वो आदतें जो हड्डियों को बना सकती हैं कमजोर, इन्हें तुरंत ही बदलें

वो आदतें जो हड्डियों को बना सकती हैं कमजोर, इन्हें तुरंत ही बदलें

प्रेषित समय :09:43:58 AM / Tue, Jan 18th, 2022

हमसे कई ऐसी आदतें जुड़ी हुई होती हैं, जो कहीं न कहीं हेल्थ पर बुरा असर डाल रही होती हैं. अक्सर कुछ आदतों की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. हम आपको, ऐसी ही कुछ आदतों की जानकारी देने जा रहे हैं,

नमक का ज्यादा सेवन: भले ही ये खाने का स्वाद बढ़ा देता हो, लेकिन इसे हद से ज्यादा खाने से हड्डियों कमजोर होने लगती हैं. साथ ही इससे कैल्शियम की कमी हो जाती है और यही वजह हड्डियों को और भी कमजोर बनाने का काम करती है.

पौष्टिक खाना न लेना: लोग ऐसे आहार को अपने रूटीन का हिस्सा बना लेते हैं, जिनमें पोषक तत्वों की कमी होती है और इससे भी हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही बदलते लाइफस्टाइल के बीच लोगों को आजकल जंक फूड खाने की आदत पड़ गई है. वे होने वाले नुकसानों को जानने के बावजूद इनका सेवन करते हैं.

खड़े होकर पानी पीना: विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग अक्सर खड़े होकर पानी पीते हैं, उन्हें हड्डियों में दर्द या कमजोरी की शिकायत रहने लगती है. कहते हैं कि पानी को बैठकर पीने के अलावा सिप-सिप कर ग्रहण करना चाहिए.

विटामिन डी न लेना: काम का प्रेशर या बिजी शेड्यूल के कारण अक्सर लोग धूप में बैठना भी बंद कर देते हैं. धूप से मिलने वाला विटामिन डी हड्डियों के लिए काफी अहम माना जाता है. कुछ लोगों को आदत होती है कि वे रूम से बाहर ही नहीं निकलते हैं और ये उनके लिए नुकसान का कारण बन सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

गुस्‍सैल बच्चे को मिनटों में शांत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

वर्किंग वुमन फॉलो करें ये टिप्स, बिजी शेड्यूल के बावजूद भी हमेशा रहेंगी फिट

त्योहारों के बाद हो रही पेट की समस्या, तो आपके काम के हैं ये टिप्स

फेस्टिव वेट लॉस टिप्स जिनका आपको कभी पालन नहीं करना चाहिए

Leave a Reply