पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, छत्तीसगढ़ के किसान होंगे सबसे ज्यादा प्रभावित

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, छत्तीसगढ़ के किसान होंगे सबसे ज्यादा प्रभावित

प्रेषित समय :14:21:22 PM / Sun, Jan 16th, 2022

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में एक बड़ा बदलवा किया गया है. पात्र किसान अब अपने मोबाइल नंबर के जरिए से पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस नहीं जान पाएंगे. स्टेटस चेक करने वाले तीन ऑप्शन में एक ऑप्शन हटा दिया गया है. देश के करोड़ों किसानों के साथ छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों पर इसका असर पड़ सकता है.

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में नए साल के अवसर पर किसानों को 10वीं किस्त जारी कर दी थी. योजना के तहत किसानों को 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए. लेकिन अब अगली किस्त की जानकारी के लिए किसानों को थोड़ी अधिक मशक्कत करनी पड़ेगी. क्योंकि पीएम किसान पोर्टल में पात्र किसान अपना स्टेटस मोबाइल नंबर पर नहीं देख पाएंगे. अपको बता दें कि देशभर में 12 करोड़ से अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं. इसमें छत्तीसगढ़ के करीब 30 लाख किसान शामिल हैं.

नए बदलाव के अनुसार पंजीकृत किसान पीएम किसान के पोर्टल में अपना स्टेटस, आवेदन की स्थिति, आपके बैंक खाते में कितना पैसा आया और कब आया इसकी जानकारी किसान पहले खुद चेक कर लेते थे. लेकिन अब स्टेटस चेक में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि मोबाइल नंबर का ऑप्शन हटा दिया गया है. अब किसान अपने आधार नंबर और बैंक अकाउंट के जरिए से ही स्टेटस चेक कर पाएंगे.

छत्तीसगढ़ के किसान सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं. किसान पारसनाथ साहू ने कहा कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के उनके खातों में जमा होने वाले राशि का विवरण किसान की मोबाइल नंबर से प्राप्त हो जाता था. लेकिन अब बिना कारण बताए यह सुविधा रोक दी गई है. इससे किसानों में उहापोह की स्थिति बन गई है. सुविधा को फिर से चालू करने की मांग की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply