सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये विंटर सुपरफूड्स

सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये विंटर सुपरफूड्स

प्रेषित समय :09:35:09 AM / Mon, Jan 17th, 2022

सर्दी का मौसम आपकी त्वचा के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है. शुष्क, सर्द हवा के कारण त्वचा रूखी और खुजलीदार हो जाती है. इसलिए सर्दी के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है. कई तरह के कॉस्मेटिक रूटीन को आजमाने के बावजूद, आपको त्वचा में नमी बनाए रखना मुश्किल हो सकता है. सर्दियों में हेल्दी डाइट त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक अहम भूमिका निभाती है. ऐसे में आप कौन से सब्जियां डाइट में शामिल कर सकते हैं और त्वचा (Skin) के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं आइए जानें.

गाजर

गाजर विटामिन ए से भरपूर होती है. ये सर्दियों में रूखी त्वचा को पोषण देने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती है. ये त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करती है. आप फेस पैक के लिए भी गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए इन्हें थोड़े से पानी में उबाल लें. ठंडा करके मैश कर लें. मैश गाजर को चेहरे पर पैक की तरह लगाएं और आधे घंटे के बाद सादे पानी से धो लें.

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में मिनरल मौजूद होते हैं. ये त्वचा के लिए बहुत ही पौष्टिक भी होती है. इसमें सल्फर अधिक मात्रा होने के कारण कई उपचार गुण होते हैं. इसमें विटामिन सी होता है. ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गोभी को उबाल कर इसके पानी का इस्तेमाल त्वचा को धोने के लिए भी कर सकते हैं

पालक

पालक जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां त्वचा की देखभाल के लिए बेहतरीन होती हैं. पालक विटामिन ए, सी, ई और के के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण मिनरल में समृद्ध है. पालक मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. आप न केवल इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं बल्कि त्वचा पर भी फेस मास्क के रूप में लगा सकते हैं. पालक को थोड़े से पानी में मिलाकर फेस मास्क बना लें और 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद साफ पानी से धो लें. ये त्वचा को फ्रेश और टोन करने में भी मदद करता है. पालक त्वचा को यूवी किरणों के नुकसान से भी बचाता है.

लेट्यूस

सर्दियों में लेट्यूस को डाइट में शामिल करें. ये न केवल त्वचा के लिए बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है. इसमें फोलिक एसिड और जिंक के साथ विटामिन ए, सी और ई होता है. ये बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है और त्वचा के लिए भी इसके कई फायदे हैं. ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है.

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन, एक एंटीऑक्सीडेंट होता है और इसलिए त्वचा पर लगाने पर एंटी एजिंग लाभ होता है. टमाटर का गूदा या टमाटर का रस भी त्वचा के तैलीयपन को कम करने में मदद करता है. ये ऑयली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

वर्किंग वुमन फॉलो करें ये टिप्स, बिजी शेड्यूल के बावजूद भी हमेशा रहेंगी फिट

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

Leave a Reply