई बड़ी गलती होने से परेशान रहेंगे. नौकरी में अभी काम के प्रति जो समर्पण का भाव है वो भविष्य में आपके लिए लाभवर्धक है. सेहत का ख्याल रखें. बाहर का खाना ना खाएं. रिश्तों में जो समस्याएं आई हैं वो दूर हो रही हैं. खर्च पर नियंत्रण रखें.
 
मिथुन  राशि:- आज  जातक को किसी  यात्रा पर जाने की योजना बनाएंगे. इससे परिवार में खुशी की झलक दिखेगी. ऑफिस में सब आपके काम की सराहना करें,लेकिन बिजनेस में अपनों से धोखा मिलेगा. किसी से प्यार इजहार करेंगे जो आपके पक्ष में होगा. बच्चों को सही मार्गदर्शन देंगे.

कर्क राशि:- आज  जातक के लिए बहुत अच्छा है . सब जातक के कामों और हुनर के कायल रहेंगे. देश से बाहर यात्रा व नौकरी, बिजनेस का योग बन रहा है. जीवनसाथी के प्रति आपका अगाध प्रेम झलकेगा. बच्चे की पढाई को लेकर निश्चिंतता दिखेगी.मां लक्ष्मी की कृपा बरसने का दिन है.

सिंह राशि:- आज  जातक को आपको सबकुछ रंगीन लगेगा. परिवार व दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाएंगे. इससे प्यार व समर्पण बढ़ेगा.  नौकरी में सतर्क रहे, कोई है आपके ऑफिस में जो आपके कामों से ईर्ष्या रखता है. बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे व जीतेंगे. प्यार के लिए दिन बढ़िया है. किसी खास चीज की खरीददारी करेंगे.

कन्या राशि:- आज  जातक को भाग्य का साथ मिलेगा, निवेश के लिए समय अच्छा है यहां से लाभ हो सकता है. काम का तनाव बहुत ज्यादा रहेगा. लेकिन हंसते-हंसते सब कर लेंगे. परिवार के लिए निकाल समय भी निकालेंगे.कला के क्षेत्र में नाम करेंगे.

तुला राशि:- आज  शांति से बैठकर सोचे व विचार करें कि क्या बदलाव लाने की है. बिजनेस व नौकरी में सबकुछ सामान्य रहेगा. ना अधिक लाभ होंगे न ही हानि. किसी से प्रेम-बंधन में बंधने के चांसेज हैं. जीवनसाथी की उम्मीद पर खरा उतरने में  परेशानी होगी. किसी के आने से मन दुखी होगा.

वृश्चिक राशि:- आज  दिन बहुत अच्छा गुजरेगा. हर तरह की मुसीबत का हल ढ़ूढ लेंगे. बिजनेस में बांधा नहीं के बराबर आएगी. नौकरी में उन्नति होगी. रिश्तों के लेकर ज्यादा संवेदनशील हैं. परिवार को सहयोग और मनोरंजन करेंगे. रिश्तों में कोई अनिश्चितता रहने से दिन उलझनों से भरा रहेगा. ऑफिस में नए दायित्व मिलेंगे.
 
धनु राशि:- आज  घूमने की योजना बनाएंगे. नौकरी में गलतफहमी होने की संभावना है सावधान रहें, किसी दूसरे के कामों की जिम्मेदारी अपने सिर पर ना लें.पत्नी को किसी खास दोस्त से मिलाएंगे. जिसके आने से आपके जीवन में खुशियां आएंगी. संतान सुख भी मिल सकता है.

मकर राशि:- आज  जातक प्रेम प्रसंग के लिए बढ़िया रहेगा. प्रेम संबंध में शादी के बंधन में बंधने की पूरी संभावना होगी. परिवार या भाई-बहनों के साथ संबंध मजबूत होंगे. नए प्रोजेक्ट मिलने से नौकरी में सब आपकी ही बातें करेंगे. बिजनेस हो या नई नौकरी सब आपकी तरक्की का रास्ता का खोलेगा.

कुम्भ राशि:- आज  जातक  को किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है भविष्य में ये के बहुत मददगार होगा. दोस्ती में जो मनमुटाव हैं उन्हें दूर करने के लिए अच्छा दिन है. करियर में अच्छी संभावनाएं हैं , जरुरत से ज्यादा परिश्रम करने की जरूरत है. परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे.

मीन राशि:- आज  जातक को बहुत से जरूरी मुद्दों पर बात करनी होगी,  वाणी पर सयंम रखें.और ऐसी कोई बात ना बोलें जो किसी को बुरी लग जाए. खाने-पीने पर ध्यान दें. नौकरी में सहयोगियों से सहयोग की प्राप्ति होगी जिससे आप अच्छे ढंग से अपना काम कर पाएंगे. परिवार व बच्चों से सहयोग मिलेगा.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- शुक्रवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- चर                    पहला- रोग
दूसरा- लाभ                  दूसरा- काल
तीसरा- अमृत              तीसरा- लाभ
चौथा- काल                 चौथा- उद्वेग
पांचवां- शुभ                 पांचवां- शुभ
छठा- रोग                    छठा- अमृत
सातवां- उद्वेग             सातवां- चर
आठवां- चर                 आठवां- रोग

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!

पंचांग 
शुक्रवार, 14 जनवरी, 2022
मकर संक्रान्ति
थाई पोंगल
मकर विलक्कु
पौष पुत्रदा एकादशी पारण
रोहिणी व्रत
शक सम्वत1943   प्लव
विक्रम सम्वत2078
काली सम्वत5122
प्रविष्टे / गत्ते30
मास पौष
दिन काल10:29:57
तिथिद्वादशी - 22:21:19 तक
नक्षत्ररोहिणी - 20:17:39 तक
करणबव - 08:58:29 तक, बालव - 22:21:19 तक
पक्ष शुक्ल
योगशुक्ल - 13:33:36 तक
सूर्योदय07:15:13
सूर्यास्त17:45:10
चन्द्र राशिवृषभ
चन्द्रोदय14:43:00
चन्द्रास्त29:04:59
ऋतु शिशिर
अभिजित मुहूर्त 11:58 ए एम से 12:41 पी एम
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल पश्चिम
नक्षत्र शूल पश्चिम - 08:18 पी एम तक
चन्द्र वास दक्षिण
राहु वास दक्षिण-पूर्व

https://www.youtube.com/watch?v=dX89wA4mHkA&t=14s

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

2022 के व्रत एवं त्योहारों की सूची

चीन तेज भूकंप के झटकों से हिला, रिक्टर स्केल पर 6.9 तीव्रता दर्ज

ताइवान में भूकंप का जोरदार झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2, राजधानी ताइपे में भी महसूस हुआ कंपन

ईरान में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई तीव्रता

भूकंप के झटकों से फिर कांपी बीकानेर की धरती, रिक्टर स्केल 4.4 मापी गई तीव्रता

Leave a Reply